Move to Jagran APP

सरहद पर ठंड के आगे देशभक्ति का जुनून, कोहरे में भी घात लगाए बैठे सीमा प्रहरी

Jammu and Kashmir सरहद पार पाकिस्तान घुसपैठ कराने के लिए मौके की तलाश में है लेकिन इधर चौकस भारतीय सीमा प्रहरी कड़ाके की ठंड और कोहरे में भी मुस्तैद हैं।

By Preeti jhaEdited By: Published: Sat, 21 Dec 2019 08:58 AM (IST)Updated: Sat, 21 Dec 2019 08:58 AM (IST)
सरहद पर ठंड के आगे देशभक्ति का जुनून, कोहरे में भी घात लगाए बैठे सीमा प्रहरी
सरहद पर ठंड के आगे देशभक्ति का जुनून, कोहरे में भी घात लगाए बैठे सीमा प्रहरी

जम्मू, विवेक सिंह। सरहद पार पाकिस्तान घुसपैठ कराने के लिए मौके की तलाश में है, लेकिन इधर चौकस भारतीय सीमा प्रहरी कड़ाके की ठंड और कोहरे में भी मुस्तैद हैं। कोहरे में घिरी अंतरराष्ट्रीय सीमा (आइबी) पर देशभक्ति का जुनून सर्द मौसम को भी पछाड़ रहा है। सर्दियों में आइबी पर सुरक्षाबलों पर अधिक दबाव बढ़ जाता है।

loksabha election banner

एलओसी पर भारी बर्फबारी होने के कारण पाकिस्तान आतंकियों को आइबी से घुसपैठ कराने के लिए कोशिशें कराने लगता है। पांच अगस्त के बाद से जम्मू संभाग के कठुआ, सांबा व जम्मू में 202 किलोमीटर आइबी पर कोहरे की आड़ में पाकिस्तान आतंकियों की घुसपैठ की कोशिशें लगातार कर रहा है। इस समय सीमा सुरक्षा बल विंटर मैनेजमेंट प्लानिंग के तहत सीमा की चुनौतियों से निपट रही है।

सर्दियों में पहाड़ी इलाकों में बर्फबारी, बारिश के बाद मैदानी इलाकों में कोहरा छा जाता है। सीमा पर दूर तक दिखाई देना कम हो जाता है। सीमा पर जवानों की तैनाती बढ़ाने, अतिरिक्त नाके लगाने के साथ हीरानगर, सांबा, रामगढ़, आरएसपुरा, कानाचक्क सेक्टरों में संवेदनशील हिस्सों में अतिरिक्त चौकसी बरती जा रही है। आइबी के पास इस समय चल रहे सीमा सुरक्षा बल और पुलिस के संयुक्त तलाशी अभियान इसी रणनीति का हिस्सा है। सीमा की नियमित जांच से सुनिश्चित कर रही है कि दुश्मन घुसपैठ करने के लिए सुरंग खोदने में कामयाब न हो जाए।

बटालियनें संवेदनशील इलाकों में जेसीबी की सहायता से जमीन खोद ऐसी साजिशें नकारने में जुटी हैं। साथ दुश्मन के नापाक मंसूबों में ड्रोन का इस्तेमाल करने की आशंका से निपटने के लिए भी बंदोबस्त हैं।

आधुनिक उपकरण भी कर रहे मदद :

आइबी पर थर्मल इमेजर, हाई रेंज नाइट विजन, हीट सेंसर्स व अन्य कई आधुनिक उपकरण सीमा प्रहरियों की मारक क्षमता बढ़ा रहे हैं। सीमा की रक्षा का जिम्मा संभालने वाले सीमा प्रहरियों में 50 फीसद से अधिक 35 साल की आयु से कम हैं। वे अग्रिम चौकियों पर जवान दुश्मन को मात देने के लिए पूरे जोश में हैं। सीमा प्रहरियों ने गत दिनों सांबा सेक्टर के मंगूचक्क में आइबी के पास आ गए घुसपैठिए को मार गिराया था।

सीमा पर मौसम की चुनौतियों को ध्यान में रखते हुए सुरक्षा के पुख्ता प्रबंध किए गए हैं। वरिष्ठ अधिकारी भी नियमित तौर पर अग्रिम इलाकों का दौरा कर सुरक्षा ग्रिड की मजबूती सुनिश्चित कर रहे हैं। उन्होंने बताया कि दुश्मन अपनी साजिश में कामयाब न हो पाए इसके लिए सीमा हर संभव कदम उठाया गया है। देशवासी आश्वस्त रहें सीमा प्रहरी दुश्मन के मंसूबों को कामयाब नही होने देंगे। अग्रिम चौकियों पर जवान दुश्मन की गतिविधियों पर पैनी नजर रखे हुए हैं तो सीमा सुरक्षा बल व पुलिस मिलकर सीमा को खंगाल रही है। इसके साथ सीमांत क्षेत्रों में लोगों को भी सर्तकता बरतने के लिए जागरूक किया जा रहा है। आइजी एनएस जम्वाल, सीमा सुरक्षा बल जम्मू फ्रंटियर


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.