Move to Jagran APP

यदि आपने अपनी बाइक और कारों को मॉडिफाइ करवाया है तो रद्द हो सकते हैं रजिस्ट्रेशन, कार्रवाई के मूड में पुलिस प्रशासन

यातायात कानून के तहत मॉडिफाइड वाहनों के चालक का लाइसेंस रद्द नहीं किया जा सकता है। इसलिए पुलिस ने अब वाहनों का पंजीकरण रद्द करने का मन बना चुकी है। पुलिस को कई दिन से दर्जनों शिकायतें मिल रही हैं।

By lokesh.mishraEdited By: Published: Sun, 13 Dec 2020 04:26 PM (IST)Updated: Sun, 13 Dec 2020 04:26 PM (IST)
यदि आपने अपनी बाइक और कारों को मॉडिफाइ करवाया है तो रद्द हो सकते हैं रजिस्ट्रेशन, कार्रवाई के मूड में पुलिस प्रशासन
जल्द ही शहर में मॉडिफाइड वाहनों के खिलाफ बड़ा अभियान चलाया जा सकता है।

जम्मू, जागरण संवाददाता: यदि आपने अपनी बाइक या कारों को मॉडिफाइ करवाया है तो सावधान हो जाएं। आपने व्हीकल के लाइसेंस रद्द हो सकते हैं। आप पर जुर्माना भी किया जा सकता है। पुलिस ने ऐसे वाहनों पर बड़े स्तर पर कार्रवाई करने की तैयारी कर ली है। जल्द ही शहर में मॉडिफाइड वाहनों के खिलाफ बड़ा अभियान चलाया जा सकता है। हालांकि कार्रवाई शुरू भी कर दी गई है। दरअलस, प्रतिबंध के बावजूद वाहनों को, खास कर बाइकों काे मॉडिफाइ करने का ट्रैंड युवाओं के सिर चढ़कर बोल रहा है। इससे न केवल ध्वनि प्रदूषण हो रहा है, बल्कि ऐसे बाइक सड़क हादसों का कारण भी बनते हैं। पुलिस के पास ऐसे कानफाड़ू आवाज वाले बाइक के खिलाफ शिकायतें मिल रही हैं।

loksabha election banner

यातायात कानून के तहत मॉडिफाइड वाहनों के चालक का लाइसेंस रद्द नहीं किया जा सकता है। इसलिए पुलिस ने अब वाहनों का पंजीकरण रद्द करने का मन बना चुकी है। पुलिस को कई दिन से दर्जनों शिकायतें मिल रही थी कि शहर में मॉडिफाइड कार व दो पहिया वाहन पुलिस प्रशासन को अंगूठा दिखाते हुए राहगीरों के लिए मुसीबत बनते जा रहे हैं। उन वाहनों के तेज रफ्तार और साइलेंसर से गोली की तरह निकलने वाली आवाज से लोग परेशान हैं। दुर्घटनाएं हो रही हैं। ऐसी आवाज हृदय रोगियों के लिए जानलेवा साबित हो सकती हैं।

गली-मोहल्लों में बुलेट बाइक से युवाओं की टोली हुड़दंग करते हुए साइलेंसर से आवाज निकालते रहते हैं। शास्त्री नगर, गांधीनगर, त्रिकुटानगर जैसे पॉश इलाके में भी यह समस्या बढ़ती जा रही है। अब ट्रैफिक पुलिस ने मॉडिफाइड गाड़ियों के खिलाफ विशेष अभियान चलाना शुरू कर दिया है। तीन दिन में ट्रैफिक पुलिस ने पचास के करीब ऐसे वाहनों को जब्त किया है या उनके चालान काटे हैं, जिन्होंने गाड़ियों को मॉडिफाइ किया था।

हादसों का कारण बनती हैं माॅडिफाइड गाड़ियां

एसएसपी ट्रैफिक शिव कुमार शर्मा ने बताया कि दो पहिया वाहन विशेषकर मोटरसाइकिलों में कई युवाओं ने ऊंची आवाज करने वाले साइलेंसर लगवाए हैं। उससे गोली चलने की आवाज भी निकाली जाती है, जिसके कारण कई बार लोग डर जाते हैं और हादसे के शिकार भी हो जाते हैं। ऐसे ही लोगों पर शिकंजा कसने के लिए पुलिस अब इस अभियान को चलाने जा रही है। ऐसे मोटरसाइकिलों को जब्त किया जाएगा। शहर में बड़ी संख्या में लोगों ने बिना आरटीओ की अनुमति के अपने वाहनों की बॉडी में परिवर्तन कर दिया है। इस पर कार्रवाई की जाएगी।

मेकेनिकों पर कसा जा सकता है शिंकजा

ट्रैफिक पुलिस ने कार्रवाई करते हुए कुछ मॉडिफाइड गाड़ियों को जब्त भी किया है। पुलिस शहर के उन मेकेनिकों का गुप्त तरीके से पता लगा रही है जो गाड़ियों को मॉडिफाइड करने का काम करते हैं। पुलिस पहले चेतावनी देगी और यदि वह फिर भी नहीं सुधरे तो ऐसे मेकेनिकों पर मोटर व्हीकल एक्ट के तहत कार्रवाई की जाएगी।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.