Move to Jagran APP

Kashmir: खेलों के महाकुंभ के लिए गुलमर्ग की वादियां तैयार, 20 राज्यों के 830 से ज्यादा खिलाड़ी लेंगे भाग

प्रतियोगिता के औपचारिक उद्घाटन से पूर्व शुक्रवार शाम गुलमर्ग में अंधेरे में बर्फ की सफेद चादर पर हाथों में मशालें लिए खिलाड़ी जब स्कीइंग करेंगे तो रोमांच अपने चरम पर होगा।

By Rahul SharmaEdited By: Published: Fri, 06 Mar 2020 11:37 AM (IST)Updated: Fri, 06 Mar 2020 11:37 AM (IST)
Kashmir: खेलों के महाकुंभ के लिए गुलमर्ग की वादियां तैयार, 20 राज्यों के 830 से ज्यादा खिलाड़ी लेंगे भाग
Kashmir: खेलों के महाकुंभ के लिए गुलमर्ग की वादियां तैयार, 20 राज्यों के 830 से ज्यादा खिलाड़ी लेंगे भाग

श्रीनगर, नवीन नवाज : विश्व प्रसिद्ध स्की रिसार्ट गुलमर्ग में ठंड अपने शबाव पर है और हिमपात भी जारी है। बावजूद इसके पहले राष्ट्रीय शीतकालीन खेलों के आयोजन का उत्साह किसी को भी ठंडक का अहसास नहीं होने दे रहा। बर्फ से पूरी तरह ढके गुलमर्ग में स्थानीय खिलाड़ियों और प्रतियोगिताओं के आयोजन से जुड़े अधिकारियों का पहुंचना शुरू हो चुका है। पांच दिन चलने वाले इस खेल महोत्सव में बर्फ पर स्कीइंग, स्नो फुटबाल, स्नो रग्बी जैसे खेलों में जहां देश के विभिन्न हिस्सों से आए खिलाड़ी अपना दमखम दिखाएंगे, वहीं उनकी मेहमाननवाजी में भी कोई कमी नहीं रहेगी। स्थानीय लोक कलाकार उन्हें कश्मीर की बहुरंगी सांस्कृतिक सभ्यता और परंपरा से अवगत कराते हुए कई रंगारंग कार्यक्रम भी पेश करेंगे। खिलाड़ियों को कश्मीरी व्यंजनों का स्वाद भी चखने को मिलेगा और खरीदारी के लिए कश्मीरी दस्तकारी की बनी चीजें भी उपलब्ध रहेंगी।

loksabha election banner

सात से 11 मार्च तक खेलो इंडिया के तहत पहली बार हो रहे राष्ट्रीय शीतकालीन खेलों का उद्घाटन केंद्रीय खेल मंत्री किरन रिजिजू करेंगे। इसमें देश के 20 राज्यों व केंद्र शासित राज्यों के 830 से ज्यादा खिलाड़ी और करीब दो हजार अधिकारी व सुरक्षाकर्मी भाग लेंगे। खेलों के आयोजन में कोई कमी न रहे इसके लिए जम्मू कश्मीर में कला-संस्कृति, खेल युवा मामले, पुलिस, पर्यटन समेत विभिन्न विभाग दिन रात तैयारियों में जुटे हुए हैं। केंद्रीय खेल मंत्री किरन रिजिजू भी प्रतियोगिता को लेकर बहुत उत्साहित और रोमांचित हैं। उन्होंने कहा कि यह अब तक सबसे बड़ा एक आदर्श खेल महोत्सव होगा। हम पहली बार भारत में राष्ट्रीय स्तर पर ङ्क्षवटर गेम्स का आयोजन कर रहे हैं। हम सभी भारत में सम्मर ओलंपिक की बात करते हैं, लेकिन विंटर ओलंपिक का जिक्र तक नहीं करते। विंटर ओलंपिक भी बहुत अहम है, यह बहुत ही रोमांचकारी और लोकप्रिय है। पूरा हिमालयाई क्षेत्र इसमें भाग लेने को लेकर उत्साहित है। यह भारत के खेल इतिहास में एक बड़ा मील का पत्थर साबित होगा। यह खेलों को प्रोत्साहित करने के अलावा जम्मू कश्मीर जैसे पहाड़ी राज्यों में पर्यटन व अन्य आर्थिक गतिविधियों को भी गति देगा।

