जागरण संवाददाता, जम्मू :

शुक्रवार को जम्मू एयरपोर्ट के प्रवेशद्वार के नजदीक एक बमनुमा पैकेट मिलने से हड़कंप मच गया। सूचना मिलते ही राज्य पुलिस के बम निरोधक दस्ते और केंद्रीय रिजर्व पुलिस बल के डॉग स्क्वाड ने पूरे इलाके को घेर लिया। उस समय एयरपोर्ट में प्रवेश करने वालों की लंबी कतारें लगीं थीं। सुरक्षा को देखते हुए पुलिस ने यात्रियों को वहां से हटाया। बम निरोधक दस्ते ने सावधानीपूर्वक रोबोट की मदद से पैकेट को खाली जगह ले जाकर उसे निष्क्रिय कर दिया। सुरक्षा एजेंसियां इस बात से इन्कार नहीं कर रही हैं कि इसकी मदद से आतंकी जम्मू से हवाई जहाज को हाईजैक करने की फिराक में थे। हवाई अड्डे के बाहर कड़ी सुरक्षा बंदोबस्त को देखते हुए आतंकियों ने इस बमनुमा पैकेट को बाहर ही फेंक दिया होगा। अब सुरक्षा एजेंसिया दिनभर फ्लाइट से आने-जाने वालों का ब्योरा भी खंगाल रही हैं।

बम निरोधक दस्ते ने बताया कि बमनुमा पैकेट को खोला गया तो उसमें बैट्री के साथ तारों का सर्किट व चिप लगी हुई थी। सामान को एक ट्रांसपेरेंट टेप के साथ जोड़ा गया था। यदि इसके साथ विस्फोटक लगा होता तो मामला खतरनाक हो सकता था। हवाई यातायात प्रभावित नहीं : पुलिस की टीम ने बम निरोधक दस्ते तथा डॉग स्क्वाड की मदद से एहतियातन एयरपोर्ट के आसपास तलाशी अभियान चलाया। दो घंटे चले अभियान के बाद एयरपोर्ट के साथ लगते इलाकों को सुरक्षित घोषित कर दिया गया। इस ऑपरेशन के दौरान हवाई यातायत को प्रभावित नहीं किया गया। जम्मू एयरपोर्ट अथारिटी का कहना है कि इस दौरान हवाई सेवाएं सुचारू रूप से चलती रहीं। सीसीटीवी फुटेज खंगाल रही पुलिस : जम्मू एयरपोर्ट के गेट के नजदीक संदिग्ध पैकेट फेंकने वाले व्यक्ति की पहचान करने के लिए जम्मू पुलिस हवाई अड्डे के भीतर लगे सीसीटीवी की फुटेज को खंगाल रही है। पैकेट गेट के बिल्कुल नजदीक से मिला है और उसके पास संतरी पोस्ट भी है। सीसीटीवी फुटेज से स्पष्ट हो पाएगा कि पैकेट किसने फेंका था।

हवाई अड्डे के गेट पर संदिग्ध पैकेट फेंकने का मकसद दहशत फैलाना हो सकता है। पुलिस विभिन्न पहलुओं से मामले की जांच कर रही है।

-विनय शर्मा, पुलिस अधीक्षक, जम्मू सिटी (साउथ)

Posted By: Jagran

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस