Move to Jagran APP

Jammu Kashmir: अब नया अवतार ‘जेएंडके 2.0’: पहले ही दिन 2847 करोड़ के 34 नये करार

रोड शो में स्कूल शिक्षा विभाग के आयुक्त सचिव हृदेश कुमार ने कहा कि जम्मू कश्मीर में सम्मेलन मई में होगा और इससे पहले ही सरकार को बीस हजार करोड़ रुपये के निवेश के प्रस्ताव आ गए हैं।

By Rahul SharmaEdited By: Published: Tue, 18 Feb 2020 04:08 PM (IST)Updated: Tue, 18 Feb 2020 04:08 PM (IST)
Jammu Kashmir: अब नया अवतार ‘जेएंडके 2.0’: पहले ही दिन 2847 करोड़ के 34 नये करार

जम्मू, राज्य ब्यूरो। नया जम्मू-कश्मीर बदलाव के नये दौर में प्रवेश कर चुका है। केंद्र शासित प्रदेश जम्मू कश्मीर में मई में होने जा रहे वैश्विक निवेशक सम्मेलन से पहले निवेशकों को आकर्षित करने के लिए देशभर में हो रहे रोड-शो के पहले ही दिन विभिन्न क्षेत्रों में निवेश के लिए 2847 करोड़ रुपये के 34 सहमति पत्र (एमओयू) पर हस्ताक्षर किए गए। बेंगलुरु और कोलकाता में हुए रोड शो के दौरान हुई बैठकों में 245 डेलीगेटों ने भाग लिया। जिन क्षेत्रों में निवेश को बढ़ावा देने के लिए एमओयू पर हस्ताक्षर किए गए, उनमें पर्यटन, सूचना तकनीक, स्वास्थ्य, कौशल विकास, बागवानी, कृषि आदि शामिल है।

loksabha election banner

बेंगलुरु में रोड शो में मौजूद उपराज्यपाल के सलाहकार केके शर्मा ने कहा कि जम्मू कश्मीर का नया अवतार ‘जेएंडके 2.0’ (जम्मू कश्मीर की दूसरी पारी) उभरने के लिए बिल्कुल तैयार है क्योंकि जम्मू कश्मीर अब शेष भारत के समकक्ष है। बता दें कि देश के कई राज्यों में ऐसे रोड शो होंगे। इसमें जम्मू कश्मीर के अधिकारी यहां के हालात के बारे में सही तस्वीर रख रख रहे हैं।

पर्यटन ढांचे पर खर्च होंगे दो हजार करोड़ रुपये

कोलकाता में रोड शो के दौरान जम्मू कश्मीर के पर्यटन विभाग के सचिव जुबैर अहमद ने सोमवार को कहा कि जम्मू कश्मीर में केंद्र सरकार के सहयोग से पर्यटन ढांचे को मजबूत करने के लिए दो हजार करोड़ रुपये खर्च किए जाएंगे। जुबैर ने कहा कि जम्मू कश्मीर में पर्यटन की अपार संभावनाएं हैं। वर्ष 2019 में जम्मू कश्मीर में एक करोड़ से अधिक पर्यटक आए। मौजूदा वर्ष में यह आंकड़े और बढ़ने की पूरी उम्मीद है। उन्होंने कहा कि कुछ लोग निहित स्वार्थ के कारण जम्मू कश्मीर के बारे में दुष्प्रचार कर रहे हैं। सचिव ने कहा कि पर्यटकों को बेहतर सुविधाएं उपलब्ध करवाने के प्रयास जारी हैं।

सम्मेलन से पहले ही 20 हजार करोड़ निवेश के प्रस्ताव आ चुके

रोड शो में स्कूल शिक्षा विभाग के आयुक्त सचिव हृदेश कुमार ने कहा कि वैश्विक निवेशक सम्मेलन जम्मू कश्मीर में मई में होगा और इससे पहले ही सरकार को बीस हजार करोड़ रुपये के निवेश के प्रस्ताव आ गए हैं। जम्मू कश्मीर में सुरक्षा के हालात बिल्कुल सामान्य है और जरूरत इस संदेश को फैलाने की है। हम निवेशकों और पर्यटकों के मन से शक दूर कर रहे हैं। हालांकि पहले जम्मू कश्मीर में हालात कुछ खराब रहे हैं, लेकिन ऐसी एक भी घटना नहीं है जिसमें किसी व्यापारी या पर्यटक को तंग किया गया हो। अनुच्छेद 370 समाप्त होने के बाद लोग जम्मू कश्मीर में जमीन खरीद सकते हैं और वोटर भी बन सकते हैं। पहले लोग जाने से हिचकते थे, लेकिन अब परिदृश्य बदल चुका है। जम्मू कश्मीर में निवेश को लेकर सरकार से कई चीजों के बारे में जानकारी पूछी जा रही है। जम्मू कश्मीर प्रशासन ने 14 सेक्टरों की पहचान की है, जिसमें निवेश किया जाना है। इन सेक्टरों में पर्यटन, हास्पिटेलिटी, शिक्षा, तकनीकी शिक्षा, कौशल विकास, फार्मास्यूटिकल शामिल है।

केंद्रीय विवि के दीक्षांत समारोह में मुख्य अतिथि होंगे राष्ट्रपति

केंद्रीय विश्वविद्यालय जम्मू के दूसरे दीक्षांत समारोह की तैयारियां शुरू हो गई हैं। हालांकि इसकी तारीख पर संशय है, लेकिन मुख्य अतिथि राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद होंंगे। विश्वविद्यालय का दीक्षांत समारोह 14 या 15 मार्च को प्रस्तावित किया है। सूत्र बताते हैं कि राष्ट्रपति ने दीक्षांत समारोह में भाग लेने के निमंत्रण को स्वीकार कर लिया है। अब राष्ट्रपति भवन से तारीख फाइनल होगी। दीक्षांत समारोह में 2018 और 2019 के पास आउट विद्यार्थियों को डिग्रियां दी जाएंगी। फिलहाल समारोह का स्थान निर्धारित नहीं किया है। विवि का पहला दीक्षांत समारोह जम्मू विवि के जनरल जोरावर सिंह सभागार में हुआ था जिसमें बौद्ध धर्म गुरु दलाई लामा मुख्य अतिथि थे। विवि प्रबंधन के अनुसार तारीख निर्धारित होते ही तैयारियों में तेजी लाई जाएगी।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.