Move to Jagran APP

CBSE 12 Class Result: बारहवीं कक्षा की परीक्षा में जम्मू-कश्मीर का परिणाम 96.16 प्रतिशत रहा

जम्मू कश्मीर में केंद्रीय विद्यालयों के अलावा कई कई प्राइवेट स्कूल भी केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड से मान्यता प्राप्त है।

By Rahul SharmaEdited By: Published: Tue, 14 Jul 2020 01:48 PM (IST)Updated: Tue, 14 Jul 2020 01:48 PM (IST)
CBSE 12 Class Result: बारहवीं कक्षा की परीक्षा में जम्मू-कश्मीर का परिणाम 96.16 प्रतिशत रहा
CBSE 12 Class Result: बारहवीं कक्षा की परीक्षा में जम्मू-कश्मीर का परिणाम 96.16 प्रतिशत रहा

जम्मू, राज्य ब्यूरो। केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड की बारहवीं कक्षा की परीक्षा में केंद्र शासित प्रदेश जम्मू कश्मीर के विद्यार्थियों ने शानदार प्रदर्शन किया। जम्मू कश्मीर का पास प्रतिशत 96.16 प्रतिशत रहा। लड़कियों ने इस भी लड़कों के मुकाबले में बेहतरीन प्रदर्शन किया। लड़कियों का पास प्रतिशत 97.71 प्रतिशत और लड़कों का 94.98 प्रतिशत रहा।

loksabha election banner

जम्मू कश्मीर में कुल 6807 विद्यार्थियों ने परीक्षा के लिए पंजीकरण करवाया था जिसमें 3873 लड़के और 2934 लड़कियां शामिल थे। इनमें से परीक्षा में 3842 लड़के और 2929 लड़कियां बैठी। कुल 6771परीक्षा में बैठे। परीक्षा में 6511 पास हुए जिसमें 3649 लड़के और 2862 लड़़कियां शामिल थे। जम्मू कश्मीर में केंद्रीय विद्यालयों के अलावा कई कई प्राइवेट स्कूल भी केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड से मान्यता प्राप्त है।

डीपीएस श्रीनगर का परिणाम सौ प्रतिशत रहा। स्कूल की आसमा शकील ने 98.2 प्रतिशत अंक हासिल किए। जम्मू में जोधामल स्कूल, प्रेजेंटशेन कांवेंट, केसी पब्लिक स्कूल, डीपीएस, केंद्रीय विद्यालयों और अन्य प्राइवेट स्कूलों के विद्यार्थियों ने अच्छे अंक हासिल कर स्कूलों और अपने अभिभावकों का मान बढ़ाया है। हालांकि कोरोना के कारण विद्यार्थी खुशी के पल सांझे करने के लिए स्कूल नहीं आ सके और अपने घरों में खुशी मनाई।

शत प्रतिशत सफलता रही माडल अकेडमी की

सीबीएसई की बारहवीं कक्षा में माडल अकेडमी स्कूल की सफलता शत प्रतिशत रही। इस स्कूल के 81 बच्चों ने बारहवीं की परीक्षा दी थी जिसमें सब बच्चे पास हुए। वहीं इन 81 बच्चों में से 52 वे बच्चे थे जिन्होंने 80 से सौ प्रतिशत के बीच अंक लिए। माडल अकेडमी में साइंस विषय में तनीषा गुप्ता ने 96.4 प्रतिशत, कामर्स में केशव गुप्ता ने 93.2 जबकि आर्ट्स विषय में परमीता शर्मा ने 96.8 प्रतिशत अंक लेकर स्कूल में टॉप किया। स्कूल की इस उपलब्धि पर प्रिंसिपल का कहना है कि यह सब शिक्षकों और बच्चों की मेहनत से संभव हुआ है। स्कूल में बच्चों को बेहतर शिक्षा दी जाती है और हमें खुशी है कि बच्चों की मेहनत भी रंग लाई। वहीं बच्चों ने भी अपनी इस उपलब्धि पर स्कूल में उनकी पढ़ाई में उनके शिक्षकों की मेहनत को श्रेय दिया है। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.