Move to Jagran APP

कश्मीर में मोबाइल सेवा का दुरुपयोग करने वाले उपभोक्ताओं के फोन ब्लैक लिस्ट किए जाएंगे

जिला गांदरबल और बांडीपोरा के अलावा श्रीनगर के कुछ हिस्सों में मोबाइल शुरू करने पर विचार किया जा रहा है। दक्षिण कश्मीर के दो कस्बों में भी मोबाइल सेवा को शुरू किया जा सकता है।

By Rahul SharmaEdited By: Published: Sat, 07 Sep 2019 08:11 AM (IST)Updated: Sat, 07 Sep 2019 08:11 AM (IST)
कश्मीर में मोबाइल सेवा का दुरुपयोग करने वाले उपभोक्ताओं के फोन ब्लैक लिस्ट किए जाएंगे
कश्मीर में मोबाइल सेवा का दुरुपयोग करने वाले उपभोक्ताओं के फोन ब्लैक लिस्ट किए जाएंगे

राज्य ब्यूरो, श्रीनगर : कश्मीर घाटी में लैंडलाइन टेलीफोन सेवा के बाद प्रशासन अब अगले चरण में मोबाइल सेवाओं को बहाल करने जा रहा है। फिलहाल इंटरनेट सेवा बंद रहेंगी। प्रयोग के तौर पर उत्तरी कश्मीर के कुपवाड़ा में कुछ जगहों पर मोबाइल सेवा को आंशिक रूप से बहाल भी किया जा चुका है। स्थिति की लगातार समीक्षा करते हुए विभिन्न सुरक्षा एजेंसियों से फीडबैक भी लिया जा रहा है, ताकि मोबाइल सेवा की बहाली से कानून व्यवस्था की सुधरती स्थिति पर कोई नकारात्मक प्रभाव न पड़े।

loksabha election banner

राज्य गृह विभाग के एक वरिष्ठ अधिकारी ने बताया कि जिला गांदरबल और बांडीपोरा के अलावा श्रीनगर के कुछ हिस्सों में मोबाइल शुरू करने पर विचार किया जा रहा है। दक्षिण कश्मीर के दो कस्बों में भी मोबाइल सेवा को शुरू किया जा सकता है। मोबाइल सेवा जहां भी बहाल होगी, वहां पर संबंधित उपभोक्ता इसका इस्तेमाल सूचनाओं के आदान-प्रदान तक ही कर सकेंगे। अभी एसएमएस सेवा को बंद रखा जा सकता है।

इंटरनेट सेवा को बहाल करने के बारे में अभी तक कोई चर्चा नहीं हुई है। उन्होंने बताया कि मोबाइल सेवा को पहले उन्हीं इलाकों में बहाल किया जाएगा, जहां बीते 33 दिनों के दौरान हालात पूरी तरह शांत और नियंत्रित रहे हैं। शुरू में सिर्फ बीएसएनएल की पोस्टपेड सेवा वाले मोबाइल फोन बहाल होंगे। बाद में निजी कंपनियों की सेवाओं को शुरू किया जाएगा, लेकिन अभी इस पर अभी अंतिम फैसला होना बाकी है। किसी क्षेत्र विशेष में अगर मोबाइल सेवा बहाल होने पर हालात बिगड़ते हैं तो वहां यह सेवा बंद कर दी जाएगी। इसके अलावा इस सेवा का दुरुपयोग करने वाले उपभोक्ताओं के फोन भी ब्लैक लिस्ट किए जाएंगे।

पूरी वादी में सभी टेलीफोन एक्सचेंज क्रियाशील :

राज्य सरकार के प्रवक्ता और राज्यपाल के प्रमुख सचिव रोहित कंसल ने कहा कि हमारा पूरा प्रयास है कि यहां हालात जल्द से जल्द सामान्य हों। आज पूरी वादी में सभी टेलीफोन एक्सचेंज क्रियाशील हैं। लगभग सभी लैंडलाइन फोन बहाल हो चुके हैं। परिस्थितियों के अनुकूल रहने पर हम वादी में मोबाइल फोन सेवा को भी जल्द से जल्द चरणबद्ध तरीके से बहाल करेंगे। वहीं अतिरिक्त पुलिस महानिदेशक सुरक्षा एवं कानून व्यवस्था मुनीर अहमद खान के अनुसार, घाटी में पिछले 33 दिनों के दौरान शरारती तत्वों ने कानून व्यवस्थ का संकट पैदा करने की हर संभव साजिश की। बावजूद इसके अगर यहां स्थिति शांत और नियंत्रित है तो टेलीफोन व इंटरनेट सेवाओं पर पाबंदी के कारण ही है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.