Move to Jagran APP

जीएमसी जम्मू व श्रीनगर को मिलेंगे 36-36 करोड़ रुपये, एमबीबीएस-पीजी विद्यार्थियों को मिलेगी राहत

जीएमसी जम्मू में पहले एमबीबीएस की सौ सीटें थीं। बाद में इन्हें डेढ़ सौ कर दिया गया। अब इस सत्र में इन कॉलेजों में आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग में भी 30-30 सीटें बढ़ा दी गई हैं।

By Rahul SharmaEdited By: Published: Sat, 28 Dec 2019 12:04 PM (IST)Updated: Sat, 28 Dec 2019 12:04 PM (IST)
जीएमसी जम्मू व श्रीनगर को मिलेंगे 36-36 करोड़ रुपये, एमबीबीएस-पीजी विद्यार्थियों को मिलेगी राहत
जीएमसी जम्मू व श्रीनगर को मिलेंगे 36-36 करोड़ रुपये, एमबीबीएस-पीजी विद्यार्थियों को मिलेगी राहत

जम्मू, रोहित जंडियाल। राज्य के मेडिकल कॉलेजों में विद्यार्थियों की बढ़ती संख्या को देखते हुए अब इनमें सुविधाओं का विस्तार होगा। इसके लिए केंद्र सरकार राजकीय मेडिकल कॉलेज (जीएमसी) जम्मू व श्रीनगर को अतिरिक्त फंड मुहैया करवाएगी। जल्द ही दोनों मेडिकल कॉलेजों को फंड देने की औपचारिक घोषणा हो जाएगी।

loksabha election banner

जीएमसी जम्मू में पहले एमबीबीएस की सौ सीटें थीं। बाद में इन्हें डेढ़ सौ कर दिया गया। अब इस सत्र में इन कॉलेजों में आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग में भी 30-30 सीटें बढ़ा दी गई हैं। इससे अब जीएमसी जम्मू व श्रीनगर में एमबीबीएस की 180-180 सीटें हो गई हैं, लेकिन सीटें बढऩे के बावजूद कॉलेज में सुविधाओं का विस्तार नहीं हुआ। हॉस्टल, लेक्चर हॉल, लाइब्रेरी व पार्किंग व्यवस्था सब कुछ पहले की तरह है। इसी सप्ताह केंद्र सरकार के स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्रालय ने मेडिकल कॉलेज जम्मू और श्रीनगर प्रबंधन से नई दिल्ली में बैठक की।

सूत्रों का कहना है कि बैठक में दोनों ही मेडिकल कॉलेजों में सुविधाओं का विस्तार करने को मंजूरी दी गई है। फिलहाल जीएमसी प्रबंधन तो कुछ नहीं कह रहा है, लेकिन सूत्रों का कहना है कि केंद्र सरकार दोनों ही मेडिकल कॉलेजों को 36-36 करोड़ रुपये देगा। जीएमसी जम्मू में इससे एमबीबीएस व पीजी कर रहे विद्यार्थियों को राहत मिलेगी। उनके लिए लेक्चर हॉल व लाइब्रेरी का विस्तार होगा। वहीं, चेस्ट डिजिजेस अस्पताल में मल्टी स्टोरी पार्किंग बनाने का भी प्रस्ताव है। इस बहुमंजिला इमारत में पार्किंग के अलावा एक सभागार भी बनेगा, जो आधुनिक सुविधाओं से लैस होगा। एमबीबीएस करने वालों के लिए अतिरिक्त हॉस्टल भी बनाया जाएगा। इस समय जो पार्किंग है, वह सौ विद्यार्थियों की क्षमता के अनुसार ही बनाए गए हैं।

अब 80 सीटें और बढ़ गई हैं और यहां पर एमबीबीएस करने के लिए पूरे जम्मू कश्मीर व लद्दाख से भी विद्यार्थी आते हैं। अब धारा 370 खत्म होने के बाद अगले सत्र से कुछ सीटों पर बाहरी राज्यों के विद्यार्थियों के आने का रास्ता भी साफ हो गया है। जीएमसी जम्मू की तर्ज पर ही जीएमसी श्रीनगर में भी सुविधाओं का विस्तार होगा।

वर्ष 1973 में स्थापित हुआ था जीएमसी अस्पताल जम्मू

जीएमसी अस्पताल जम्मू की स्थापना वर्ष 1973 में हुई थी। उस समय यह एक अस्थायी इमारत में शुरू हुआ था और एसएमजीएस अस्पताल सहायक अस्पताल होता था। उस समय इस कॉलेज में एमबीबीएस की सिर्फ 50 सीटें होती थीं, लेकिन समय के साथ यह सीटें बढ़ती गईं।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.