जम्मू, जागरण संवाददाता : जम्मू-कश्मीर को फिर बालीवुड की शूटिंग का हब बनाने की दिशा में जो प्रयास हो रहे हैं ।उसमें सफलता मिलने पर जम्मू-कश्मीर के लोगों को किस तरह का लाभ होगा इसका अंदाजा इसी बात से लगाया जा सकता है कि सोमवार को संपन्न हुई ‘महारानी’ वेब सीरीज की शूटिंग में करीब 250 कलाकारों को अपनी प्रतिभा का प्रदर्शन करने का मौका मिला ।

बेशक जम्मू-कश्मीर का कोई कलाकार मुख्य भूमिका में नहीं दिखेगा लेकिन जितने ज्यादा कलाकारों को मौका मिला है, उनमें से अधिकतर ऐसे थे। जिन्होंने पहली बार इस तरह की कोई शूटिंग देखी उसमें भूमिका निभाई ।अगर इस तरह के मौके मिलते रहे तो यह भी बड़ी बात नहीं है कि बालीवुड के निर्माता निर्देशक यहां के कलाकारों को बड़े-बडे़ रोल भी दें ।खासकर केंद्र शासित प्रदेश का जो सहयोग कांगडा टॉकिज प्राइवेट लिम्मेटेड को मिला है, उससे दूसरे निर्माता, निर्देशक भी प्रोत्साहित होंगे ।केंद्र शासित प्रदेश प्रशासन ने भी दर्शा दिया है कि वह बालीवुड को जम्मू-कश्मीर में लाने के लिए गंभीर है ।

यहां तक केंद्र शासित प्रदेश के सहयोग की बात है तो यह जम्मू-कश्मीर के इतिहास में पहली बार है कि प्रदेश की विधानसभा को शूटिंग के लिए खोल दिया गया । जीजीएम साइंस कालेज, गेस्ट हाउस आदि जितने भी क्षेत्रों में शूटिंग हुई हर जगह प्रशासन की ओर से सुरक्षा और दूसरे इंतजाम भी इतने अच्छे थे कि शूटिंग निर्धारिमहारानी वेब सीरीज में मिला जम्मू के रिकार्ड कलाकारों को मौकात समय पर समाप्त हो गई ।

शूटिंग में भाग लेने वाले वरिष्ठ कलाकार सत सलारवी ने वेब सीरीज महारानी में भाग लेने पर प्रसन्नता व्यक्त करते हुए कहा कि वह नाटक लंबे समय से करते आ रहे हैं। कई राष्ट्रीय और अंतरराष्ट्रीय नाट्योत्सव में भाग लिया है लेकिन घर से बाहर नहीं जा सके जिसका कारण किसी बडे़ बैनर के तले काम करने का मौका नहीं मिला। अब जब कि जम्मू में ही शूटिंग कर रहे थे तो काम करने का मौका मिल गया ।अगर इसी तरह आगे भी शूटिंग का सिलसिला चलता रहा तो वह उम्मीद करते हैं कि आगे भी काम मिलता रहेगा ।

शूटिंग में भाग लेने वाले विपिन शर्मा ने कहा कि शौक तो शुरू से ही था कि कभी किसी फिल्म में काम करने का मौका मिले लेकिन घर बैठे ही मौका मिल जाएगा यह कभी नहीं सोचा था ।डायरेक्टर ऑफ फोटोग्राफी अनूप सिंह ने बताया कि निर्देशक करन शर्मा, शो चला रहे सुभाष कपूर जम्मू में शूटिंग कर काफी खुश दिखे ।सरकार के साथ कलाकारों का पूरा सहयोग उनकी वेब सीरीज की हर मांग यहां पूरी हो गई ।

वरिष्ठ कलाकार संजीव गुप्ता ने कहा कि वह पहले भी कुछ फिल्मों की शूटिंग में भाग ले चुके हैं ।हाला ही में शिकार की शूटिंग में भी काफी लोगों को मौका मिला था लेकिन वह कलाकार नहीं थे । इस बार 250 के करीब कलाकारों को मौका मिला है । इस तरह शूटिंग का सिलसिला चलता रहे तो जम्मू के कलाकारों को बड़े-बडे़ मौके मिलना भी संभव है ।

कलाकार संजीत मेहरा ने कहा कि हाल ही में संपन्न हुई इस शूटिंग में काफी कुछ सीखने काे मिला है । रंगमंच करते तो काफी देर हो गई है लेकिन कभी किसी शूटिंग में मौका नहीं मिला था । हुमा कुरैशी जैसी अभिनेत्री को काम करते देखा । रंगमंच से सब अलग सा देखने को मिला । ऐसे मौके मिलते रहें तो कलाकार प्रोत्साहित होंगे ।

कलाकार विपिन शर्मा ने कहा कि उन्हें पहली बार किसी शूटिंग में भाग लेने का मौका मिला है । शूटिंग के दौरान यह देखकर उत्साहित था कि जम्मू के इतने ज्यादा कलाकारों को मौका मिला है । इस तरह के मौके मिलते रहें तो कला का अच्छा माहौल संभव है ।

 

Indian T20 League

शॉर्ट मे जानें सभी बड़ी खबरें और पायें ई-पेपर,ऑडियो न्यूज़,और अन्य सर्विस, डाउनलोड जागरण ऐप

kumbh-mela-2021