Move to Jagran APP

इमरान के भाषण के बाद जम्मू कश्मीर में तीन हमले, पांच आतंकी ढेर

राज्य ब्यूरो जम्मू संयुक्त राष्ट्र महासभा में पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इमरान खान के कश्मीर पर भ

By JagranEdited By: Published: Sun, 29 Sep 2019 09:20 AM (IST)Updated: Mon, 30 Sep 2019 06:35 AM (IST)
इमरान के भाषण के बाद जम्मू कश्मीर में तीन हमले, पांच आतंकी ढेर

राज्य ब्यूरो, जम्मू : संयुक्त राष्ट्र महासभा में पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इमरान खान के कश्मीर पर भड़काऊ भाषण के अगले ही दिन शनिवार को जम्मू कश्मीर में सक्रिय आतंकियों ने श्रीनगर, गांदरबल और बटोत में तीन बड़े हमले किए। श्रीनगर में आतंकियों ने सीआरपीएफ के बंकर पर ग्रेनेड फेंका। गांदरबल में आतंकियों के साथ भीषण मुठभेड़ हुई। बटोत में आतंकियों ने ग्रेनेड हमला करने के बाद स्थानीय भाजपा नेता के घर में उनके परिवार को बंधक बना लिया। सबसे लंबा ऑपरेशन बटोत में ही चला। नौ घंटे चले इस अभियान में सुरक्षाबलों ने सभी नागरिकों को सुरक्षित निकाल लिया। गांदरबल और बटोत मुठभेड़ में पांच आतंकी मारे गए। इस दौरान एक नायक शहीद व दो पुलिसकर्मी घायल हो गए। शहीद की पहचान राजेंद्र सिंह निवासी जैसलमेर, राजस्थान के रूप में हुई है। वहीं, घायलों में जम्मू कश्मीर पुलिस के एनकाउंटर स्पेशलिस्ट असिस्टेंट सब इंस्पेक्टर (एसआइ) शिव कुमार शर्मा उर्फ सोनू व उनका साथी जवान शामिल है। बटोत में तीन बार हुई मुठभेड़ :

loksabha election banner

सुबह करीब साढ़े सात बजे डोडा जिले से जम्मू की तरफ आ रही एक यात्री बस को बटोत से करीब नौ किलोमीटर पहले धारमुंड में तीन आतंकियों ने हाथ देकर रुकने का इशारा किया। इससे पहले कि चालक ब्रेक लगाता, उसकी नजर आतंकियों के कंधे पर लटक रही एसाल्ट राइफलों पर पड़ी। चालक ने बस को तेजी से निकाला और कुछ दूरी पर जाकर सुरक्षाबलों की रोड ओपनिग पार्टी को इसकी जानकारी दी। इसके बाद सुरक्षाबल उस जगह की तरफ रवाना हुए, जहां आतंकी देखे गए थे। सुरक्षाबलों के वाहन को आते देख आतंकियों ने उनपर यूबीजीएल ने दो ग्रेनेड दागे। जवानों ने भी जवाबी फायर किया। दोनों तरफ से करीब सात से आठ मिनट तक गोलियां चली। इसके बाद आतंकी वहां से जंगल में भाग निकले। सुरक्षाबलों ने हाईवे को आम आवाजाही के लिए बंद करते हुए आतंकियों का पीछा किया। सेना ने आतंकियों की तलाश में हेलीकॉप्टर का इस्तेमाल किया। जवानों को भी हेलीकॉप्टर के जरिए जंगल में उतारा गया। करीब एक किलोमीटर दूर जवानों ने दोबारा आतंकियों को घेर लिया और वहां करीब 20 मिनट मुठभेड़ हुई। आतंकी फिर वहां से भाग निकले। साढ़े आठ बजे से दोपहर 12.20 बजे सुरक्षाबलों ने चप्पा-चप्पा खंगाला और आस-पास के सुरक्षा शिविरों को भी सचेत कर दिया। भाजपा नेता के घर में घुसे आतंकी :

