Move to Jagran APP

टोल काटने पर भड़के मिनीबस चालक, तीन घंटे हाईवे किया जाम

टोल वसूलने के विरोध में मिनी बस के चालकों ने मंगलवार को सरोर टोल प्लाजा पर जमकर बवाल किया। हाईवे जाम कर प्रदर्शन किया।

By JagranEdited By: Published: Wed, 12 Feb 2020 06:13 AM (IST)Updated: Wed, 12 Feb 2020 06:13 AM (IST)
टोल काटने पर भड़के मिनीबस चालक, तीन घंटे हाईवे किया जाम
टोल काटने पर भड़के मिनीबस चालक, तीन घंटे हाईवे किया जाम

संवाद सहयोगी, सांबा/विजयपुर

loksabha election banner

जम्मू-पठानकोट राष्ट्रीय राजमार्ग पर सरोर में जब से टोल प्लाजा स्थापित हुआ है, आए दिन कोई न कोई विवाद पैदा हो रहा है। मंगलवार को यहां मिनी बस चालकों का हर फेरे पर टोल काटने को लेकर जमकर बवाल हुआ। टोल प्लाजा प्रबंधन की इस मनमर्जी के विरोध में विजयपुर से बड़ी ब्राह्मणा तथा अन्य रूटो पर चलने वाले मिनी बस चालक टोल प्लाजा पर एकत्रित हो गए और तीन घंटे तक जम्मू-पठानकोट राष्ट्रीय राजमार्ग बंद कर नारेबाजी की। सांबा के एडिशनल डिप्टी कमिश्नर सूचना मिलने पर पहुंचे। उन्होंने मिनी बस चालकों को आश्वस्त किया कि उनसे टोल वसूली नहीं होगी। एडीसी के इस आश्वास पर मिनी बस चालकों ने अपना प्रदर्शन समाप्त किया।

मिनी बस चालकों से टोल वसूले जाने को लेकर पिछले महीने भी विवाद हुआ था। डिप्टी कमिश्नर रोहित खजूरिया ने हस्तक्षेप करते हुए मिनी बस चालकों से टोल न वसूले जाने का आदेश दिया था। आदेशानुसार सरोर टोल प्लाजा के बीस किलोमीटर दायरे में आने वाले वाहनों से टोल नहीं वसूला जाना था। यह आदेश 17 जनवरी से प्रभावी हुआ जो सोमवार तक जारी रहा। आज मंगलवार को टोल कर्मियों ने मिनी बस चालकों से दोबारा टोल की मांग की। इसे लेकर मिनी बस चालकों की टोल कर्मियों के साथ बहस हुई। सुबह करीब साढ़े आठ बजे विवाद हुआ। टोल मांगने पर सभी मिनी बस चालकों ने टोल प्लाजा पर ही अपनी मिनी बसें लगाकर धरना दे दिया। मिनी बस चालकों का समर्थन करते हुए आसपास के गांवों के कई लोग भी प्रदर्शन में शामिल हो गए और सरोर टोल प्लाजा को हटाने की मांग को लेकर नारेबाजी शुरू कर दी। लगभग तीन घंटों तक राष्ट्रीय राजमार्ग पर वाहनों की आवाजाही बंद रही। सूचना मिलते ही बड़ी ब्राह्मणा थाना से पुलिस मौके पर पहुंची। मिनी बस चालकों की मांग थी कि जब तक डीसी सांबा रोहित खजूरिया मौके पर नहीं पहुंचते, तब तक वह टोल प्लाजा पर वाहनों को नहीं चलने देंगे। इसी बीच एसडीएम विजयपुर चंद्रप्रकाश भी पहुंचे। लगभग तीन घंटों के बाद एडिशनल डीसी विकास गुप्ता, एडिशनल एसपी फजल कुरेशी मौके पर पहुंचे। यूनियन के सदस्यों को समझाया कि स्थानीय रूट की मिनी बसों से इस तरह से हर फेरे पर टोल नहीं लिया जाएगा और इसके लिए एनएचआइए के साथ बात की जाएगी। इस आश्वासन पर यूनियन के सदस्य शांत हुए और फिर वाहनों की आवाजाही शुरू हो पाई।

