Move to Jagran APP

JK: विकास की नए सिरे से बुनियाद रखेगा निवेशक सम्मेलन, एक लाख करोड़ का निवेश जुटाने का लक्ष्य रखा

सम्मेलन का उद्घाटन शेरे कश्मीर इंटरनेशनल कन्वेंशन सेंटर में होगा। तीन दिन तक चलने वाले इस सम्मेलन का समापन समारोह जम्मू में होगा।

By Rahul SharmaEdited By: Published: Tue, 04 Feb 2020 11:06 AM (IST)Updated: Tue, 04 Feb 2020 11:06 AM (IST)
JK: विकास की नए सिरे से बुनियाद रखेगा निवेशक सम्मेलन, एक लाख करोड़ का निवेश जुटाने का लक्ष्य रखा

जम्मू, नवीन नवाज। इसी साल अप्रैल के दूसरे पखवाड़े में होना वाला वैश्विक निवेशक शिखर सम्मेलन नए जम्मू कश्मीर में विकास की नए सिरे से बुनियाद रखेगा। इस सम्मेलन पर राज्य के उद्यमियों समेत लोगों की भी निगाहें टिकी हैं। इसीलिए राज्य प्रशासन ही नहीं, बल्कि केंद्र सरकार भी सम्मेलन को सफल बनाने के लिए जी-जान से जुटी है। सम्मेलन के प्रबंधों की देखरेख के लिए दो समितियों का गठन और आयोजन स्थल तय हो ही चुके हैं, साथ ही तैयारियों के लिए दस करोड़ रुपये पहले ही जारी किए जा चुके हैं। यहां तक कि वेबसाइट बन गई है ओर सम्मेलन का लोगो जारी हो चुका है। केंद्र शासित प्रशासन ने इस सम्मेलन के जरिए करीब एक लाख करोड़ रुपये का निवेश जुटाने का लक्ष्य रखा है।

loksabha election banner

सम्मेलन का उद्घाटन शेरे कश्मीर इंटरनेशनल कन्वेंशन सेंटर में होगा। तीन दिन तक चलने वाले इस सम्मेलन का समापन समारोह जम्मू में होगा। निवेशक सम्मेलन के जरिए राज्य प्रशासन 14 क्षेत्रों में निवेश जुटाने का प्रयास कर रहा है। जम्मू कश्मीर के आर्थिक विकास के लिए यह सम्मेलन बहुत अहम माना जा रहा है। केंद्र सरकार और जम्मू कश्मीर प्रशासन दोनों इसे सफल बनाने के लिए हर संभव प्रयास कर रहे हैं। सम्मेलन के लिए राज्य प्रशासन ने जम्मू कश्मीर ट्रेड प्रोमेशन आर्गनाइजेशन (जेकेटपीओ) का भी गठन किया है। सम्मेलन की वेबसाइट जेकेइनवेस्टर्ससम्मिटडॉटकाम भी बनाई जा चुकी है।

जेकेटीपीओ से जुड़े एक अधिकारी ने बताया कि उपराज्यपाल जीसी मुर्मू खुद समय-समय पर सम्मेलन से जुड़े मामलों की समीक्षा कर रहे हैं।

सम्मेलन की तैयारियों के लिए एक सलाहकार समिति और एक अपेक्स समिति बनाई गई है। सलाहकार समिति ही सम्मेलन के आयोजन संबंधी रोडमैप, कार्ययोजना समेत सभी महत्वपूर्ण मुद्दों को अंतिम मंजूरी देगी। इसकी कमान खुद उपराज्यपाल संभाल रहे हैं। इसमें उपराज्यपाल के दो सलाहकार फारूक अहमद खान और केके शर्मा, मुख्य सचिव जम्मू कश्मीर और वित्तायुक्त वित्त विभाग जम्मू कश्मीर बतौर सदस्य हैं। उद्योग एवं वाणिज्य विभाग के प्रधान सचिव को सलाहकार समिति का सदस्य सचिव बनाया गया है। 13 सदस्यीय अपेक्स समिति की कमान मुख्य सचिव बीवीआर सुब्रह्मण्यम को सौंपी गई है।

अपेक्स समिति बनाए रखेगी तालमेलः अपेक्स समिति निवेशक सम्मेलन की तैयारियों में जुटे सभी विभागों क बीच समन्वय बनाएगी। यह सभी आवश्यक तैयारियों व प्रबंधों के लिए जिम्मेदार होगी। यह सम्मेलन के लिए सभी प्रशासकीय प्रबंध करना, आवश्यक धनराशि समेत अन्य सभी संसाधनों को सुनिश्चित कराएगी।

लैंड बैंक बनाने का काम शुरूः निवेशकों को जगह के लिए कोई दिक्कत न आए इसके लिए राज्य प्रशासन ने लैंड बैंक भी बनाना शुरू कर दिया है। करीब 17 हजार कनाल जमीन को कठुआ, गांदरबल, कुपवाड़ा में चिह्नित किया जा चुका है। अन्य जिलों से भी संबधित प्रशासन ने नई औद्योगिक इकाइयों के लिए चिन्हित की जा रही जमीन का पूरा ब्यौरा मांगा है।

निवेशक सम्मेलन का लोगो जारी किया जा चुका है। जम्मू कश्मीर में यह अपनी तरह का पहला सम्मेलन है। इसमें दुनिया भर के वरिष्ठ नीति निर्माता, विकास एजेंसियां और निवेशक भाग लेने आएंगे। हम इस सम्मेलन के दौरान अपने कारोबार का पता लगाने और उसका विस्तार करने के लिए निवेशकों, बहुराष्ट्रीय कंपनियों, कॉरपोरेट हाउस से मिलने और बातचीत करने के लिए तत्पर हैं। जम्मू कश्मीर में निवेशकों और व्यापारियों व उद्योगपतियों को अपने कारोबार में आसानी रहे, इसके लिए हमने अपनी नीतियों में व्यापक सुधार लाया है। -मनोज कुमार द्विवेदी, सचिव उद्योग एवं वाणिज्य विभाग

निवेशक शिखर सम्मेलन के लिए बीते एक साल में 63 कंपनियां यहां निवेश के लिए ईओआइ जमा करा चुकी हैं। इनमें से 32 ने बीते दो माह के दौरान प्रशासन से संपर्क किया है। जम्मू कश्मीर प्रशासन ने 14 क्षेत्रों को चिहिन्त किया है, जिनमें पूंजी निवेश को आकर्षित किया जा रहा है। इनमें सूचना प्रौद्योगिकी, अवसंरचना, सोलर एंड ङ्क्षवड पॉवर, निर्माण, हास्पिटैलिटी,पर्यटन, प्रतिरक्षा, कौशल विकास, पोल्ट्री, दस्तकारी, फिल्म सेक्टर, केसर व औषधि उत्पादन, फूड प्रोसेङ्क्षसग, बागवानी, एडवेंचर और मेडिकल टूरिज्म जैसे क्षेत्र शामिल हैं। -रविंद्र कुमार, प्रबंध निदेशक जेकेटीपीओ 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.