जम्मू, ललित कुमार। हस्तकला, हथकरघा व लघु औद्योगिक इकाईयाें के उत्पादों को बढ़ावा देने के उद्देश्य से जम्मू शहर के बीचोबीच बना जम्मू हॉट इन दिनों पूरे जम्मू-कश्मीर की कला व संस्कृति का केंद्र बना हुआ है। सात मंजिला इस जम्मू हॉट में पिछले एक महीने के दौरान विभिन्न प्रदर्शनियां आयोजित की गई जिनमें स्थानीय उत्पादों को प्रदर्शित कर बिक्री करने का अवसर प्रदान किया गया।

जम्मू में पहला ऐसा केंद्र है जहां स्थानीय उत्पादों को बिक्री के लिए एक छत मुहैया करवाई गई है। इससे पहले केवल निजी स्तर पर शहर में कभी-कभार प्रदर्शनियां आयोजित होती थी जिसमें स्थानीय कारीगर अपने उत्पादों को बिक्री के लिए प्रदर्शित करते थे। प्रधानमंत्री कार्यालय में राज्यमंत्री डॉ. जितेंद्र सिंह व जम्मू-कश्मीर के उपराज्यपाल मनोज सिन्हा ने 23 सितंबर 2021 को जम्मू हाॅट का उद्घाटन किया था और पिछले एक महीने में यहां दो प्रदर्शनियां आयोजित हो चुकी हैं।

युवाओं को स्वयं रोजगार स्थापित करने के लिए ऋण मुहैया करवाए जा रहे हैं :

माैजूदा समय में जम्मू हॉट में स्वयं रोजगार मेला चल रहा है जिसमें युवाओं को स्वयं रोजगार स्थापित करने के लिए ऋण मुहैया करवाए जा रहे हैं। जम्मू हॉट में पहली प्रदर्शनी का आयोजन इसके उद्घाटन के साथ ही हुआ था। इसमें हथकरघा, हस्तकला व स्थानीय लघु औद्योगिक इकाईयों के उत्पाद प्रदर्शित किए गए थे। दूसरी प्रदर्शनी पूरी तरह से महिलाओं को समर्पित रही जिसका उद्घाटन केंद्रीय मंत्री अनुप्रिया पटेल ने किया। इस प्रदर्शनी के दौरान जम्मू की महिला कारोबारियों, उद्यमियों व गैर सरकारी संस्थाएं चलाने वाली महिलाओं ने अपने उत्पाद प्रदर्शित किए। बसोहली पेंटिंग्स से लेकर यहां चित्रकला व हस्तकला उत्पाद प्रदर्शित किए गए।

31.63 लाख से तैयार हुआ जम्मू हाॅट :

जम्मू के प्रदर्शनी मैदान में 31.63 लाख की लागत से बने जम्मू हाॅट की सात मंजिला इमारत में स्थानीय उत्पादों को प्रदर्शित करने के लिए 62 डिस्पले काउंटर बनाए गए हैं। इस भवन में पार्किंग की व्यवस्था के साथ कॉन्फ्रेंस हाल व प्रदर्शनी लगाने के लिए भी सुविधा उपलब्ध है। पहले इस भवन का नाम जम्मू कश्मीर ट्रेड फैसिलिटेशन सेंटर था जिसे बाद में जम्मू हाॅट का नाम दिया गया।

सेंटर के रखरखाव का जिम्मा स्माल स्केल इंडस्ट्रीज डेवलपमेंट कारपोरेशन के पास : 

जम्मू में अपनी तरह के इसके पहले सेंटर के रखरखाव का जिम्मा स्माल स्केल इंडस्ट्रीज डेवलपमेंट कारपोरेशन के पास है। जम्मू हॉट के लोअर ग्राउंड फ्लोर पर हैंडीक्राफ्ट, हैंडलूम, औद्योगिक उत्पादों को प्रदर्शित करने की व्यवस्था है। वहीं अप्पर ग्राउंड फ्लोर का इस्तेमाल महिला उद्यमियों को बढ़ावा देने के लिए किया जा रहा है। पहली व दूसरे मंजिलों का इस्तेमाल उत्पादकों, सेवा सेक्टर, औद्योगिक इकाइयों, स्टार्टअप जैसे प्रोजेक्ट को बढ़ावा देने के लिए हो रहा है तो वहीं तीसरी मंजिल पर महिला उद्यमी विकास संस्थान है। अन्य मंजिलाें पर कॉन्फ्रेंस हाल, उद्योग से संबंधित विभागों के लिए प्रदर्शनी व कान्फ्रेंस आदि करने की व्यवस्था है।

Edited By: Vikas Abrol