श्रीनगर, राज्य ब्यूरो। अनजाने में 2016-17 में सीमा पार करके पाकिस्तान चले गए दो भारतीय नागरिकों (मध्य प्रदेश व तेलंगाना के) प्रशांत वैंदम और बारी लाल को भले ही रिहा करने में पड़ोसी मुल्क आनाकानी कर रहा हो, लेकिन वीरवार को भारतीय सुरक्षाबलों ने सहृदयता का परिचय देते हुए एलओसी पार कर आए गुलाम कश्मीर के एक नागरिक को टिटवाल (कुपवाड़ा) से वापस पाकिस्तानी सैनिकों का सौंप दिया।

गुलाम कश्मीर का नागरिक शब्बीर मानसिक रूप से परेशान था और करीब छह माह पहले एलओसी पार कर जिला कुपवाड़ा के अंतर्गत करनाह सेक्टर में आ गया था। उसे 18 मई 2019 को एलओसी पर गश्त कर रहे सेना के जवानों ने रहस्यमय परिस्थितियों में घूमते देख दिलेर चौकी के पास पकड़ा था। सेना के जवानों ने पूछताछ के बाद उसे पुलिस के हवाले कर दिया था।

पुलिस प्रवक्ता ने बताया कि एलओसी पार स्थित पाकिस्तानी सेना को भी इस बारे में सूचित किया। पाक सेना ने माना कि गुलाम कश्मीर का एक नागरिक भारतीय इलाके में दाखिल हो गया है। इसके बाद केंद्र सरकार ने पाकिस्तान सरकार से उचित मंच पर यह मामला उठाया। सभी आवश्यक कानूनी औपचारिकताओं को पूरा करने के बाद नीलम घाटी में टीटवाल सेक्टर में उसे पाकिस्तानी अधिकारियों को सौंप दिया गया।

पुलिस प्रवक्ता ने बताया कि गुलाम कश्मीर के नागरिक को लेने आए पाकिस्तानी अधिकारियों के साथ उसके परिवार के कुछ सदस्य भी थे। उसे जब वापस भेजा गया तो सेना, कुपवाड़ा जिला प्रशासन और पुलिस ने उसे उपहार के तौर पर कपड़े व मिठाई भेंट की।

Posted By: Rahul Sharma

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस