Move to Jagran APP

जम्मू शहर में लोगों ने उत्साह से की बकरीद और रक्षाबंधन के लिए खरीदारी

जागरण संवाददाता जम्मू शनिवार को बकरीद सोमवार को रक्षाबंधन और शुक्रवार शाम से सोमवार

By JagranEdited By: Published: Fri, 31 Jul 2020 07:23 AM (IST)Updated: Fri, 31 Jul 2020 07:23 AM (IST)
जम्मू शहर में लोगों ने उत्साह से की बकरीद और रक्षाबंधन के लिए खरीदारी

जागरण संवाददाता, जम्मू : शनिवार को बकरीद, सोमवार को रक्षाबंधन और शुक्रवार शाम से सोमवार सुबह तक जम्मू जिले में साठ घंटे का लॉकडाउन। ऐसे में हर कोई चाहता था कि जल्द अपनी खरीदारी को पूरा करे। यही कारण था कि वीरवार को शहर के बाजारों में हर तरफ खरीदारी को लेकर काफी उत्साह दिखा। लोगों ने वीरवार को बकरीद व रक्षाबंधन के लिए आवश्यक खरीदारी की। अब शुक्रवार को भी बाजारों में इसी तरह की खरीदारी होने की संभावना है।

loksabha election banner

वीरवार को पुराने शहर के बाजारों में सबसे अधिक भीड़ दिखी। बकरीद को लेकर जहां कपड़ा बाजारों में चहल-पहल थी, तो मुस्लिम बहुल क्षेत्रों में कुर्बानी के लिए भेड़ों की मंडियां सजी थीं। दुकानों पर रंग-बिरंगी टोपियां बच्चों को आकर्षित कर रही थीं। पुराने शहर के पटेल बाजार में महिलाएं व युवतियां बकरीद से पूर्व हाथों में मेहंदी लगवाती भी नजर आई। उधर, रक्षाबंधन को लेकर राखी व पतंगों की दुकानों पर भी दिन भर भीड़ नजर आई। पक्का डंगा इलाके में ही सबसे अधिक राखी की दुकानें सजी है। यहीं पर पतंगों का बाजार भी है। वीरवार को दिन भर इस बाजार में खरीदारों का जमावड़ा रहा।

--------------------

शारीरिक दूरी का नहीं रखा ख्याल

बकरीद व रक्षाबंधन की खरीदारी में लोग इतने उत्साहित दिखे कि उन्हें शारीरिक दूरी का भी ध्यान नहीं रहा। शहर में कोरोना के बढ़ते मामलों से बेखबर ये लोग एक-दूसरे से सटकर खरीदारी करते पाए गए। हालांकि कुछ लोग ऐसे भी थे जो पूरी तरह से सतर्क थे और मास्क के साथ दस्ताने पहनकर खरीदारी करने निकले थे, लेकिन अधिकतर दुकानों में शारीरिक दूरी की धज्जियां उड़ती नजर आई। सबसे अधिक बुरा हाल तो पतंगबाजी से जुड़ी दुकानों पर देखने को मिला। यहां छोटी-छोटी दुकानों में आठ-आठ, दस-दस युवक एक साथ पतंगें व मांझे की खरीदारी करते पाए गए। दुकानों के भीतर शारीरिक दूरी की अवहेलना को रोकने के लिए पुलिस भी कहीं नजर नहीं आई।

---------------------

लॉकडाउन में कोई रियायत नहीं

लॉकडाउन में दो बड़े त्योहार आ रहे हैं। ऐसे में यह अटकलें लगाई जा रही थीं कि शायद इस बार लॉकडाउन नहीं होगा, लेकिन जम्मू की डिप्टी कमिश्नर सुषमा चौहान ने स्पष्ट किया है कि वीकेंड लॉकडाउन में किसी तरह की रियायत नहीं है। लॉकडाउन शुक्रवार शाम छह बजे आरंभ होगा जो सोमवार सुबह छह बजे तक जारी रहेगा। सोमवार को रक्षाबंधन के दिन हालांकि लॉकडाउन खुल जाना है, लेकिन बकरीद लॉकडाउन में आ रही है। ऐसे में रियायत की मांग उठ रही थी। सुषमा चौहान का कहना है कि प्रदेश में धार्मिक स्थल बंद हैं। कहीं पर भी धार्मिक कार्यक्रम करने की अनुमति नहीं है। ऐसे में बकरीद पर भी किसी मस्जिद में नमाज नहीं होने वाली। लोग अपने घरों पर ही सुरक्षित त्योहार मनाएं।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.