जम्मू, जागरण संवाददाता। पाकिस्तानी सेना ने एक बार फिर नापाक हरकत कर बुधवार दोपहर को नियंत्रण रेखा के उस पार नजदीक के जंगली इलाकों में आग लगा दी। यह आग जम्मू संभाग के पुंछ जिला के मेंढर तहसील के मनकोट इलाके के सीमावर्ती क्षेत्रों में पहुंच गई। आग ने भयंकर रूप धारण कर लिया है। आग के कारण सीमा पर लगी कई बारूदी सुरंगों में लगातार विस्फोट हो रहे हैं। इससे नियंत्रण रेखा पर लगाए गए घुसपैठ निरोधक उपकरण को भी नुकसान पहुंचा है।

बारूदी सुरंगों में लगातार हो रहे  विस्फोट

इस आग ने मनकोट के जंगली इलाके के काफी भाग को चपेट में ले लिया है। भारतीय सेना आग पर काबू पाने का प्रयास कर रही है। आग की लपटें इतनी ऊंची उठ रही हैं, जो कई किलोमीटर दूर से दिखाई दे रही हैं। सूत्रों के अनुसार पाकिस्तानी सेना घुसपैठ के लिए सीमा पर इस तरह की नापाक हरकतें करती है। आने वाले दिनों में बर्फबारी के कारण घुसपैठ के सभी रास्ते बंद हो जाते हैं। घुसपैठ की हर कोशिश नाकाम होते देख पाकिस्तानी सेना ने अब ऐसी नापाक हरकत की है। इससे लाखों की वन संपदा को नुकसान पहुंचा है।

आइबी पर हाई अलर्ट

जम्मू-कश्मीर के केंद्र शासित प्रदेश बनने से बौखलाए पाकिस्तान की तरफ से जम्मू में आतंकियों की घुसपैठ की सूचनाओं के चलते अंतरराष्ट्रीय सीमा (आइबी) पर हाई अलर्ट घोषित कर दिया गया है। जम्मू, सांबा और कठुआ जिले में पाकिस्तान के साथ लगती करीब 180 किलोमीटर लंबी सीमा पर तैनात बार्डर सिक्योरिटी फोर्स बीएसएफ के अलावा सेना और पुलिस के जवानों को सतर्क रहने को कहा गया है। सीमा पार से ड्रोन की मदद से हथियारों की सप्लाई की आशंका को नजरअंदाज नहीं किया जा रहा है। इसके चलते सुरक्षा तंत्र को मजबूत करते हुए आसमान से धरती पर नजर रखी जा रही है।

आइबी पर बीएसएफ की चौकियों में तैनात जवानों को रात के समय सचेत रहने को कहा गया है। उन्हें नाइट विजन डिवाइस से लैस किया गया है, ताकि सीमा पर होने वाली हर गतिविधियों पर पैनी नजर रखी जा सके। इसके अलावा बीएसएफ जवानों को आधुनिक हथियारों के साथ फेंसिंग के नजदीक उगी घनी झाडि़यों को साफ किया।

आइबी पर लगते गांवों में तीन स्तरीय सुरक्षा घेरा बनाया गया है, ताकि यदि घुसपैठ कर आतंकी इस ओर आने में कामयाब हो भी जाएं तो उन्हें जम्मू-पठानकोट राष्ट्रीय राजमार्ग पर नहीं आने दिया जाए। राष्ट्रीय राजमार्ग पर पुलिस के साथ सेना के जवान नाका लगा रहे हैं। क्विक एक्शन टीम का भी गठन किया गया है। 

Posted By: Preeti jha

अब खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस, डाउनलोड करें जागरण एप