Move to Jagran APP

इलेक्शन एक्सप्रेस: योजनाएं गरीबों के लिए हैं तो लाभ भी मिले

इतनी बातें हो रही थी कि आस-पास बैठे लोगों का बर्बश ही उसकी तरफ चला गया और उनकी बातें सुनने लगे। फोन कट होते हो शुरू हो गई चुनावी चर्चा।

By Rahul SharmaEdited By: Published: Tue, 09 Apr 2019 11:29 AM (IST)Updated: Tue, 09 Apr 2019 11:29 AM (IST)
इलेक्शन एक्सप्रेस: योजनाएं गरीबों के लिए हैं तो लाभ भी मिले
इलेक्शन एक्सप्रेस: योजनाएं गरीबों के लिए हैं तो लाभ भी मिले

जम्मू, जागरण संवाददाता। ऊधमपुर से पठानकोट जा रही डीएमयू सुबह 9:51 बजे जम्मू रेलवे स्टेशन के प्लेटफार्म नंबर तीन पर पहुंची। रोजाना की तरह यात्रियों की भीड़ ट्रेन में चढऩे शुरू हो गई। हम में भी भीड़ का हिस्सा बन डीएमयू में चढ़ गए। ठीक चार मिनट बाद यानी 9:55 पर डीएमयू जम्मू रेलवे स्टेशन से रवाना हो गई। ट्रेन में यात्रियों की काफी भीड़ थी, जो जम्मू से पठानकोट जा रहे थे। जिस बोगी में हम सवार थे। एक नवविवाहित जोड़ा भी बैठा था, जो अपनी बातों में मशगूल था। तभी उनकी बगल में बैठे व्यक्ति के मोबाइल फोन बजता है। फोन पर क्या बात हो रही है इसको हम ध्यान से सुनते रहे। व्यक्ति ने फोन पर बात कर रहे व्यक्ति से पूछा कि आज भाजपा अपना चुनावी घोषणा पत्र जारी कर रही है। क्या इस बार भी भाजपा चुनाव में अनुच्छेद-370 और राम मंदिर को मुद्दा बनाएगी? 5 वर्षो तक बहुमत के साथ सत्ता में रहने के बावजूद न तो 370 तोड़ पाई और न ही राम मंदिर बना पाई। फिर भी आने वाले चुनाव में इन्हीं मुद्दों पर चुनाव लड़ेगी? इतनी बातें हो रही थी कि आस-पास बैठे लोगों का बर्बश ही उसकी तरफ चला गया और उनकी बातें सुनने लगे। फोन कट होते हो शुरू हो गई चुनावी चर्चा।

loksabha election banner

भाजपा में इतना दम नहीं कि वह पाकिस्तान से युद्ध लड़े

उनके साथ ही बैठा एक यात्री बोल पड़ा कि मेरी इच्छा है चुनाव जीतने के बाद नरेंद्र मोदी सभी भारतीयों को तोहफे में कराची शहर दे। पाकिस्तान से एक ही बार युद्ध कर उसे धूल चटा दे। आए दिन सीमापार से होने वाली गोलाबारी से लोगों को निजात मिल जाए। इतने में एक अन्य यात्री ने चर्चा में शामिल होते हुए बोला कि भाजपा में इतना दम नहीं कि वह पाकिस्तान से युद्ध लड़े। यह केवल चुनावी हथकंडा है, अब पुराने जमाने वाले युद्ध नहीं रहे। अब मात्र एक बटन दबाने से पूरे का पूरा शहर तबाह हो जाए। भारत को पाकिस्तान विश्व से अलग-थलग करना चाहिए, जिससे उसे एहसास हो कि पाकिस्तान आतंकवाद का जन्मदाता है और विश्व शांति के लिए सबसे बड़ा खतरा।

जिसने भी लोक भलाई का काम किया है वहीं जीतेगा चुनाव

इसी बीच हमारी नजर एक बुजुर्ग महिला पर पड़ी। महिला से चुनाव में किस पार्टी की जीत होगी, यह पूछा। महिला का जबाव था कि जिसने भी लोक भलाई का काम किया है, वही जीतेगी। बुजुर्ग महिला से केंद्र सरकार की उज्जवला, जन धन और आयुष्मान भारत जैसी योजना के बारे में पूछा, तो महिला को किसी भी योजना की जानकारी नहीं थी। बुजुर्ग महिला बोली कि वह अपने बीमार बेटे के साथ पंजाब के गुरदासपुर में रहती है। महिला ने अपना नाम कैलाशो देवी बताते हुए कहा कि कहा कि बेटा पेट की घातक बीमारी से ग्रस्त है। जम्मू में किसी हकीम से दवा लेने आई थी। फिर कहती हैं कि केंद्र की गरीबों के लिए कोई योजना है तो उसका लाभ उन्हें भी मिलना चाहिए। गरीबों के लिए बनी योजनाओं को लाभ उन्हें मिलना चाहिए, लेकिन ऐसा नहीं होता। लोगों से बातचीत करते हुए हम कब जम्मू रेलवे स्टशेन से करीब 76 किलोमीटर दूर कठुआ में कब पहुंच गए कोई पता ही नहीं चला। हम कठुआ में डीएमयू से उतर गए। ऊधमपुर से पठानकोट जा रही डीएमयू में भाजपा के चुनावी घोषणापत्र पर चर्चा का दौर चलता रहा। डीएमयू में सवार लोग अनुच्छेद-370 और राम मंदिर के मुद्दे पर चर्चा करते नजर आए।  


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.