Move to Jagran APP

जम्मू-कश्मीर : हिमपात से गुलजार हुआ मां वैष्णो देवी का दरबार

ताजे हिमपात से मां वैष्णो देवी का मंदिर पूरी तरह से गुलजार हो गया है। देशभर से आ रहे श्रद्धालु मां वैष्णो देवी के दर्शन के साथ ही ताजे हिमपात का आनंद लगातार ले रहे हैं।

By Rahul SharmaEdited By: Published: Sun, 06 Jan 2019 02:11 PM (IST)Updated: Sun, 06 Jan 2019 02:30 PM (IST)
जम्मू-कश्मीर : हिमपात से गुलजार हुआ मां वैष्णो देवी का दरबार

कटड़ा, राकेश शर्मा । ताजे हिमपात से मां वैष्णो देवी का मंदिर पूरी तरह से गुलजार हो गया है। देशभर से आ रहे श्रद्धालु मां वैष्णो देवी के दर्शन के साथ ही ताजे हिमपात का आनंद लगातार ले रहे हैं। कड़ाके की ठंड तथा बर्फीली हवाओं के बावजूद श्रद्धालु लगातार जारी बारिश तथा बर्फबारी के बीच रविवार को भी पूरे जोश के साथ अपने परिजनों के साथ वैष्णो देवी मंदिर के साथ ही भैरव घाटी रवाना होते रहे। मां वैष्णो देवी की असीम कृपा से श्रद्धालुओं का जोश इस तरह से बना हुआ था कि मानो कड़ाके की ठंड तथा बर्फीली हवाएं श्रद्धालुओं के आगे नतमस्तक हो गई हो। वर्तमान में जारी बर्फबारी के चलते विश्व प्रसिद्ध तीर्थ स्थल वैष्णो देवी भवन पूरी तरह से स्वर्ग जैसा प्रतीत हो रहा है। श्रद्धालु सभी परेशानियां भूल लगातार मां वैष्णो देवी की अलौकिक दर्शन करने के साथ ही बर्फबारी का आनंद ले रहे हैं।

loksabha election banner

वैष्णो देवी भवन पर बर्फबारी जारी

बीते शनिवार को भवन पर जमकर हुई बर्फबारी के चलते श्रद्धालुओं में उत्साह देखने को मिल रहा था पर बाद दोपहर हालांकि आसमान पर घने बादलों का जमघट रहा पर बारिश के साथ ही बर्फबारी बंद हो गई पर रविवार एक बार फिर जहां आधार शिविर कटड़ा के साथ ही भवन मार्ग पर बारिश शुरू हो गई दूसरी ओर वैष्णो देवी भवन के साथ ही भैरव घाटी व अन्य स्थानों पर एक बार फिर ताजी बर्फबारी शुरू हो गयी। रविवार बाद दोपहर 1:00 बजे तक वैष्णो देवी भवन पर करीब 3 से 4 इंच बर्फबारी हो चुकी थी तो वहीं भैरव घाटी करीब आधा फिट तथा मां वैष्णो देवी के त्रिकूट पर्वत की ऊंची चोटियों पर दो से ढाई फीट बर्फबारी हो चुकी थी। और लगातार जारी थी। बर्फबारी को लेकर श्रद्धालुओं में इतना जबरदस्त उत्साह था कि रविवार को दोपहर 1:00 बजे तक करीब 8000 श्रद्धालु अपना पंजीकरण करवाकर परिजनों के साथ गर्म कपड़े पहन वैष्णो देवी मंदिर की ओर रवाना हो चुके थे और लगातार श्रद्धालुओं का आना जारी था।