तीनों आतंकी करीब नौ किलोमीटर भागने के बाद बटोत कस्बे में जिला अस्पताल से कुछ ही दूरी पर स्थित भाजपा की स्थानीय इकाई के एक वरिष्ठ नेता विजय कुमार के मकान में दाखिल हो गए। आतंकियों को घर में देख विजय के परिजन किसी तरह बाहर भाग गए, लेकिन वह खुद व एक अन्य ग्रामीण वहीं रह गए। आतंकियों ने उन्हें बंधक बना लिया। परिवार के अन्य सदस्यों ने सुरक्षाबलों को सूचित किया। इसके बाद आतंकियों को चारों तरफ से घेर लिया गया। आतंकियों को आत्मसमर्पण के लिए कई बार कहा गया, लेकिन वह नहीं माने और फायरिग शुरू कर दी। सुरक्षाबलों ने भी जवाबी फायर किया और साथ सटे मकानों में फंसे लोगों को सुरक्षित स्थानों पर पहुंचाया। इस दौरान विजय कुमार के साथ मकान में बंधक बना एक ग्रामीण भी निकल आया, लेकिन विजय आतंकियों की चंगुल से नहीं भाग सका। बताया जाता है कि विजय कुमार को सुरक्षित निकालने के प्रयास में आतंकियों की गोली से तीन सुरक्षाकर्मी घायल हो गए। इनमें से राजेंद्र बाद में अस्पताल में शहीद हो गए। इस बीच, सुरक्षाबलों ने जान की बाजी लगाकर विजय कुमार को भी सुरक्षित निकाल लिया गया। इसके बाद घर में छिपे आतंकियों पर अंतिम प्रहार किया गया। डीजीपी दिलबाग सिंह ने बताया कि एक आतंकी घर में माया गया, जबकि दो खिड़की से बाहर भागे, जिन्हें पास के खेत में ढेर किया गया। मुठभेड़ शाम करीब चार बजे समाप्त हुई। इस दौरान मकान भी क्षतिग्रस्त हो गया। मुठभेड़स्थल से भारी मात्रा में हथियार और गोलाबारूद भी मिला है। आइजी जम्मू रेंज मुकेश कुमार ने बताया कि मारे गए तीनों आतंकी स्थानीय हैं और हिजबुल मुजाहिदीन से संबंधित हैं। इनकी मौत से पूरे क्षेत्र में फिर से नेटवर्क तैयार करने का आतंकियों का मंसूबा नाकाम हो गया है। परिहार बंधुओं व चंद्रकांत शर्मा की हत्याओं में शामिल थे आतंकी :

बटोत में मारे गए हिजबुल आतंकियों की पहचान उस्मान बिन जावेद उर्फ ओसामा, जाहिद और बिलाल डार उर्फ मोईन उल इस्लाम के रूप में हुई है। ओसामा व जाहिद दोनों ही किश्तवाड़ के रहने वाले हैं, जबकि बिलाल दक्षिण कश्मीर में जिला शोपियां का रहने वाला है। आसोमा दस लाख का इनामी आतंकी था और उसने ही बीते साल नवंबर माह के दौरान किश्तवाड़ में भाजपा नेता अनिल परिहार व उनके भाई की हत्या की थी। ओसामा ने ही जाहिद के साथ मिलकर इसी साल नौ अप्रैल को किश्तवाड़ में आरएसएस कार्यकर्ता चंद्रकांत शर्मा व उनके अंगरक्षक की हत्या की थी। बताया जा रहा है कि बटोत में भी ये तीनों आतंकी बड़ा नरसंहार करने के इरादे से आए थे। गांदरबल में मुठभेड़ :

सुरक्षाबलों ने गांदरबल में एक भीषण मुठभेड़ में दो विदेशी आतंकियों को मार गिराया। एसएसपी गांदरबल खलील पोस्वाल ने बताया कि शुक्रवार रात कंगन के पास नारानाग से करीब 25 किलोमीटर आगे खाौड़ पत्थर इलाके में एक अभियान छेड़ा गया था। मध्यरात्रि के बाद करीब दो बजे सुरक्षाबलों ने आतंकियों को घेर लिया। इस दौरान आतंकियों ने सुरक्षाबलों पर फायरिग शुरू कर दी। जवानों ने भी जवाबी कार्रवाई की। जिस इलाके में मुठभेड़ हुई वह अत्यंत दुर्गम है। उन्होंने बताया कि दो आतंकी मारे गए हैं। एक का शव व हथियार बरामद कर लिए गए हैं। दूसरे का शव नहीं उठाया जा सका है। एक-दो और आतंकी मारे या घायल भी हो सकते हैं। मुठभेड़स्थल के आसपास भारी बर्फबारी हो रही है। इसलिए ऑपरेशन रोका गया है, लेकिन घेराबंदी जारी है। श्रीनगर में ग्रेनेड हमला :

आतंकियों ने सुबह श्रीनगर के नवाकदल इलाके में सीआरपीएफ की 49वीं वाहिनी के एक बंकर पर ग्रेनेड फेंका, जो थोड़ी दूर गिरकर फटा। इससे कोई नुकसान नहीं हुआ। हमले के बाद आतंकी भाग निकले, जिनकी तलाश की जा रही है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.