Move to Jagran APP

Bird Flu Alert In Jammu Kashmir: हिमाचल प्रदेश में बर्ड फ्लू के बाद जम्मू कश्मीर में भी अलर्ट जारी किया गया

Bird Flu Alert In Jammu Kashmir इस बार प्रवासी पक्षियों की देश में मौत चिंता का विषय है। सरपट्टी सवन पक्षियों में एच5एन1 वायरस पाया गया है। 2014 में बर्ड फ्लू की घटना से पोल्ट्री उद्योग को नुकसान हुआ था।

By Edited By: Published: Tue, 05 Jan 2021 06:52 AM (IST)Updated: Tue, 05 Jan 2021 07:26 AM (IST)
पोंग डैम क्षेत्र के पक्षी सीजन के दौरान घराना व आसपास के क्षेत्रों में आते-जाते हैं।

जागरण संवाददाता, जम्मू : हिमाचल के पोंग डैम वेटलैंड इलाके में मारे गए प्रवासी पक्षियों में एच5एन1 वायरस की पुष्टि के बाद जम्मू कश्मीर प्रशासन सतर्क हो गया है। जम्मू के घराना, रंजीत सागर डैम, मानसर, सरुंईसर के अलावा कश्मीर के वेटलैंड क्षेत्रों में वन्यजीव संरक्षण विभाग की टीमों ने नजर रखनी शुरू कर दी हैं। मुर्गी पालकों को भी सचेत कर दिया है।

loksabha election banner

वेटलैंड पर सर्दियों में प्रवासी पक्षियों का हिमाचल प्रदेश के पोंग डैम क्षेत्र में आना-जाना रहता है। वन्यजीव संरक्षण की टीमें नजर रखी रही हैं कि कहीं कोई पक्षी बीमार या सुस्त तो नहीं है। अगर ऐसा हुआ तो पक्षी को काबू कर उसके ब्लड सैंपल लेकर जांच के लिए भेजे जाएंगे। मरा पक्षी मिलने पर तुरंत अधिकारियों को रिपोर्ट करने के निर्देश दिए हैं।

एच5एन1 वायरस इंसानों तक पहुंच सकता : प्रवासी पक्षियों में एच5एन1 वायरस खतरनाक है। जोकि पक्षियों से पोल्ट्री या इंसान तक पहुंच सकता है। इस तरह के वायरस का हमला वर्ष 2006 में भी हुआ था, जब दूसरे देशों के वेटलैंड पर बड़ी संख्या में प्रवासी पक्षी मारे गए थे। इसका असर जम्मू कश्मीर सहित पूरे देश में पड़ा। इस बार प्रवासी पक्षियों की देश में मौत चिंता का विषय है। सरपट्टी सवन पक्षियों में एच5एन1 वायरस पाया गया है। 2014 में बर्ड फ्लू की घटना से पोल्ट्री उद्योग को नुकसान हुआ था।

सरपट्टी सवन सहित कई प्रजातियां इन दिनों प्रदेश में : बहरहाल वर्तमान परिस्थितयों को देखते हुए वन्यजीव संरक्षण विभाग सतर्क है। इस समय प्रवासी पक्षियों का सीजन है। जम्मू के घराना समेत दूसरे वेटलैंड क्षेत्रों में सरपट्टी सवन समेत दूसरे कई प्रजातियों के पक्षी आए हैं। बसोहली में रंजीत सागर डैम क्षेत्र में इन दिनों सरपट्टी सवन की काफी संख्या देखी है। वेटलैंड क्षेत्रों पर विशेष नजरें : वन्यजीव संरक्षण विभाग के चीफ वार्डन सुरेश गुप्ता ने बताया कि महानिदेशक वाइल्डलाइफ से एडवाइजरी मिली है। उसकी पालना शुरू हो गई है। वेटलैंड क्षेत्रों पर पक्षियों पर कड़ी निगाह रखने के निर्देश दिए जा चुके हैं।

पोंग के पक्षियों का घराना से नाता : पोंग डैम क्षेत्र में वायरस से प्रवासी पक्षियों की मौत के बाद जम्मू के वेटलैंड खतरे से खाली नहीं। पिछले अध्ययन में पाया गया है कि सर्दियों में घराना आने वाले अधिकांश प्रवासी पक्षी पोंग डैम क्षेत्र से आते-जाते हैं। एच,जे सीरीज के लाल पट्टी वाले कई पक्षी घराना में भी दिखे हैं जिनकी पट्टी पोंग डैम में पहनाई थी। पोंग डैम क्षेत्र के पक्षी सीजन के दौरान घराना व आसपास के क्षेत्रों में आते-जाते हैं।

पोल्ट्री पर नजर : जम्मू कश्मीर का पशुपालन विभाग ने पोल्ट्री पर नजर रखनी शुरू कर दी है। हालांकि अभी खतरे की बात नहीं है। फिर भी एहतियात के तौर पर विभाग के अधिकारी से लेकर कर्मी सतर्क हैं। पोल्टी फार्म मालिकों को इस बीमार के बारे में बताया जा रहा है। पशुपालन विभाग के डिप्टी डायरेक्टर डीडी डोगरा का कहना है कि पोल्ट्री बर्ड के रक्त के सैंपल सालभर लिए जाते हैं और जांच के लिए जालंधर भेजे जाते हैं। घराना समेत दूसरे वेटलैंड में विचरण करने वाले पक्षियों के सैंपल भी जांच के लिए जालंधर भेजे जाते हैं। जनवरी से मार्च तक सैंपल लेने का सिलसिला जारी रहता है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.