Move to Jagran APP

बर्फबारी के बीच पाने हैं दर्शन तो चले आइए श्री माता वैष्णो देवी के दरबार

सुबह से ही मां वैष्णो देवी के त्रिकूटा पर्वत के सूरजकुंड, समकाल घाटी, पांच पांडव आदि चोटियों पर करीब 3 से 4 इंच ताजा हिमपात दर्ज किया गया।

By Rahul SharmaEdited By: Published: Wed, 02 Jan 2019 06:06 PM (IST)Updated: Wed, 02 Jan 2019 06:06 PM (IST)
बर्फबारी के बीच पाने हैं दर्शन तो चले आइए श्री माता वैष्णो देवी के दरबार
बर्फबारी के बीच पाने हैं दर्शन तो चले आइए श्री माता वैष्णो देवी के दरबार

कटड़ा, संवाद सहयोगी। मां वैष्णो देवी का आशीर्वाद लेने के साथ अगर जम्मू-कश्मीर में मौसम का नजारा लेना है तो यात्रा पर आने का यही सही समय है। श्री माता वैष्णो देवी भवन व आधार शिविर कटड़ा में इस समय हल्की बारिश हो रही है जबकि त्रिकुटा पर्वत की ऊंची पहाड़ियों पर हिमपात भी शुरू हो गया है। कुछ दिनों में मौसम और ज्यादा अपना रंग दिखाएगा और श्रद्धालु को जल्द ही एक बार फिर वैष्णो देवी मंदिर के साथ ही भैरव घाटी वा स्थानों पर ताजा हिमपात देखने को मिलेगा। हालांकि श्रद्धालु भी बेसब्री से इसका इंतजार कर रहे हैं।

loksabha election banner

हल्की बारिश व बर्फबारी के कारण वैष्णो देवी भवन या कटड़ा कस्बे में सर्दी का प्रकोप बढ़ गया है। बुधवार सुबह से ही मां वैष्णो देवी के त्रिकूटा पर्वत के सूरजकुंड, समकाल घाटी, पांच पांडव आदि चोटियों पर करीब 3 से 4 इंच ताजा हिमपात दर्ज किया गया। हालांकि दोपहर बाद बादल और सूर्य देव की लुका छुपी का खेल जारी रहा पर दिनभर चली तेज बर्फीली हवाओं के कारण श्रद्धालुओं को वैष्णो देवी यात्रा के दौरान मार्ग पर बने शेड में आसरा लेना पड़ा। श्रद्धालु धीरे-धीरे पूरे जोश के साथ वैष्णो देवी मंदिर की ओर लगातार बढ़ते जा रहे थे।

मौसम के अभी और बिगडऩे की है संभावना

मौसम विभाग के अनुसार कुछ दिनों में श्री माता वैष्णो देवी भवन मार्ग व भैरव घाटी में भी बर्फबारी हो सकती है। इस संभावना को देखते हुए श्री माता वैष्णो देवी श्राइन बोर्ड ने श्रद्धालुओं की सुविधा व सर्दी से बचने के लिए राहत कार्य शुरू अभी से शुरू कर दिए हैं। हालांकि सर्दियों से पहले ही उन्होंने जगह-जगह कंबल स्टोर व आग सेकने की व्यवस्था कर रखी है। श्रद्धालु इन सुविधाओं का लाभ भी उठा रहे हैं। हिमपात के कारण यात्रा मार्ग पर फिसलन न हो इसको लेकर बोर्ड ने कर्मियों की तैनाती भी कर दी है जो मार्ग को साफ करने का काम करेंगे।

सेहत का भी रखें ख्याल

दिल, दमा के मरीज, बुजुर्ग व नवजात शीशुरू को लेकर मां वैष्णो देवी के दशर्नों को आने का प्रोग्राम बना रहे हैं तो मौसम की जानकारी अवश्यक प्राप्त कर लें। श्री माता वैष्णो देवी भवन व आधार शिविर कटड़ा में हल्की बारिश हो रही है। अगले कुछ दिनाें में मौसम और बिगड़ेगा। भवन और भैरव घाटी में हिमपात होने की भी सूचना है। ऐसे में दिल व दमा के मरीज, बुजुर्ग व नवजात शीशु को लेकर यात्रा पर परेशानी का सबब बन सकता है। हालांकि श्री माता वैष्णो देवी श्राइन बोर्ड ने इन हालात से निपटने के लिए स्वास्थ्य केंद्रों पर पर्याप्त प्रबंध किए हैं परंतु फिर भी मौसम को ध्यान में रखकर ही यात्रा पर आएं तो बेहतर होगा।

30923 श्रद्धालुओं ने नववर्ष पर किए मां वैष्णो के दर्शन

नए साल के पहले दिन विश्व प्रसिद्ध वैष्णो देवी मंदिर में देश भर के 30923 श्रद्धालुओं ने मंदिर में हाजिर लगाकर अपने परिवार की सुख शांति की कामना की तो वहीं दूसरे दिन यानी बुधवार सायं 5:00 बजे तक करीब 14000 श्रद्धालु अपना पंजीकरण करवाकर परिजनों के साथ वैष्णो देवी भवन की ओर रवाना हो चुके थे खराब मौसम के बावजूद श्रद्धालु पूरे जोश के साथ वैष्णो देवी मंदिर की ओर बढ़ रहे थे। यात्रा के दौरान श्रद्धालुओं बर्फीली हवाओं का सामना करना पड़ा इससे बेपरवाह श्रद्धालु पूरे जोश के साथ जयकारे लगाते हुए वैष्णो देवी मंदिर की ओर आते जाते रहे।

पैसेंजर केबल कार से 5500 श्रद्धालु पहुंचे भैरों घाटी

नववर्ष के पहले दिन यानी मंगलवार को वैष्णो देवी मंदिर से 5500 श्रद्धालुओं ने पैसेंजर केबल कार का लाभ उठा बाबा भैरव के दर्शन किए। दूसरे दिन यानि बुधवार को 5000 श्रद्धालु पैसेंजर केबल में बैठ भैरव घाटी पहुंचे। पैसेंजर केबल कार की सुविधा शुरू होने के बाद से भैरों घाटी पूरी तरह से श्रद्धालुओं से गुलजार हो गई है। हर तरफ चहल पहल देखने को मिल रही है। श्रद्धालु भी पैसेंजर केबल कार द्वारा इस रोमांचक सफर का लुत्फ उठा रहे हैं। पैसेंजर केबल कार में सवार होने के लिए लगातार कतारों में खड़े हैं।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.