Move to Jagran APP

Jammu: बाइक-कार की बिक्री ने पकड़ा जोर, जानिए किन वाहनों पर मिल रही अधिक छूट

मारुति के सेल्स मैनेजर अमित वोहरा के मुताबिक मई से अब तक मारुति की वैगन-आर व आल्टो कार सबसे अधिक बिक रही है। इसी तरह हांडा इंडिया के सेल्स एग्जीक्यूटिव रोहित कुमार का कहना है कि पिछले साल भी स्कूटर की बिक्री में अचानक तेजी आई थी।

By Rahul SharmaEdited By: Published: Tue, 22 Jun 2021 11:57 AM (IST)Updated: Tue, 22 Jun 2021 11:57 AM (IST)
Jammu: बाइक-कार की बिक्री ने पकड़ा जोर, जानिए किन वाहनों पर मिल रही अधिक छूट
कंपनियां भी अपनी गाड़ियों पर आकर्षित छूट दे रही है ताकि लॉकडाउन से हुए नुकसान की भरपाई की जा सके।

जम्मू, जागरण संवाददाता: कोरोना महामारी पर अब ऑटोमोबाइल्स सेक्टर में उछाल नई उम्मीदें लेकर आ रहा है। ऑटोमोबाइल्स सेक्टर में लॉकडाउन से अनलॉक की ओर कदम रखते ही चार पहिया और दुपहिया वाहनों की खरीदारी में अलग-अलग कंपनियों की 10 से 50 फीसद तक वृद्धि हुई है। इसका कारण एक है कि कोरोना संक्रमण से बचने के लिए ऑटो रिक्शा, बस और ट्रेन की बजाय लोग अपने वाहन खरीदकर सफर करना ज्यादा सुरक्षित समझ रहे हैं। अलग-अलग कंपनी के दुपहिया और चार पहिया वाहनों की बिक्री पर नजर डालें तो सभी का कारोबार मई-जून में पिछले सालों की अपेक्षा बराबरी करने को है, तो कुछ का पिछले साल की अपेक्षा बड़ा भी है।

loksabha election banner

जम्मू शहर की बात करें तो सबसे अधिक तेजी दुपहिया वाहनों तथा छोटी सेगमेंट की कारों की बिक्री देखी जा रही है। कोरोना महामारी के कारण पिछले साल भी यह तेजी देखी गई थी। बाजार के विशेषज्ञों की माने तो इन खरीदारों में अधिकतर ऐसे लोग है जो पहले यात्री वाहनों में सफर करते थे लेकिन इस महामारी में उन्होंने खुद के वाहन से सफर कर खुद को व परिवार को सुरक्षित रखने का फैसला लिया। यहीं कारण है कि दुपहिया वाहनों की बिक्री में सबसे अधिक तेजी देखी गई। इसी तरह पांच लाख रुपये की गाड़ियों की बिक्री भी बड़ी गाड़ियों की तुलना में अधिक बढ़ी। मारुति के सेल्स मैनेजर अमित वोहरा के मुताबिक मई से अब तक मारुति की वैगन-आर व आल्टो कार सबसे अधिक बिक रही है। इसी तरह हांडा इंडिया के सेल्स एग्जीक्यूटिव रोहित कुमार का कहना है कि पिछले साल भी स्कूटर की बिक्री में अचानक तेजी आई थी और अब अनलॉक होते ही स्कूटर-बाइक की मांग रफ्तार पकड़ रही है।

मारुति दे रही 40 हजार तक की छूट: मारुति ने अपने ग्राहकों को लुभाने के लिए अपनी छोटी गाड़ियों पर आकर्षित छूट की घोषणा की है। कंपनी इन दिनों वैगन-आर व आल्टो कार पर आकर्षित छूट दे रही है। यह छूट अधिकतम 40 हजार रुपये तक है। कंपनी की यह छूट आगामी मानसून सीजन में भी जारी रहने की उम्मीद है। इसी तरह अन्य कंपनियां भी अपनी गाड़ियों पर आकर्षित छूट दे रही है ताकि बिक्री को बढ़ाकर लॉकडाउन से हुए नुकसान की भरपाई की जा सके।

नए कानून से भी खरीदारी बढ़ी: जम्मू-कश्मीर ने नया कानून बनाकर साफ कर दिया है कि प्रदेश में बाहरी राज्यों की जो भी गाड़ियां चल रही है, उन्हें एक साल के भीतर स्थानीय स्तर पर पंजीकरण करवाना होगा। इससे खरीदारों पर अतिरिक्त बोझ पड़ेगा। यहीं कारण है कि अब लोग बाहरी राज्यों से पुरानी गाड़ियां भी नहीं खरीद रहे। इससे पहले पंजाब से काफी लोग गाड़ियां खरीदते थे। ऐसे ग्राहक भी अब स्थानीय बाजार से नई गाड़ी खरीद रहे है। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.