पैसेंजर केबल कार सेवा हुई बहाल

बीते शनिवार को लगातार खराब मौसम व बर्फबारी के चलते श्री माता वैष्णो देवी श्राइन बोर्ड द्वारा वैष्णो देवी मंदिर से भैरों घाटी के मध्य चलने वाली पैसेंजर केवल कार सेवा को बंद कर दिया गया था। पर रविवार को बर्फबारी को हटाने के साथ ही पैसेंजर केबल कार सेवा बहाल कर दी गई। जिसका इंतजार करे श्रद्धालुओं ने भरपूर लाभ उठाएं ।और बड़ी संख्या में श्रद्धालु पैसेंजर केबल कार में सवार होकर भैरव घाटी रवाना हुए। हालांकि रविवार दोपहर एक बार फिर मौसम ने करवट बदली और वैष्णो देवी मंदिर के साथ ही भैरव घाटी बर्फबारी शुरू हो गई पर बोर्ड प्रशासन मौसम पर लगातार निगाह रखे हुए हैं। दूसरी ओर कटड़ा से चलने वाली हेलीकॉप्टर सेवा श्रद्धालुओं को कुछ घंटे के लिए उपलब्ध हुई पर एक बार फिर मौसम खराब होते ही हेलीकॉप्टर सेवा को बंद कर दिया गया जिसके कारण इच्छुक श्रद्धालु पैदल या फिर घोड़ा पिट्ठू पालकी आदि कर परिजनों के साथ वैष्णो देवी भवन रवाना हुए। लगातार खराब मौसम बारिश तथा बर्फबारी के बावजूद बैटरी कार सेवा आम दिनों की तरह जारी है जिसका श्रद्धालु भरपूर लाभ उठा रहे हैं।

खराब मौसम तथा लगातार हो रही बर्फबारी के चलते प्रशासन पूरी तरह से सतर्क

बिगड़े मौसम तथा लगातार हो रही बर्फबारी को लेकर श्राइन बोर्ड प्रशासन के साथ ही स्थानीय प्रशासन तथा पुलिस विभाग पूरी तरह से सतर्क हो गया है और वैष्णो देवी यात्रा पर कड़ी निगाह रखे हुए हैं दूसरी ओर वैष्णो देवी मंदिर के साथ ही भवन मार्ग पर जगह-जगह बनाएं गए सूचना केंद्रों को पूरी तरह से सतर्क कर दिया गया है इसके साथ ही आपदा प्रबंधन तथा श्री माता वैष्णो देवी श्राइन बोर्ड की टीमें लगातार वैष्णो देवी यात्रा पर निगाह रखे हुए हैं ।ताकि श्रद्धालुओं को अपनी यात्रा के दौरान किसी भी तरह की परेशानी का सामना ना करना पड़े। हालांकि यात्रा के दौरान श्रद्धालुओं को बारिश के साथ ही बर्फबारी तथा मार्ग पर कंकर पत्थरों का सामना करना पड़ रहा है इससे बेपरवाह श्रद्धालु पूरे जोश के साथ लगातार वैष्णो देवी मंदिर की ओर बढ़ रहे हैं।

मार्ग को साफ करने में जुटे श्राइन बोर्ड कर्मी

खराब मौसम को लेकर लगातार हो रही बारिश तथा बर्फबारी को लेकर श्राइन बोर्ड प्रशासन ने अपने कर्मियों को भवन मार्ग पर तैनात कर दिया है। कर्मी लगातार भवन मार्ग को साफ करने में जुट गए हैं हालांकि सफाई के दौरान मौसम बाधा बना हुआ है। पर कर्मी लगातार सफाई अभियान जारी रखे हुई है ।ताकि यात्रा के दौरान श्रद्धालुओं को राहत मिल सके। दूसरी और कड़ाके की ठंड के चलते वैष्णो देवी मंदिर के साथ ही मार्ग के सभी प्रमुख स्थानों पर श्रद्धालुओं के लिए गर्म पानी कंबल तथा अलब का ििनतजाम किया गया है। ताकि श्रद्धालु अपने आप को ठंड से बचा सके।

सूचना केंद्रों को किया सतर्क

वैष्णो देवी यात्रा के दौरान किसी तरह की परेशानी को लेकर वैष्णो देवी मंदिर के साथ ही भैरव घाटी, हिमकोटी, सांझी छत, आधी क्वारी, चरण पादुका, बाणगंगा तथा आधार शिविर कटड़ा में स्थापित सूचना केंद्रों को पूरी तरह से सतर्क कर दिया गया है। श्रद्धालुओं को निर्देश दिए जा रहे हैं कि वह अपनी वैष्णो देवी यात्रा आरंभ करने से पहले मौसम की जानकारी के साथ ही अन्य सभी तरह के निर्देशों का पालन करें। ताकि श्रद्धालुओं की वैष्णो देवी यात्रा सुखमय बनी रहे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.