Move to Jagran APP

जम्मू कश्मीर के सपने को पूरा करेगा शिखर सम्मेलन

सीआइआइ के सम्मेलन में फारूक खान ने युवा उद्यमियों के साथ किया मंथन अपने उत्पादों की ब्राडिग के जरिए उनके लिए बाजार में नए अवसर पैदा सकते

By JagranEdited By: Published: Sun, 23 Feb 2020 10:17 AM (IST)Updated: Sun, 23 Feb 2020 10:17 AM (IST)
जम्मू कश्मीर के सपने को  पूरा करेगा शिखर सम्मेलन
जम्मू कश्मीर के सपने को पूरा करेगा शिखर सम्मेलन

राज्य ब्यूरो, श्रीनगर : उपराज्यपाल के सलाहकार फारूक खान ने कहा कि आने वाले समय में जम्मू कश्मीर आर्थिक-सामाजिक प्रगति के पथ पर सबसे आगे होगा। वैश्विक निवेशक शिखर सम्मेलन विकसित जम्मू कश्मीर के सपने को पूरा करने की दिशा में एक पहला और बड़ा कदम है। डॉ. फारूक शनिवार को भारतीय उद्योग परिसंघ (सीआइआइ) के सम्मेलन रिइमेजिन जेएंडके-टर्निग पोटेंशियल टू आपर्चयूनिटीस में आए लोगों को संबोधित कर रहे थे। सम्मेलन में उद्यमी, उद्योगपति, सरकारी अधिकारी, वित्तीय संस्थान, शैक्षणिक संस्थान, शोधकर्ता और नीति नियोजक ने भाग लिया। खान ने युवा उद्यमियों संग स्थानीय उत्पादों के लिए विश्वभर में ग्राहकों को लुभाने के लिए ब्रांडिग की अहमियत पर भी विचार विमर्श किया। हम अपने उत्पादों की ब्राडिग के जरिए उनके लिए बाजार में नए अवसर पैदा सकते हैं।

loksabha election banner

सीआइआइ उत्तरी क्षेत्र के अध्यक्ष और जैकसन लिमिटेड के प्रबंध निदेशक समीर गुप्ता ने पुनर्गठन के बाद जम्मू कश्मीर के एक नए रूप को तैया करने के लिए सरकार को बधाई दी। उन्होंने कहा कि पुनर्गठन के बाद जम्मू कश्मीर में रोजगार के अवसरों को पैदा करने के लिए रणनीतिक प्रोत्साहन की जरूरत है। पर्यटन पारिस्थितिकी तंत्र, बुनियादी ढांचा विकास, उद्यमशीलता, सूचना प्रौद्योगिकी और कृषि और खाद्य प्रसंस्करण जैसे प्रमुख क्षेत्रों को और अधिक रोजगार सृजन के लिए प्रेरित किया जाना चाहिए। आवास और शहरी विकास विभाग के अतिरिक्त सचिव रवि शंकर शर्मा ने बुनियादी ढांचे के विकास और शहरीकरण की आवश्यकता पर विचार रखे। उन्होंने आवास और शहरी क्षेत्र में निवेश पर जोर दिया। जेकेएचपीएमसी के प्रबंध निदेशक, शफात सुल्तान ने कहा, बागवानी जम्मू-कश्मीर की अर्थव्यवस्था का मुख्य आधार है। उच्च घनत्व विकास के लिए आवश्यक पूर्व और बाद के फसल तकनीकों और अन्य नवीन विचारों पर चर्चा की। सीआइआइ जेके काउंसिल के नवनियुक्त अध्यक्ष, फारूक अमीन ने कहा कि केंद्र शासित प्रदेश में देश का आर्थिक पावर-हाउस बनने की अपार संभावनाएं हैं। सीआइआइ जेएंडके काउंसिल के नवनियुक्त उपाध्यक्ष रवीश गुलाटी ने सममेलन को संबोधित किया।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.