Move to Jagran APP

Jammu: कोरोना की संभावित तीसरी लहर से निपटने को बनेगी कार्ययोजना, दस सदस्यीय कमेटी का गठन

तीसरी लहर में बच्चों के प्रभावित होने की संभावना है इसलिए इस पर अधिक ध्यान दिया जाएगा। ग्रामीण क्षेत्रों में स्वस्थ ढांचे कोविड सुविधाओं को मजबूत करने पर विचार होगा। कोरोना की रोकथाम के लिए जारी निर्देशों में अतिरिक्त प्रबंध करने पर भी विचार होगा।

By Rahul SharmaEdited By: Published: Wed, 19 May 2021 09:45 AM (IST)Updated: Wed, 19 May 2021 09:45 AM (IST)
वहीं हृदय रोग विशेषज्ञ डा. धमेंद्र ने कहा है कि हृदय रोग मरीजों को प्राथमिकता पर टीकाकरण करवाना चाहिए।

जम्मू, राज्य ब्यूराे: केंद्र शासित प्रदेश जम्मू कश्मीर में कोरोना की संभावित तीसरी लहर से निपटने के लिए सरकार ने कार्य योजना बनाने को लेकर दस सदस्य कमेटी का गठन किया है। इस कमेटी में शेर-ए-कश्मीर इंस्टीट्यूट आफ मेडिकल साइंस श्रीनगर के पूर्व निदेशक डा. एमएस खुरु को इसका चेयरमैन बनाया गया है।

loksabha election banner

एम्स जम्मू के सीईओ और कार्यकारी निदेशक डॉ शक्ति गुप्ता इस कमेटी के उप चेयरमैन होंगे। शेर-ए-कश्मीर इंस्टीट्यूट आफ मेडिकल साइंस श्रीनगर के निदेशक डॉ एजी अहंगार, जीएमसी श्रीनगर की प्रिंसिपल डा. सायमा रशीद, जम्मू कश्मीर के नए मेडिकल कॉलेजों के समन्वय निदेशक डा. यशपाल शर्मा, एनएचएम जम्मू कश्मीर के मिशन निदेशक यासीन चौधरी, जीएमसी श्रीनगर के डा. सलीम, जीएमसी श्रीनगर में बच्चों के विशेषज्ञ विभाग के अध्यक्ष डा. मुजफ्फर जान, जीएमसी जम्मू में चेस्ट डिजीज विभाग के अध्यक्ष डा. राहुल गुप्ता और एम्स दिल्ली के वरिष्ठ रेजीडेंट प्रशासक डा. खालिद इसके सदस्य बनाए गए हैं।

सामान्य प्रशासन विभाग की तरफ से जारी आदेश के अनुसार यह कमेटी जम्मू कश्मीर में कोरोना की संभावित तीसरी लहर से निपटने के लिए कार्य योजना तैयार करेगी। इसमें स्वास्थ्य ढांचे, टेस्टिंग की क्षमता, ट्रीटमेंट प्रोटोकॉल, आवश्यक दवाइयों उपकरणों के प्रबंध, ऑक्सीजन सप्लाई, मानव संसाधन पर ध्यान दिया जाएगा। कोविड-19 क्रिटिकल केयर यूनिट पर ध्यान दिया जाएगा।

तीसरी लहर में बच्चों के प्रभावित होने की संभावना है, इसलिए इस पर अधिक ध्यान दिया जाएगा। ग्रामीण क्षेत्रों में स्वस्थ ढांचे, कोविड सुविधाओं को मजबूत करने पर विचार होगा। कोरोना की रोकथाम के लिए जारी निर्देशों में अतिरिक्त प्रबंध करने पर भी विचार होगा।

हृदय रोग के मरीज करवाएं टीकाकरण : डा. धर्मेद्र - सुपर स्पेशलिटी अस्पताल जम्मू में हृदय रोग विशेषज्ञ डा. धमेंद्र ने कहा है कि हृदय रोग मरीजों को कोरोना का अधिक खतरा रहता है और उन्हें प्राथमिकता पर टीकाकरण करवाना चाहिए। कोरोना हृदय पर असर डालता है और इससे भी मौतें होती है। अगर हृदय रोग के मरीजों ने टीकाकरण नहीं करवाया है तो उन्हें प्राथमिकता पर टीकाकरण करवाना चाहिए। अगर किसी को लीवर की समस्या है या दमा की समस्या है तो उन्हें भी टीकाकरण करवाना चाहिए। डा. धर्मेद्र कुमार ने लोगों से अपील की कि वे कोरोना की रोकथाम के लिए जारी दिशा निर्देशों का पालन करें।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.