राज्य ब्यूरो, श्रीनगर : राज्य प्रशासन ने विभिन्न विषयों में पोस्ट ग्रेजुएट युवाओं की संख्या और उनके लिए विभिन्न सरकारी संस्थानों में रोजगार की संभावना का पता लगाने के लिए उनका पूरा रिकॉर्ड तैयार करने का फैसला किया है। प्रशासन ने श्रम एंव रोजगार विभाग और सभी जिला उपायुक्तों को अपने-अपने कार्य अधिकार क्षेत्र में पीजी डिग्री धारकों का पूरा ब्योरा 22 जुलाई 2019 तक जमा करने का निर्देश दिया है।

श्रम एवं रोजगार विभाग के अतिरिक्त सचिव खुर्शीद अहमद शाह ने निर्देश जारी कर निदेशक रोजगार श्रीनगर, सभी जिलों में सहायक निदेशक रोजगार से कहा है कि वह अपने क्षेत्रों में सभी पोस्ट ग्रेजुएट लोगों को इंप्लायमेंट एक्सचेंज में पंजीकृत करें। पंजीकरण के समय महिला और पुरुष पोस्ट ग्रेजुएट का अलग-अलग ब्योरा जमा करें। संबंधित लोगों की जन्म तिथि, उनके द्वारा पीजी में अर्जित डिग्री, पीजी डिग्री हासिल करने का वर्ष, संबंधित लोगों की मौजूदा स्थिति व रोजगार और पता दर्ज होगा।

उन्होंने बताया कि यह फैसला गत रोज मुख्य सचिव बीवीआर सुब्रह्मण्यम की अध्यक्षता में हुई एक उच्चस्तरीय बैठक में लिया गया है। मुख्य सचिव ने कहा कि राज्य में बहुत से पीजी डिग्री धारक हैं और उनमें से कई बेरोजगार हैं या फिर राज्य सरकार के अधीन किसी भी विभाग में कार्यरत नहीं हैं। ऐसे भी लोगों का पूरा डाटा तैयार किया जाए, इन्हें पंजीकृत किया जाना चाहिए। 

Posted By: Rahul Sharma

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस