Move to Jagran APP

JK: एसी श्रेणी के बोगियों की खिड़कियों में लगे पर्दे हटाए, कंबल देना भी बंद किए, बेड शीट-तकिया ही मिल रहे

जम्मू रेलवे स्टेशन से रोजाना औसतन 30 रेलगाड़ियां रवाना होती हैं जिनमें 30 हजार से अधिक यात्री सफर करते हैं।

By Rahul SharmaEdited By: Published: Mon, 16 Mar 2020 11:10 AM (IST)Updated: Mon, 16 Mar 2020 11:10 AM (IST)
JK: एसी श्रेणी के बोगियों की खिड़कियों में लगे पर्दे हटाए, कंबल देना भी बंद किए, बेड शीट-तकिया ही मिल रहे
JK: एसी श्रेणी के बोगियों की खिड़कियों में लगे पर्दे हटाए, कंबल देना भी बंद किए, बेड शीट-तकिया ही मिल रहे

जम्मू, जागरण संवाददाता : कोरोना वायरस के बढ़ते खतरे को देखते हुए रेलवे ने एहतियातन एसी श्रेणी के बोगियों की खिड़कियों में लगे पर्दों को हटा दिया है। इसके साथ ही जम्मू से रवाना हुई रेलगाड़ियों की एसी कोच में सफर करने वाले यात्रियों को कंबल देने बंद कर दिए गए। यात्रियों को अब केवल बेड शीट और तकिया उपलब्ध करवाया जा रहा है।

loksabha election banner

फिरोजपुर डिवीजन के सीनियर डिवीजनल मैकेनिकल इंजीनियर राज कुमार ने बताया कि रेलवे ने पंद्रह दिन बाद कंबल की धुलाई करवाई है, जबकि बेड शीट की धुलाई रोज होती है। इसलिए रेलवे ने बेड रोल में से कंबल को हटा दिया है। बोगियों की खिड़की पर लगे पर्दे की रोजाना धुलाई संभव नहीं हो सकती। इसलिए पर्दों को भी हटा कर रेलगाडिय़ों को रवाना किया जा रहा है। यह आदेश अगले कुछ दिनों तक जारी रहेगा। उन्होंने बताया कि रेलगाड़ियों के दरवाजे पर लगे हैंडल, सीट, चेन व अन्य स्थान जहां यात्रियों के हाथ लगते रहते हैं, को सैनिटाइजर की मदद से साफ किया जा रहा है। बोगियों में केवल आरक्षित यात्री ही सफर करें, यह भी सुनिश्चित किया जा रहा है।

जम्मू से रोजाना 30 रेलगाडिय़ां होती हैं रवाना

जम्मू रेलवे स्टेशन से रोजाना औसतन 30 रेलगाड़ियां रवाना होती हैं, जिनमें 30 हजार से अधिक यात्री सफर करते हैं। ऐसे में रेलगाडिय़ों की साफ सफाई और मरम्मत कार्य भी जम्मू रेलवे स्टेशन पर ही होता है। आने वाले कुछ दिनों में चैत्र नवरात्र शुरू होने वाले हैं, जिसके चलते देश विदेश से लाखों श्रद्धालु जम्मू और कटड़ा आते हैं, लेकिन इस बार कोरोना वायरस के खतरे को देखते हुए श्रद्धालुओं की संख्या में भी कमी दर्ज की जा रही है। विभिन्न रेलगाड़ियों से जम्मू रेलवे स्टेशन पहुंच रहे यात्रियों पर भी नजर रखी जा रही है। यात्रियों की सहायता के लिए जम्मू रेलवे स्टेशन पर स्वास्थ्य विभाग ने स्क्रीनिंग कैंप भी स्थापित किया है।

स्टेशन में यात्रियों की संख्या में आई गिरावट

कोरोना वायरस की दहशत के चलते इन दिनों रेलगाड़ियों में सफर करने वाले लोगों की संख्या में कमी दर्ज की जा रही है। यात्रियों से खचाखच रहने वाला जम्मू रेलवे स्टेशन खाली नजर आ रहा है। जम्मू-दिल्ली राजधानी, उत्तर संपर्क क्रांति, हेमकुंड एक्सप्रेस जैसे भीड़भाड़ वाली रेलगाडिय़ों में इन दिनों आरक्षण उपलब्ध हो रहा है।

क्वारंटाइन सुविधा में रखे गए लोग नियमों का पालन करें

भूपेंद्र कुमार ने लोगों से अनुरोध किया है कि जिनके घरों में किसी को क्वारंटाइन सुविधा में रखा गया है, वे नियमों का पालन करें ताकि कोई इस वायरस की चपेट में न आए। इसके साथ ही विदेश से लौटे लोग स्वास्थ्य विभाग को अपनी ट्रैवल हिस्ट्री बताएं।

जरूरी न हो तो यात्रा करने से परहेज करें

निदेशक ने लोगों से अनुरोध किया है कि स्वस्थ लोग मास्क न पहनें। लोग अपने हाथ साबुन से धोएं। अगर बार-बार एक मास्क का इस्तेमाल करते हैं या फिर छह घंटे से अधिक एक मास्क पहनते हैं तो इससे इंफेक्शन की आशंका बढ़ जाती है। सरकार ने लोगों से भयभीत न होने के लिए कहा है। अगर जरूरी न हो तो यात्रा करने से भी परहेज करें।  


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.