Move to Jagran APP

गुरु रविदास जी का जीवन लोगों के लिए प्रेरणास्रोत

संवाद सहयोगी, आरएसपुरा : गुरु रविदास जी महाराज की जयंती के अवसर पर आरएसपुरा स्थित गुरु

By JagranEdited By: Published: Tue, 19 Feb 2019 08:31 PM (IST)Updated: Wed, 20 Feb 2019 03:09 AM (IST)
गुरु रविदास जी का जीवन लोगों के लिए प्रेरणास्रोत
गुरु रविदास जी का जीवन लोगों के लिए प्रेरणास्रोत

संवाद सहयोगी, आरएसपुरा : गुरु रविदास जी महाराज की जयंती के अवसर पर आरएसपुरा स्थित गुरु रविदास मंदिर में भव्य कार्यक्रम आयोजित हुआ। इसका आयोजन गुरु रविदास सभा आरएसपुरा की ओर से किया गया। हजारों की संख्या में गुरु रविदास भक्तों ने भाग लेकर मंदिर में माथा टेका और गुरु रविदास को याद किया। इस अवसर पर विशेष सत्संग का आयोजन भी किया गया।

loksabha election banner

स्वामी विनय मुनि ने प्रवचनों में गुरु रविदास को एक सच्चा संत बताते हुए कहा कि उन्होंने अपना पूरा जीवन गरीबों की सेवा में लगा दिया था। उन्होंने कहा कि आज के दौर में इंसान एक दूसरे की मदद करने की बजाए उससे ईष्र्या करते हैं। गुरु रविदास ने अपनी रचनाओं के माध्यम से समाज के अंदर व्याप्त बुराइयों को दूर किया। गुरु रविदास जी ने लोगों को हमेशा एक दूसरे की मदद करने का ही संदेश दिया है। कार्यक्रम के दौरान बिरादरी के शिक्षा में बेहतर करने वाले बच्चों को सम्मानित भी किया गया। पूर्व मंत्री बीआर कुंडल मुख्य अतिथि रहे, जबकि पूर्व विधायक स्वर्ण लता, नगरपालिका आरएसपुरा अध्यक्ष सतपाल पप्पी, पूर्व अध्यक्ष सुनीता रानी विशेष अतिथि रहे। बीआर कुंडल ने लोगों को गुरु रविदास जयंती की बधाई देते हुए उनके बताए मार्ग पर चलने का आह्वान किया। उन्होंने कहा कि संत रविदास जी महाराज का जीवन लोगों के लिए प्रेरणास्त्रोत है। हमें उनके जीवन से सीख लेकर समाज के गरीब व जरूरतमंद लोगों की सेवा के लिए आगे आना चाहिए। इस अवसर पर गुरु रविदास सभा प्रधान अजय कुमार, महासचिव रवि कुमार, उपप्रधान बुआ दित्ता, कोषाध्यक्ष चमन लाल अत्री, स्टेज सचिव मोहन लाल कुंडल, पूर्व प्रधान जनक राज, पूर्व प्रधान सुरेश कुमार गोगी, पूर्व प्रधान रमेश लाल अत्री, शाम गोरखा सहित काफी संख्या में संगत ने भाग लिया। इस अवसर पर एक विशाल भंडारे का भी आयोजन किया गया।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.