Move to Jagran APP

Militancy in Kashmir: सेना की सतर्कता से बड़ा हादसा टला, 9 घंटे के अंतराल पर 2 IED बरामद

उत्तरी कश्मीर के धर्मबाड़ी-लाेलाब (कुपवाड़ा) में सेना की 28 आरआर और सीआरपीएफ के जवानों के साथ मिलकर पुलिस ने एक नाका लगाया। यह नाका वहां से आतंकियों के एक ओवरग्राउंड वर्कर के गुजरने की सूचना के आधार पर लगाया गया था।

By Rahul SharmaEdited By: Published: Fri, 23 Apr 2021 10:29 AM (IST)Updated: Fri, 23 Apr 2021 11:13 AM (IST)
Militancy in Kashmir: सेना की सतर्कता से बड़ा हादसा टला, 9 घंटे के अंतराल पर 2 IED बरामद
आतंकी अपने मंसूबे में कामयाब हो जाते तो इससे काफी नुकसान होने की संभावना थी।

श्रीनगर, जेएनएन। दक्षिण कश्मीर में शुक्रवार काे आतंकियों ने नौ घंटे के अंतराल पर दो आइईडी धमाकाें की साजिश रची, लेकिन सुरक्षाबलों ने दोनों को ही नाकाम बना दिया।। बीते 20 दिनाें में कश्मीर में आतंकी तीन बार आइईडी धमाका करने की कोशिश कर चुके हैं। इससे पूर्व श्रीनगर के खनयार में पांच अप्रैल को आतंकियों ने टिफिन आइईडी लगाई थी, जिसे सुरक्षाबलों ने नकारा बना दिया था। इस बीच, उत्तरी कश्मीर में सुरक्षाबलों ने एक आतंकियों के एक ओवरग्राउंड वर्कर को गिरफ्तार करते हुए उसके कब्जे से 10 हथगोले बरामद किए हैं।

loksabha election banner

यहां मिली जानकारी के अनुसार,  सुबह नौ बजे पुलवामा कस्बे के बाहर सर्कुलर रोड पर सुरक्षाबलों का एक दस्ता नियमित गश्त पर था। टहाब की तरफ जाने वाले रास्ते के पास जवानों ने सड़क पर एक शक्तिशाली आइईडी को देखा। उन्होंने उसी समय सड़क को आम वाहनों की आवाजाही के लिए बदं कर, बम निरोधक दस्ते को सूचित किया। बम निरोधक दस्ते ने मौके पर पहुंच कर आइईडी को अपने कब्जे में लिया और उसे एक सुरक्षित धमाके के साथ नष्ट कर दिया।

स्थानीय पुलिस सूत्रों ने बताया कि कि आइईडी का वजन करीब पांच किलो था। इस नष्ट करने पर जो धमाका हुआ है, उसके आधार पर कहा जा सकता है कि अगर इसका पता नहीं चलता तो काफी बड़ा नुक्सान होता। जिस जगह यह आइईडी थी, वहां से अक्सर सेना, सीआरपीएफ और पुलिस के जवान अपने वाहनों में गुजरते हैं।इसलिए कहा जा सकता है कि आतंकियों ने यह आइईडी सुरक्षाबलों के काफिले को निशाना बनाने के लिए लगाई थी।

फिलहाल,उनका यह मंसूबा नाकाम हो गया है। इस सिलसिले में पुलवामा पुलिस ने एक मामला दर्ज कर छानबीन शुरु कर दी है। जिस जगह आइईडी मिली थी, वहां आस-पास रहने वाले कुछ लोगों से पूछताछ भी की गई है, लेकिन आइईडी लगाने वाले आतंंकियों का काेई सुराग नहीं मिला है।

पुलवामा में आइईडी बरामद होने के लगभग नाै घंटे बाद शाम छह बजे के करीब सुरक्षाबलों ने शोपियां जिले के गागरन इलाके में दूसरी आइईडी बरामद की। आइईडी की सूचना मिलते ही बम निरोधक दस्ते ने मौके पर पहुंच कर उसे नकारा बना दिया।

हालांकि पुलिस ने आइईडी लगाने वाले आतंकियों व उनके संगठन की पुष्टि नहीं की है,लेकिन स्थानीय सूत्रों की माने तो लश्कर ए ताइबा के हिट स्क्वाड कहे जाने वाले संगठन टीआरएफ ने ही यह आइईडी लगाई थी।

इस बीच, उत्तरी कश्मीर के धर्मबाड़ी-लाेलाब (कुपवाड़ा) में सेना की 28 आरआर और सीआरपीएफ के जवानों के साथ मिलकर पुलिस ने एक नाका लगाया। यह नाका वहां से आतंकियों के एक ओवरग्राउंड वर्कर के गुजरने की सूचना के आधार पर लगाया गया था। नाके पर तैनात जवानों ने वहां से गुजरने वाले वाहनों व लोगों की तलाशी के दौरान आतंकियों के एक ओवरग्राउंड वर्कर को पकड़ लिया। उसकी पहचान गुलाम रसूल वार के रुप में हुई है। वह कुपवाड़ा जिले में गोनीपोरा हयहामा का रहने वाला है। उसके पास से 10 हथगोले, दो मैगजीन व 15 कारतूस समेत एक पिस्तौल बरामद किया गया है। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.