Move to Jagran APP

International Yoga Day 2020 : जम्मू-कश्मीर में लोगों ने कहीं ऑनलाइन तो कहीं घरों पर रहकर किए योगासन

शहर के बाहुफोर्ट सहित अन्य इलाकों में विभिन्न सामाजिक संगठनों ने शारीरिक दूरी का पालन करते हुए योग शिविर आयोजित किए।

By Rahul SharmaEdited By: Published: Sun, 21 Jun 2020 12:25 PM (IST)Updated: Sun, 21 Jun 2020 12:25 PM (IST)
International Yoga Day 2020 : जम्मू-कश्मीर में लोगों ने कहीं ऑनलाइन तो कहीं घरों पर रहकर किए योगासन
International Yoga Day 2020 : जम्मू-कश्मीर में लोगों ने कहीं ऑनलाइन तो कहीं घरों पर रहकर किए योगासन

जम्मू, जेएनएन। अंतरराष्ट्रीय योग दिवस पर यहां एक ओर इस बार कोरोना वायरस संक्रमण के कारण देशभर में ऑनलाइन के माध्यम से लोगों ने घरों पर रहकर ही योग किया तो वहीं शहर के बाहुफोर्ट सहित अन्य इलाकों में विभिन्न सामाजिक संगठनों ने शारीरिक दूरी का पालन करते हुए योग शिविर आयोजित किए। इसमें काफी तादाद में योग साधकों ने मुंह पर मास्क बांधकर योगासन किए।

loksabha election banner

इंडियन नेशनल पीपुल्स वेलफेयर सोसायटी बाहुफोर्ट जम्मू की ओर से सरयारा सभा, बाहुफोर्ट में रविवार सुबह योग शिविर का आयोजन किया गया। इसमें सभी ने शारीरिक दूरी का पालन करते हुए योग के आसन कर समाज को स्वस्थ रहने का संदेश दिया। इसी बीच शहर के कुछ पार्क में भी बच्चे योग करते दिखे।

इसी बीच इंटरनेशनल न्यूरोपैथी आर्गेनाइजेशन (आइएनओ) एवं आयुष मंत्रालय भारत सरकार के संयुक्त तत्वाधान में आज सुबह 6.30 बजे से 7.30 बजे देश के 26 राज्य व 400 जिलों में पांच लाख परिवारों ने योग दिवस कार्यक्रम से जुड़ते हुए घर पर ही बैठकर फेसबुक लाइव से योगासन किए।

आइएनओ जम्मू-कश्मीर प्रदेश की संयोजक डॉ. नीलम कुमार शर्मा ने बताया कि योग करने से रोग प्रतिरोधक शक्ति बढ़ती है। भले ही इस वर्ष अंतरराष्ट्रीय योग दिवस के उपलक्ष्य में देशभर में सार्वजनिक स्थलों, स्कूल, कॉलेजों और अन्य संगठनों में काेई कार्यक्रम नहीं हुए लेकिन घर बैठे तो सभी ने आज सुबह योग किया। इसमें दिल्ली मुख्यालय से आइएनओ फेसबुक लाइव के माध्यम से करोड़ों की तादाद में लोग जुड़े।

आरोग्य भारती जम्मू-कश्मीर की ओर से लॉकडाउन के दौरान लोगों को स्वस्थ रखने के उद्देश्य से शुरू किया गया ऑनलाइन योग अनलॉक-1 में भी जारी है।

संस्था के सचिव वीके सोनी ने बताया कि जूम एप्प के माध्यम से रविवार सुबह 6 बजे ऑनलाइन के माध्यम से सभी ने योग किया। योग से रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ती है और योग हमें निरोग रखने का काम भी करता है। केवल आज ही नहीं बल्कि आगामी दिनों में भी जूम एप्प की मदद से हर रोज सुबह 6 बजे योग विशेषज्ञ महावीर गुप्ता, सुषमा गुप्ता, राकेश गुप्ता, सुमति कपूर साधकों को योग करवाएंगे और इससे होने वाले लाभ के बारे में भी जागरूक करेंगे।

गौरतलब है कि आरोग्य भारती जम्मू-कश्मीर की ओर से लॉकडाउन के पहले दिन से ही ऑनलाइन के माध्यम से योग करवाया जा रहा है। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.