Move to Jagran APP

Jammu Kashmir : नेशनल हाइवे बनेंगी जम्मू-कश्मीर की चार सड़कें, पर्यटन-विकास को मिलेगी तेजी

सड़क एवं भवन निमार्ण विभाग ने लोक निर्माण के चीफ इंजीनियर को सड़कों के बारे में सारा ब्योरा भूतल परिवहन मंत्रालय को भेजने के निर्देश दिए हैं। इन सड़कों के बारे में केंद्र सरकार को सारी जानकारी 22 नवंबर तक सौंपने के निर्देश दिए गए हैं।

By Rahul SharmaEdited By: Published: Sat, 20 Nov 2021 07:39 AM (IST)Updated: Sat, 20 Nov 2021 01:14 PM (IST)
Jammu Kashmir : नेशनल हाइवे बनेंगी जम्मू-कश्मीर की चार सड़कें, पर्यटन-विकास को मिलेगी तेजी
भूतल परिवहन मंत्रालय जम्मू संभाग की इन चारों सड़कें को नेशनल हाइवे बनाने का फैसला करेगा।

जम्मू, राज्य ब्यूरो : विकास को तेजी देने की मुहिम के तहत जम्मू-कश्मीर की चार सड़कों को जल्द नेशनल हाइवे का दर्जा मिलेगा। जल्द भूतल परिवहन मंत्रालय जम्मू संभाग की इन चारों सड़कें को राष्ट्रीय राजमार्ग बनाने को मंजूरी दे देगा। नेशनल हाईवे बनने के बाद इन सड़कों से विकास के साथ पर्यटन को भी बढ़ावा मिलना तय है।

loksabha election banner

भारतमाला योजना के तहत नेशनल हाइवे का दर्जा हासिल करने जा रही सड़कों में जम्मू जिले में तवी नदी-जम्मू एयरपोर्ट-मीरां साहिब से अंतराष्ट्रीय सीमा की ओर जाने वाली ओल्ड जम्मू-सियालकोट सड़क शामिल हैं। इस सड़क के नेशनल हाईवे से यहां अंतरराष्ट्रीय सीमा की सुरक्षा को बेहतर तरीके से सुनिश्चित किया जाएगा तो वहीं इससे बार्डर टूरिज्म को बढ़ावा देना संभव होगा। सुचेतगढ़ की आक्ट्राय पोस्ट पर पर्यटन को बढ़ावा देने के लिए बाघा बार्डर की तर्ज पर कार्रवाई की जा रही है। इसके साथ भारतमाला के तहत कठुआ जिले में दयालाचक्क-छलां-बिलावर-मानपुर-बसोहली सड़क काे भी नेशनल हाईवे का दर्जा मिलेगा।

जिने अन्य दो सड़काें को नेशनल हाइवे का दर्जा मिलने जा रहा हैं उनमें नेशनल हाइवे 44 को नेशनल हाइवे 244 से जोड़ने वाली कठुआ-बसोहली-बनी-भद्रवाह व नेशनल हाइवे 154 ए को नेशनल हाइवे 244 को जोड़ने वाली डोडा-भद्रवाह-चंबा सड़क शामिल है। डोडा को हिमाचल प्रदेश के साथ जोड़ने वाली यह सड़क कश्मीर जाने के लिए एक छोटा वैकल्पिक राजमार्ग बनेगी।

इन चार सड़कों को नेशनल हाइवे बनाने की दिशा में कार्रवाई करते हुए सड़क एवं भवन निर्माण विभाग ने लोक निमार्ण के चीफ इंजीनियर को सड़कों के बारे में सारा ब्योरा भूतल परिवहन मंत्रालय को भेजने के निर्देश दिए हैं। इन सड़कों के बारे में केंद्र सरकार को सारी जानकारी 22 नवंबर तक सौंपने के निर्देश दिए गए हैं। सड़कों के बारे में सारी जानकारी नेशनल हाइवे व भारतमाला प्रोजेक्ट संबंधी दिशानिर्देशों को ध्यान में रखते हुए जुटाने के लिए कहा गया है।

इसी बीच सड़क एवं भवन निमार्ण विभाग की ओर से यह जानकारी सौंपे जाने के बाद भूतल परिवहन मंत्रालय जम्मू संभाग की इन चारों सड़कें को नेशनल हाइवे बनाने का फैसला करेगा।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.