Move to Jagran APP

Flood in Amarnath: पवित्र अमरनाथ गुफा के समीप भारी वर्षा से यात्रा स्थगित, जलाशयों में आई बाढ़ की नौबत, 4000 श्रद्धालुओं को सुरक्षित ठिकानों पर पहुंचाया

Flood in Amarnath पवित्र अमरनाथ गुफा के समीप आज दोपहर मूसलाधार वर्षा के कारण आसपास के जलाशयों और झरनों में पानी भरने से बाढ़ की स्थिति आ गई। सुरक्षाबलों ने गुफा के निचले इलाके में मौजूद 4000 के करीब श्रद्धालुओं को सुरक्षित ठिकानों पर पहुंचा दिया है।

By Vikas AbrolEdited By: Published: Tue, 26 Jul 2022 05:44 PM (IST)Updated: Tue, 26 Jul 2022 05:44 PM (IST)
Flood in Amarnath: पवित्र अमरनाथ गुफा के समीप भारी वर्षा से यात्रा स्थगित, जलाशयों में आई बाढ़ की नौबत, 4000 श्रद्धालुओं को सुरक्षित ठिकानों पर पहुंचाया
4000 के करीब श्रद्धालुओं को सुरक्षित ठिकानों पर पहुंचाकर एक बहुत बड़ी त्रासदी को टाल दिया है।

जम्मू, जेएनएन। पवित्र अमरनाथ गुफा के समीप आज दोपहर मूसलाधार वर्षा के कारण आसपास के जलाशयों और झरनों में पानी भरने से बाढ़ की स्थिति आ गई। मौके पर मौजूद सेना के जवानों, जम्मू-कश्मीर पुलिस और अन्य सुरक्षाबलों ने गुफा के निचले इलाके में मौजूद 4000 के करीब श्रद्धालुओं को सुरक्षित ठिकानों पर पहुंचाकर एक बहुत बड़ी त्रासदी को टाल दिया है। अभी भी गुफा के निचले इलाके में बाढ़ की स्थिति बनी हुई है। फिलहाल अभी तक अधिकारिक रूप से इसकी पुष्टि नहीं की गई है। इसी बीच प्रशासन की ओर से अमरनाथ यात्रा को फिलहाल स्थगित कर दिया गया है।

loksabha election banner

प्रशासन ने पंचतरणी और पवित्र गुफा के आसपास भारी वर्षा के कारण यात्रा को स्थगित करने का फैसला लिया है। सभी श्रद्धालुओं को पंचतरणी स्थित कैंप की ओर लौटा दिया गया है। अभी तक किसी भी जान-माल की हानि नहीं हुई है और सभी श्रद्धालु सुरक्षित हैं। प्रशासन का कहना है कि मौसम में सुधार के उपरांत यात्रा को फिर से सुचारू कर दिया जाएगा।

यहां यह बता दें कि इससे पहले गत 8 जुलाई को श्री अमरनाथ की गुफा के समीप बादल फटा था। इसमें 15 श्रद्धालुओं की मौत हो गई थी और 41 से अधिक लापता हो गए थे। बादल फटने से गुफा के निचले इलाके में लगाए गए टेंट बाढ़ के तेज बहाव में बह गए थे। हालांकि सेना, पुलिस और अन्य सुरक्षाबलों ने तुरंत राहत अभियान चलाकर सैकड़ों मासूम जिंदगियों को बचा लिया था। अगले दिन एयरफोर्स ने भी मदद के लिए हाथ बढ़ाते हुए फंसे श्रद्धालुओं को सुरक्षित स्थानों पर पहुंचाने के साथ-साथ फिर से यात्रा मार्ग के निर्माण में प्रयोग में आने वाली मशीनरी को पहुंचाकर एक इतिहास रचा था।

तीन लाख की ओर बढ़ रहा श्रद्धालुओं का आंकड़ा

बाबा अमरनाथ यात्रा के लिए श्रद्धालुओं में उत्साह बरकरार है। आज मंगलवार सुबह जम्मू से सुबह 2189 श्रद्धालुओं का जत्था पहलगाम व बालटाल के लिए रवाना हुआ। अभी तक बाबा अमरनाथ की यात्रा का आंकड़ा 2.50 लाख पार कर चुका है और जल्द ही इसी सप्ताह यह यात्रा का आंकड़ा तीन लाख के पार होने की उम्मीद है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.