Move to Jagran APP

JK DDC Poll : कोरोना पीडि़तों और वरिष्ठ नागरिकों के लिए विशेष व्यवस्था करने के निर्देश

जम्‍मू कश्‍मीर के चुनाव आयुक्त केके शर्मा ने श्रीनगर में जिला विकास परिषद चुनाव के पहले चरण के मतदान की तैयारियों की समीक्षा की। 28 नवंबर को पहले चरण के वोट पड़ रहे हैं। जम्‍मू कश्‍मीर में आठ चरणों में जिला विकास परिषदों के चुनाव करवाए जा रहे हैं।

By lokesh.mishraEdited By: Published: Thu, 26 Nov 2020 06:20 AM (IST)Updated: Thu, 26 Nov 2020 07:06 AM (IST)
JK DDC Poll : कोरोना पीडि़तों और वरिष्ठ नागरिकों  के लिए विशेष व्यवस्था करने के निर्देश
प्रदेश चुनाव आयुक्त केके शर्मा ने जिला विकास परिषद चुनाव के पहले चरण के मतदान की तैयारियों की समीक्षा की।

जम्मू, राज्य ब्यूरो : जम्‍मू कश्‍मीर के प्रदेश चुनाव आयुक्त केके शर्मा ने श्रीनगर में जिला विकास परिषद चुनाव (डीडीसी) के पहले चरण के मतदान की तैयारियों की समीक्षा की। 28 नवंबर को पहले चरण के वोट पड़ रहे हैं। जम्‍मू कश्‍मीर में आठ चरणों में जिला विकास परिषदों के चुनाव करवाए जा रहे हैं।

loksabha election banner

मतदान से पूर्व प्रदेश के चुनाव आयुक्त ने डिवीजनल कमिश्नरों व डिप्टी कमिश्नर से कहा कि वे मतदान को कामयाब बनाने के लिए हर पुख्ता प्रबंध करें। मतदान केंद्रों तक पहुंचने में असक्षम वरिष्ठ नागरिकोंं, कोरोना मरीजों व कश्मीरी पंडित विस्थापितों का मतदान करवाने की विशेष व्यवस्था की जाए।

बैठक में जम्मू के डिविजनल कमिश्नर संजीव वर्मा व आइजीपी मुकेश सिंह ने वीडियो कांफ्रेंसिंग के जरिए हिस्सा लिया। प्रदेश चुनाव आयुक्त ने डिप्टी कमिश्नर से अपने-अपने जिलों में चुनाव संबंधी तैयारियों के बारे में भी जानकारी ली। उन्होंने दूरदराज इलाकों में हेलीकॉप्टर के इस्तेमाल से चुनाव को कामयाब बनाने के लिए की गई तैयारियों की भी समीक्षा की। मतदान केंद्रों में फेस मास्क सैनिटाइजर उपलब्ध करवाया जाए। 26 नवंबर से ही दूरदराज के क्षेत्रों में मतदान पार्टियों को रवाना करने की तैयारी आरंभ हो जाएगी।

प्रदेश में पहली बार जिला विकास परिषदों के चुनाव हो रहे हैं। पंचायती राज व्‍यवस्‍था के तीनों चरण लागू हो जाएंगे। जम्‍मू कश्‍मीर में इससे ग्रामीण लोकतंत्र मजबूत होगा ही, पंचायतों को और अधिक सशक्‍त बनाया जा सकेगा।

डीडीसी चुनाव के साथ ग्राम पंचायतों और शहरी निकायों के लिए भी उपचुनाव हो रहा है। यह सभी क्षेत्र विभिन्‍न कारणों से खाली पड़े हुए थे। पंचायत और शहरी निकायों के चुनाव 2018 की अंतिम तिमाही में संपन्‍न हुए थे। उसके बाद बीडीसी चुनाव संपन्‍न हो चुके हैं।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.