Move to Jagran APP

Jammu and Kashmir: भारत टीकों, मोबाइल फोन का सबसे बड़ा निर्यातक: केंद्रीय मंत्री ठाकुर

जम्मू विश्वविद्यालय में एसोसिएशन ऑफ इंडियन यूनिवर्सिटीज (एआईयू) के तत्वावधान में 36वें इंटर-यूनिवर्सिटी नॉर्थ जोन यूथ फेस्टिवल (अंतर्नाड) के समापन समारोह में शामिल हुए थे। उन्‍होंने कहा कि देश अब टीकों मोबाइल फोन और रक्षा उपकरणों का सबसे बड़ा निर्यातक है।

By Jagran NewsEdited By: Himani SharmaPublished: Sun, 05 Feb 2023 08:33 AM (IST)Updated: Sun, 05 Feb 2023 08:33 AM (IST)
Jammu and Kashmir: भारत टीकों, मोबाइल फोन का सबसे बड़ा निर्यातक: केंद्रीय मंत्री ठाकुर
भारत टीकों, मोबाइल फोन का सबसे बड़ा निर्यातक: केंद्रीय मंत्री ठाकुर

जम्मू, 5 फरवरी (पीटीआई): केंद्रीय मंत्री अनुराग सिंह ठाकुर ने कहा है कि भारत अब दुनिया में स्टार्टअप पारिस्थितिकी तंत्र का केंद्र है। वहीं 90,000 स्टार्टअप और 30 अरब डॉलर मूल्य की 107 यूनिकॉर्न कंपनियों के साथ तीसरे स्थान पर है। उन्होंने यह भी कहा कि देश अब टीकों, मोबाइल फोन और रक्षा उपकरणों का सबसे बड़ा निर्यातक है।

loksabha election banner

यह भी पढ़ें: Doda House Cracks: उपराज्यपाल मनोज सिन्हा ने कहा- डोडा में नहीं है जोशीमठ जैसी स्थिति; प्रशासन की है नजर

सूचना एवं प्रसारण, और युवा मामले और खेल मंत्री शनिवार को जम्मू विश्वविद्यालय में एसोसिएशन ऑफ इंडियन यूनिवर्सिटीज (एआईयू) के तत्वावधान में 36वें इंटर-यूनिवर्सिटी नॉर्थ जोन यूथ फेस्टिवल (अंतर्नाड) के समापन समारोह में शामिल हुए थे। इस सप्ताह भर चलने वाले उत्सव में देश भर के 18 विश्वविद्यालयों के 1,000 से अधिक प्रतिभागियों ने भाग लिया।

मंत्री ने कहा कि भारत अब दुनिया में स्टार्टअप इकोसिस्टम का केंद्र है, 90,000 स्टार्टअप और 30 बिलियन डॉलर की 107 यूनिकॉर्न कंपनियों के साथ तीसरे स्थान पर है। भारत के युवाओं के योगदान से ही संभव हो पाया है। उन्होंने कहा कि सतत विकास के लिए, हरित अर्थव्यवस्था के विकास के लिए स्थायी निवेश की आवश्यकता है जिससे हरित रोजगार की ओर अग्रसर हो।

यह भी पढ़ें: Jammu and Kashmir: केंद्रीय बजट विकसित भारत का संकल्प लेकर चला: अनुराग ठाकुर

मंत्री ने आगे कहा कि भारत पांच लाख मीट्रिक टन ग्रीन हाइड्रोजन का वैश्विक केंद्र बनने की ओर बढ़ रहा है। अगले पांच वर्षों में 8 लाख करोड़ रुपये के निवेश के साथ दुनिया का 10 प्रतिशत जो इस क्षेत्र के युवाओं के लिए हजारों हरित रोजगार पैदा करेगा।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.