---------------------

मिनी बसों से एकतरफा वसूले जा रहे 220 रुपये

मिनी बस यूनियन के प्रधान रघुबीर सिंह बागल ने बताया कि मिनी बस के एक फेरे का 220 रुपये टोल काटा जा रहा। विजयपुर से बड़ी ब्राह्मणा व अन्य निकटवर्ती रूट पर अगर मिनी बस रोजाना के तीन चक्कर लगाती है तो उसे 660 रुपये टोल देना पड़ रहा है। ऐसे में मिनी बसों के चालक कैसे अपना गुजारा कर पाएंगे। उन्होंने कहा कि इससे पहले भी उनकी पिछले माह डीसी, एनएचआइए के अधिकारियों के साथ बैठक हुई थी जिसके बाद यह तय हुआ था कि स्थानीय मिनी बसों का टोल नहीं लगेगा। उन्होंने बताया कि 17 जनवरी से 10 फरवरी तक उनसे टोल नहीं लिया गया परंतु 11 फनवरी को उनसे 220 रुपये टोल वसूली शुरू हो गई।

------------------------

दूसरे जिलों का नंबर से भी दिक्कत

सांबा जिले में सरोर टोल प्लाजा के बीस किलोमीटर दायरे में आने वाले क्षेत्रों में काफी संख्या में लोग ऐसे हैं जिनके पास जम्मू या अन्य जिलों के नंबर वाली गाड़ियां हैं। यही आलम मिनी बसों का भी है। लोग रहते तो बीस किलोमीटर दायरे के भीतर हैं लेकिन उनके वाहन दूसरे जिलों के है। इस कारण टोल कर्मी उनसे टोल का तकाजा करते हैं। टोल कर्मी सांबा जिले के जेके21 नंबर की कारों से तो टोल नहीं लेते लेकिन दूसरे जिले का नंबर देखते ही टोल का तकाजा करते है। सरोर के निकटवर्ती गांव के लोगों की मांग है कि बीस किलोमीटर के दायरे में आने वाले जिन लोगों के पास जम्मू जिला के नंबर की कारें हैं, उनका भी टोल नहीं लगना चाहिए। प्रदर्शन के दौरान लोगों ने मांग की कि उनका पहचान पत्र देखकर टोल प्लाजा पर निशुल्क भेजा जाना चाहिए।

----------------------

दोनों तरफ लगी लंबी कतारें

सरोर टोल प्लाजा पर करीब तीन घंटे प्रदर्शन के चलते जम्मू-पठानकोट राष्ट्रीय राजमार्ग पर दोनों तरफ से यातायात बंद हो गया। प्रदर्शनकारियों ने सैन्य व अस्पताल वाहनों को गुजरने दिया लेकिन आम वाहनों की आवाजाही इस दौरान बंद रही। इस कारण राष्ट्रीय राजमार्ग के दोनों तरफ करीब डेढ़ किलोमीटर तक जाम लग गया। तीन घंटे बाद जब प्रदर्शन समाप्त हुआ, तब भी राष्ट्रीय राजमार्ग पर यातायात सुचारु होने में करीब आधे घंटे का समय लगा। जाम खुलवाने के लिए पुलिस को भी कड़ी मशक्कत करनी पड़ी।

----------------

कब-कब क्या हुआ

पहली अगस्त : सरोर में टोल प्लाजा स्थापित करने के विरोध में शिवसेना हिन्दुस्तान ने किया प्रदर्शन।

बीस सितंबर : पैंथर्स पार्टी के नेता राजेश पड़गोत्रा ने भी सरोर में टोल प्लाजा का विरोध किया।

चार अक्टूबर : कांग्रेस कमेटी विजयपुर ने टोल प्लाजा के विरोध में प्रदर्शन किया।

12 अक्टूबर : तमाम विरोध के बीच सरोर में टोल वसूली शुरू हुई।

14 अक्टूबर : मिनी बस चालकों से टोल वसूले जाने के विरोध में मिनी बस चालकों ने प्रदर्शन किया।

15 अक्टूबर : मिनी बस चालकों से टोल वसूले जाने के विरोध में मिनी बस चालकों ने हड़ताल शुरू की जो 18 अक्टूबर तक चली।

16 अक्टूबर : सरोर टोल के विरोध में कांग्रेस पार्टी का विजयपुर में प्रदर्शन।

18 अक्टूबर : सरोर टोल के विरोध में कांग्रेस सेवा दल का विजयपुर में प्रदर्शन।

सात दिसंबर : मिनी बस चालकों ने एक बार एक दिवसीय हड़ताल की।

16 दिसंबर : फास्टैग व्यवस्था शुरू हुई।

17 दिसंबर : मिनी बस चालकों ने टोल माफ करने की मांग को लेकर हड़ताल की जो 18 दिसंबर को भी रही।

19 दिसंबर : मासिक पास जारी करने की मांग को लेकर मिनी बस चालकों ने प्रदर्शन किया।

17 जनवरी : मिनी बस यूनियन व डिप्टी कमिश्नर के बीच बैठक। डिप्टी कमिश्नर ने मिनी बस चालकों से टोल न वसूले जाने का आदेश दिया।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.