Move to Jagran APP

बिना अनुमित हाईवे पर आए तो सीधे क्वारंटाइन में; लखनपुर सील, पंजाब से नहीं कर पाएगा कोई प्रवेश

अगर हाईवे पर हमें कोई भी वाहन चालक बिना प्रशासन की अनुमति के यात्रा कर रहा होगा तो उसे तुरंत गिरफ्तार कर 14 दिन के लिए क्वारंटाइन सेंटर भेज दिया जाएगा।

By Rahul SharmaEdited By: Published: Tue, 31 Mar 2020 11:07 AM (IST)Updated: Tue, 31 Mar 2020 11:07 AM (IST)
बिना अनुमित हाईवे पर आए तो सीधे क्वारंटाइन में; लखनपुर सील, पंजाब से नहीं कर पाएगा कोई प्रवेश
बिना अनुमित हाईवे पर आए तो सीधे क्वारंटाइन में; लखनपुर सील, पंजाब से नहीं कर पाएगा कोई प्रवेश

कठुआ, जागरण संवाददाता: जम्मू कश्मीर के प्रवेश द्वार लखनपुर होते हुए कोई भी व्यक्ति न तो राज्य में घुस सकेगा और न ही यहां से बाहर जा सकेगा। सिर्फ आपातस्थिति वाले लोग, जरूरी सेवाओं और एंबुलेंस ही आ-जा सकेंगी। कोरोना वायरस के बढ़ते हुए मामलों और लोगों का आना-जाना नहीं रुकने को देखते हुए प्रशासन ने लखनपुर में और अधिक सख्ती बरती है। यहां पर जो भी पहुंच रहा है उसे सीधे क्वारंटाइन केंद्र में भेज दिया जा रहा है। पंजाब से जम्मू कश्मीर में प्रवेश के लिए पहुंचे करीब साढ़े पांच सौ लोगों की लखनपुर में जांच के बाद क्वारंटाइन केंद्र भेजा गया। इसके बाद पंजाब से आने वालों पर पूरी पाबंदी लगा दी।

loksabha election banner

एसएसपी डॉ. शैलेंद्र मिश्र ने लखनपुर में राज्य सीमा पर पंजाब के माधोपुर में तैनात पुलिस अधिकारी कर्ण सैनी को बुलाकर उन्हें अब अपने क्षेत्र से किसी को भी जम्मू कश्मीर भेजने की अनुमति नहीं देने की बात कही। इसके साथ ही कठुआ पुलिस को भी अब लखनपुर से किसी को भी जम्मू कश्मीर में प्रवेश नहीं करने के निर्देश दिए। एसएसपी के निर्देश के बाद सुबह से रावी दरिया पर पंजाब की ओर से आए बड़ी संख्या में लोगों को लंबे इंतजार के बाद भी वापस पंजाब भेज दिया गया। इसके बाद वहां पर हाईवे खाली हो गया। अब सिर्फ वहां से जम्मू कश्मीर में आवश्यक सेवाओं वाले वाहनों को आने की अनुमति रहेगी।

हाईवे पर चलने वालों से सख्ती से पूछताछ : एसएसपी ने इस आदेश के बाद जिला कठुआ स्थित हाईवे से होकर दूसरे राज्यों को पैदल जाने वाले लोगों पर भी सख्ती करने के निर्देश पुलिस को दिए हैं। उन्होंने खुद भी पैदल जाते श्रमिकों से पूछताछ कर उन्हें श्रमिक कॉलोनी में भेज दिया। उन्होंने पत्नीटॉप से गाजियाबाद के लिए निकले एक युवक को भी पूछताछ के बाद श्रमिक कॉलोनी भेजा। इसके अलावा लखनपुर में रावी दरिया से होकर जम्मू कश्मीर में छिपकर पैदल प्रवेश करने वाले करीब एक दर्जन युवाओं को पकड़कर क्वारंटाइन भेज दिया।

चौदह दिन तक क्वारंटाइन में रखा जाएगा: 

लॉकडाउन और निषेधाज्ञा का उल्लंघन कर हाईवे पर बिना अनुमति निकलने वालों को अब सीधे चौदह दिन तक क्वारंटाइन में रखा जाएगा। उनके वाहनों को भी जब्त किया जाएगा। सोमवार को वादी में पुलिस ने 25 वाहनों और 14 मोटरसाइकलों समेत 39 वाहनों को जब्त कर 44 लोगों को हिरासत में लिया। आईजीपी कश्मीर विजय कुमार ने कहा कि बहुत से लोग अपने निजी वाहनों में या फिर सार्वजनिक वाहनों में बैठ कर एक जिले से दूसरे जिले या फिर श्रीनगर से जम्मू के लिए निकल रहे हैं। इन सभी लोगों से आग्रह है कि वह निषेधाज्ञा और लॉकडाउन का पालन करें, अन्यथा उनके खिलाफ कठोर कानूनी कार्रवाई करनी पड़ेगी। उन्होंने कहा कि अगर हाईवे पर हमें कोई भी वाहन चालक या वाहन में सवार कोई ऐसा व्यक्ति मिला जो बिना प्रशासन की अनुमति के यात्रा कर रहा होगा तो उसे तुरंत गिरफ्तार कर 14 दिन के लिए क्वारंटाइन सेंटर भेज दिया जाएगा। उसके वाहन को भी जब्त किया जाएगा। पुलिस अपने संसाधनों से पूरे कश्मीर मे लोगों की हर संभव मदद करने का प्रयास कर रही है। कोरोना के खिलाफ जारी जंग में लोग प्रशासन का पूरा सहयोग करें। दूसरी ओर सोमवार को ही हंदवाड़ा में निषेधाज्ञा का उल्लंघन करने पर 30 लोगों को हिरासत में लिया गया और दो वाहन जब्त किए गए। सोपोर में पुलिस ने 14 लोगों को पकड़ा गया और अवंतीपोर में पुलिस ने 23 वाहन और 14 बाइक जब्त की हैं। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.