अंधेरे में बर्फ पर मशालें लेकर स्कीइंग करेंगे खिलाड़ी : प्रतियोगिता के औपचारिक उद्घाटन से पूर्व आज शुक्रवार शाम गुलमर्ग में अंधेरे में बर्फ की सफेद चादर पर हाथों में मशालें लिए खिलाड़ी जब स्कीइंग करेंगे तो रोमांच अपने चरम पर होगा। पांच दिनों तक चलने वाली इस प्रतियोगिता में स्नो स्कीइंग, स्नो रग्बी, स्नो बेसबाल, स्नो स्लेजिंग, स्की माउंटनेयरिंग, स्की डू, क्रॉस कंट्री, स्नो शू, स्नो साइकलिंग समेत करीब 30 मुकाबले होंगे।

कश्मीर का लोक नृत्यु दंबाली व भांड पाथर भी पेश किया जाएगा : जम्मू कश्मीर कला संस्कृति विभाग के सचिव मुनीर उल इस्लाम ने गुलमर्ग में उद्घाटन समारोह स्थल का जायजा लेने के बाद कहा कि स्थानीय कलाकार कश्मीर का लोकप्रिय नृत्यु दंबाली पेश करेंगे। हमें पूरा यकीन है कि खिलाडिय़ों और पर्यटकों को यह नृत्यु बहुत पसंद आएगा। इसके अलावा भांड पाथर का भी मंचन होगा। भांड पाथर एक तरह का थियेटर डांस है, जिसमें कलाकार दर्शकों से भी संवाद करते हुए कला संस्कृति और सामाजिक बुराइयों का भी जिक्र करते हैं।

जम्मू कश्मीर खेल परिषद की सचिव नसीम चौधरी ने कहा कि यह प्रतियोगित हमारे लिए बहुत अहम है। यह कश्मीर को राष्ट्रीय और अंतरराष्ट्रीय स्तर का एक बड़ा खेल केंद्र स्थापित करने में मददगार साबित होगी। यह स्थानीय खेल प्रतिभाओं को निखरने का मौका देगी और जम्मू कश्मीर के पर्यटन व हालात को बेहतर बनाने में मदद करेगी।

सूफी संगीत से लेकर हर प्रबंध होंगे : स्की शॉप में उपलब्ध सुविधाओं का जायजा ले रहे पर्यटन निदेशक कश्मीर निसार अहमद वानी ने कहा, हमने आज गुलमर्ग विकास प्राधिकरण, केबल कार कार्पाेरेशन व अन्य संबंधित अधिकारियों के साथ बैठक की है। हमारी सभी तैयारियां हो चुकी हैं। स्की शॉप में हमने स्कीइंग के लिए जरूरी उपकरणों की उपलब्धता का जायजा लिया है। खेल महोत्सव के दौरान यहां कश्मीरी दस्तकारी के सामान और कश्मीरी व्यंजनों के स्टाल भी स्थापित किए जाएंगे। रंगारंग सांस्कृतिक संध्या भी होगी, जिसमें सूफी गीत संगीत होगा। इसमें हम स्थानीय कलाकारों को पूरा मौका देंगे।

खिलाड़ियों में उत्साह : स्कीइंग के ट्रायल में हिस्सा ले रहे अदनान ने कहा, मैं पिछले छह साल से स्कीइंग कर रहा हूं, लेकिन गुलमर्ग में पहली बार इस तरह का आयोजन देख रहा हूं। मैं चाहता हूं कि मुझे स्कीईंग के लिए जम्मू कश्मीर की टीम में स्थान मिले। स्नो रग्बी के स्थानीय खिलाड़ी हैदर ने कहा कि हमारी टीम के अधिकांश सदस्य शुक्रवार को यहां पहुंचेंगे। हम पांच लोग आज ही आए हैं, ताकि यहां के माहौल को समझ सकें।

करोना की चुनौती से निपटने के लिए भी तैयार हैं : मंडलायुक्त

मंडलायुक्त कश्मीर बसीर अहमद खान ने कहा कि हमने सभी तैयारियां कर ली हैं। खिलाडिय़ों को यहां किसी प्रकार की असुविधा नहीं होगी। उनके ठहरने, खाने पीने, सुरक्षा, स्वास्थ्य संबधी जरूरतों का पूरा ध्यान रखा गया है। करोना वायरस की आशंका पर उन्होंने कहा कि हम इस चुनौती से निपटने के लिए पूरी तरह तैयार हैं। हमने टंगमर्ग और गुलमर्ग में भी स्क्रीनिंग सेंटर, आइसोलेशन वार्ड बनाए हैं। इसके अलावा श्रीनगर एयरपोर्ट पर भी खिलाड़ियों व अन्य लोगों की जांच होगी। काजीगुंड व अन्य जगहों पर भी स्वास्थ्य पड़ताल चौकियां स्थापित की गई हैं। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.