Move to Jagran APP

Militancy in Kashmir: कुपवाड़ा में ग्रेनेड हमले की साजिश नाकाम, हिजबुल का एक आतंकी गिरफ्तार

पुलिस को करीब 15 दिन पहले सूचना मिली थी कि लोलाब के कंठपोरा सोगाम का रहने वाला एक युवक अल्ताफ अहमद बट पुत्र अली मोहम्मद बट हिजबुल मुजाहिदीन के आतंकियों के साथ संपर्क में है।

By Rahul SharmaEdited By: Published: Wed, 09 Sep 2020 01:39 PM (IST)Updated: Wed, 09 Sep 2020 02:01 PM (IST)
Militancy in Kashmir: कुपवाड़ा में ग्रेनेड हमले की साजिश नाकाम, हिजबुल का एक आतंकी गिरफ्तार
Militancy in Kashmir: कुपवाड़ा में ग्रेनेड हमले की साजिश नाकाम, हिजबुल का एक आतंकी गिरफ्तार

श्रीनगर, राज्य ब्यूरो। पुलिस ने बुधवार का उत्तरी कश्मीर के लोलाब, कुपवाड़ा में सुरक्षाबलों पर ग्रेनेड हमले की एक साजिश को नाकाम बनाते हुए हिजबुल मुजाहिदीन काे एक आतंकी को पकड़ने का दावा किया। यह आतंकी चंद दिन पहले ही घर से गायब हुआ था। मंगलवार देर रात को सुरक्षाबलों ने इसे विशेष अभियान के दौरान पकड़ा।

loksabha election banner

मिली जानकारी के अनुसार, पुलिस को करीब 15 दिन पहले सूचना मिली थी कि लोलाब के कंठपोरा सोगाम का रहने वाला एक युवक अल्ताफ अहमद बट पुत्र अली मोहम्मद बट हिजबुल मुजाहिदीन के आतंकियों के साथ संपर्क में है। वह उनके लिए बतौर ओवरग्राउंड वर्कर काम कर रहा है। जल्द ही वह आतंकी संगठन में पूरी तरह सक्रिय होने वाला है। पुलिस ने उसकी निगरानी शुरु कर दी और एक दिन उसे पूछताछ के लिए तलब किया।

अल्ताफ समझ गया था कि पुलिस काे उसके बारे में पता चल गया है। वह घर से गायब हो गया। इसके बाद पुलिस ने उसके सभी परिचितों और दोस्ताें से उसके बारे में पूछताछ करते हुए उसे पकड़ने का एक अभियान चलाया। उसके माेबाइल फोन और सोशल मीडिया एकाउंट्स की भी जांच की गई। इस दौरान पता चला कि वह कंठपोरा और लोलाब में जल्द ही किसी जगह सुरक्षााबलों पर ग्रेनेड हमला करने वाला है। उसके परिजनों से भी दोबारा संपर्क किया गया। उनसे भी मदद ली गई। मंगलवार देर शाम गए उसके एक ठिकाने का पता चला और पुलिस ने सेना के जवानों के साथ मिलकर वहां दबिश दे, उसे दबौच लिया।

पूछताछ में अल्ताफ ने बताया कि वह कुछ दिन पहले मारे गए हिजबुल मुजाहिदीन आतंकी हैदर के साथ संपर्क में था। उसने ही उसे आतंकी संगठन में शामिल होने के लिए तैयार किया था। वह उसके जरिए घाटी और गुलाम कश्मीर में सक्रिय अन्य आतंकियों के साथ संपर्क में आया था। उसने बताया कि वह एक जगह विशेष पर सुरक्षाबलों की नाका पार्टी पर ग्रेनेड हमला करने वाला था। पुलिस ने एक मैजिस्ट्रेट की मौजूदगी में उसकी बतायी जगह पर तलाशी ली।वहां से एक ग्रेनेड व अन्य आपत्तिजनक सामान भी बरामद किया है। फिलहाल, उससे पूछताछ जारी है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.