Move to Jagran APP

जम्मू व श्रीनगर में बनेंगे आइटी हब, हैदराबाद रोड शो में 3000 करोड़ के एमओयू पर हस्ताक्षर

जम्मू कश्मीर में आइटी सेक्टर पर विभाग के प्रबंध निदेशक सिमरनदीप सिंह ने कहाकि आइटी को बढ़ावा देने के लिए जम्मू और श्रीनगर में दो प्रमुख आइटी केंद्र बनाए जा रहे हैं।

By Rahul SharmaEdited By: Published: Tue, 03 Mar 2020 11:46 AM (IST)Updated: Tue, 03 Mar 2020 11:46 AM (IST)
जम्मू व श्रीनगर में बनेंगे आइटी हब, हैदराबाद रोड शो में 3000 करोड़ के एमओयू पर हस्ताक्षर
जम्मू व श्रीनगर में बनेंगे आइटी हब, हैदराबाद रोड शो में 3000 करोड़ के एमओयू पर हस्ताक्षर

राज्य ब्यूरो, जम्मू : देश के विभिन्न हिस्सों में जारी वैश्विक निवेशक सम्मेलन के रोड शो में निवेशक जम्मू कश्मीर में निवेश करने को लेकर उत्साहित हैं। हैदराबाद में हुए रोड शो में कई सेक्टर के निवेशकों को जागरूक किया गया। इसमें आइटी सेक्टर, बायोटेक्नोलॉजी, हेल्थकेयर, हार्टीकल्चर, टूरिज्म, फिल्म और फार्मास्यूटिकल सेक्टर पर ध्यान दिया। रोड शो में कुछ आइटी कंपनियों ने जम्मू व श्रीनगर में अपने केंद्र बनने की सहमति जताई।

loksabha election banner

उपराज्यपाल के सलाहकार राजीव राय भटनागर ने उद्योगपतियों और कॉरपोरेट हाउस के अधिकारियों के साथ बैठकें कीं। जम्मू कश्मीर में अधिक से अधिक निवेश लाने के लिए बैठकों के दौर चले। जम्मू कश्मीर सरकार और विभिन्न औद्योगिक इकाइयों के प्रतिनिधियों के साथ तीन हजार करोड़ के सहमति पत्र (एमओयू) पर हस्ताक्षर किए गए। 17 बैठकों में 150 डेलीगेटों ने भाग लिया।

कृषि, पर्यटन के क्षेत्र में आपार संभावनाएं : डुल्लू

जम्मू कश्मीर के स्वास्थ्य एवं चिकित्सा शिक्षा विभाग के वित्तीय आयुक्त अटल डुल्लु ने कहा कि जम्मू कश्मीर में कृषि, पर्यटन के क्षेत्र में आपार संभावनाएं है। इंडस्ट्रीज और कॉमर्स के आयुक्त सचिव मनोज कुमार द्विवेदी, श्रीनगर के डिप्टी कमिश्नर डॉ. शाहिद इकबाल चौधरी, पुलवामा के डीसी राघव लंगर समेत अन्य अधिकारियों ने रोड शो में भाग लिया। जम्मू कश्मीर की तरफ से फिल्म के जरिए 14 सेक्टरों की जानकारी दी जिसमें जम्मू कश्मीर सरकार निवेश को बढ़ावा देने के लिए प्रयास कर रही है। पर्यटन, फिल्म पर्यटन, बागवानी, खाद्य प्रसंस्करण, सिल्क, हेल्थ, फार्मास्यूटिकल, उत्पादन, आइटी, नवीन एवं नवीकरण ऊर्जा, ढांचा, हथकरघा, हस्तकला, शिक्षा शामिल है।

रोजगार के अवसर बढ़ेंगे : जम्मू कश्मीर में आइटी सेक्टर पर विभाग के प्रबंध निदेशक सिमरनदीप सिंह ने कहाकि आइटी को बढ़ावा देने के लिए जम्मू और श्रीनगर में दो प्रमुख आइटी केंद्र बनाए जा रहे हैं। इससे रोजगार के अवसर बढ़ेंगे। साथ ही नागरिकों की ङ्क्षजदगी में सुधार होगा।

अर्थ व्यवस्था मजबूत होगी : भारतीय उद्योग परिसंघ आंध्र प्रदेश के पूर्व चेयरमैन एके पटोदिया ने कहा कि निवेश से देश व जम्मू कश्मीर की अर्थ व्यवस्था मजबूत होगी। दूसरे चरण में चेन्नई और अहमदाबाद में रोड शो होंगे।  


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.