Move to Jagran APP

Jammu kashmir Coronavirus Effect: कोरोना वायरस से बुजुर्ग की मौत, नहीं होने दिया अंतिम संस्कार

जम्मू के योगी गेट में स्थानीय लोगों ने श्मशानघाट के मुख्य द्वार पर जड़ा ताला कोरोना से जम्मू के प्रीत नगर का रहने वाला 72 वर्षीय बुजुर्ग की मौत नहीं होने दिया अंतिम संस्कार

By Preeti jhaEdited By: Published: Thu, 14 May 2020 08:25 AM (IST)Updated: Thu, 14 May 2020 08:25 AM (IST)
Jammu kashmir Coronavirus Effect: कोरोना वायरस से बुजुर्ग की मौत, नहीं होने दिया अंतिम संस्कार

जम्मू, जागरण न्यूज नेटवर्क। जम्मू कश्मीर में कोरोना संक्रमण से एक और मरीज की मौत हो गई। जम्मू शहर के प्रीत नगर (डिग्याना) इलाके के 72 वर्षीय बुजुर्ग के शव को जब अंतिम संस्कार के लिए तवी नदी के किनारे योगी गेट में ले जाया गया तो स्थानीय लोगों ने पहले ही श्मशानघाट पर ताला जड़ दिया था। इसपर अजीबो-गरीब स्थिति बन गई। पुलिस अधिकारियों के मौजूद होने के बावजूद जब बात नहीं बनी तो परिवार के सदस्य काफी देर इंतजार करने के बाद शव को एंबुलेंस में डालकर वापस गर्वनमेंट मेडिकल कॉलेज (जीएमसी) अस्पताल के शवगृह में ले गए।

loksabha election banner

अब प्रशासन के हस्तक्षेप के बाद वीरवार को अंतिम संस्कार को लेकर फैसला होने की उम्मीद है। जीएमसी के मेडिकल मेडिकल सुपरिटेंडेंट डॉक्टर दारा सिंह ने बताया कि मंगलवार शाम करीब 7:30 बजे जम्मू के प्रीत नगर के एक मरीज को जीएमसी में लाया गया था। अस्पताल पहुंचने से पहले ही उसकी मौत हो चुकी थी। कोरोना संक्रमण की आशंका को देखते हुए उसके सैंपल लिए गए।

रिपोर्ट आने तक शव परिवार को देने के बजाए उसे शवगृह में रखा गया। बुधवार को आई रिपोर्ट में मृतक पॉजिटिव पाया गया। अस्पताल प्रबंधन ने कोविड-19 प्रोटोकॉल के तहत शव को परिजनों के हवाले कर दिया। जीएमसी प्रबंधन के अनुसार, बुजुर्ग व्यक्ति हृदय रोग या ब्लड प्रेशर से भी पीड़ित हो सकता है।

बताया जा रहा है कि बुजुर्ग के परिवार का एक सदस्य हाल ही में दिल्ली से लौटा था। अब बुजुर्ग के संपर्क में आए परिवार के अन्य सदस्यों की भी जांच की जा रही है। जम्मू संभाग में कोरोना से यह दूसरी मौत है। इससे पहले ऊधमपुर के टिकरी की एक महिला की संक्रमण से मौत हो चुकी है।

उधर, कश्मीर में अब तक श्रीनगर में चार, बारामुला में तीन और बांडीपोरा, अनंतनाग में एक-एक मौत हो चुकी है। प्रदेश में कोरोना संक्रमण से मारे गए लोगों की संख्या 11 हो गई है।

देश की सेवा कर रहा है पूरा परिवार :

मृतक का दाह संस्कार नहीं होने पर उनके दामाद देवेंद्र ने गहरा दुख जताया। उन्होंने कहा कि उनके ससुर के तीनों बेटे डिफेंस में हैं। ससुर भी इंटेलिजेंस ब्यूरो से रिटायर हुए थे। पूरा परिवार देश की सेवा कर रहा है। उनके ससुर ने हमेशा सभी को इमानदारी और सहनशीलता का पाठ पढ़ाया, लेकिन आज यह दिन देखना पड़ रहा है। देवेंद्र सिंह ने यह भी बताया कि उन्होंने दाह संस्कार में इस्तेमाल होने वाली लकड़ियों के लिए पर्ची भी कटवा ली थी, क्योंकि शाम को हर हालत में अंतिम रस्म निभानी थी।

उन्होंने आरोप लगाया कि पुलिस के वरिष्ठ अधिकारी भी तमाशबीन बने रहे। इस संबध में एसएसपी श्रीधर पाटिल से संपर्क नहीं हो पाया। वहीं, परिजनों का कहना है कि उनका अभी तक कोविड-19 टेस्ट नहीं हुआ है।

न्यू प्लाट, सेरी पंडिता, बसोहली, मढ़ीन और कश्मीर में 36 और पॉजिटिव :

बुधवार को प्रदेश में संक्रमण के 36 नए मामले भी सामने आए। इनमें छह जम्मू संभाग और 30 कश्मीर के हैं। प्रदेश में अब तक 971 लोग संक्रमित हो चुके हैं। जम्मू में बुधवार को पॉजिटिव मिला दूसरा मरीज न्यू प्लाट और तीसरा सेरी पंडिता इलाके का है। न्यू प्लाट वाला मरीज इसी क्षेत्र से पहले मिले मरीज के संपर्क में आया था, जबकि सेरी पंडिता वाला मरीज हाल ही में दिल्ली से लौटा था। वहीं, कठुआ जिले के बसोहली से दो मामले पॉजिटिव आए हैं। इनमें एक व्यक्ति दिल्ली और दूसरा गुजरात से हाल ही में आया था। एक अन्य व्यक्ति कठुआ के मढीन का है, जिसकी ट्रेवल हिस्ट्री सहारनपुर (पंजाब) की है।

नए संक्रमित मरीज : जम्मू- 3, कठुआ -3 , अनंतनाग -18, बड़गाम- 7, कुलगाम- 3, बारामुला - 1,शाोपियां - 1

अनंतनाग में सात पुलिसकर्मी संक्रमित मिले :

अनंतनाग में बुधवार को संक्रमित मिले 18 मरीजों में सात पुलिसकर्मी हैं। सूत्रों ने बताया कि जिला पुलिस लाइन अनंतनाग में कार्यरत दो पुलिस एसपीओ, एक फालोअर, दो हेड कांस्टेबल, एक कांस्टेबल और एक सिलेक्शन ग्रेड कांस्टेबल पॉजिटिव पाए गए हैं। जिला पुलिस लाइन अनंतनाग में कार्यरत एक पुलिसकर्मी की पत्नी भी संक्रमित है। सूत्रों ने बताया कि यह महिला पहले पाए गए एक मरीज के संपर्क में थी। अन्य सात पुलिसकर्मियों का पहले किसी मरीज के साथ कोई संपर्क नहीं था।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.