जम्मू, जागरण संवाददाता : जम्मू-कश्मीर कला संस्कृति एवं भाषा अकादमी की ओर से आयोजित पांच दिवसीय राष्ट्रीय शिविर के तीसरे दिन ऑन द स्पाट पेंटिंग प्रतियोगिता का आयोजन किया गया। प्रतियोगिता में 16 से 22 वर्ष आयु वर्ग के विभिन्न हायर सेकेंडरी स्कूलों के विद्यार्थियों ने भाग लिया।

इस चित्रकला प्रतियोगिता में हरि सिंह हायर सेकेंडरी स्कूल के अबुजार अली ने बाजी मारी। केवी-1 गांधीनगर की अनवि चौधरी दूसरे स्थान पर रही जबकि गवर्नमेंट हायर सेकेंडरी स्कूल शास्त्री नगर की कसक पात्रा तीसरे स्थान पर रही।जंग एस वर्मन, प्रो. राम रंजन, प्रो. ममता सिंह निर्णायक दल के सदस्य थे।

प्रतियोगिता में 22 स्कूलों के 108 विद्यार्थियों ने भाग लिया।इन सभी प्रतिभागियों को आजादी का अमृत महोत्सव विषय पर कलाकृतियां बनाने के लिए कहा गया था। सभी प्रतिभागियों का कार्य काफी अच्छा था। प्रतियोगिता में भाग लेने वाले विद्यार्थी काफी उत्साहित लगे। उन्होंने इस बात पर प्रसन्नता व्यक्त की कि उन्होंने राष्ट्रीय शिविर में भाग लेने वाले देश के प्रतिष्ठित कलाकारों के बीच अपनी प्रतिभा का प्रदर्शन करने का मौका मिला। शिविर में भाग ले रही डा. मिलन शर्मा का कहना था कि बच्चों का कार्य बहुत अच्छा है। इन बच्चों को अगर कला के क्षेत्र में प्रोत्साहित किया जाए तो यह काफी अच्छा कर सकते हैं। शिविर के दौरान इस प्रतियोगिता का सबसे बड़ा लाभ यह हुआ है कि बच्चों को कई वरिष्ठ कलाकारों का मार्ग दर्शन मिला है। बच्चों को वरिष्ठ कलाकारों को काम करते देखने से भी काफी सीखने को मिलता है।

प्रतियोगिता का आयोजन जम्मू-कश्मीर कला संस्कृति एवं भाषा अकादमी के संपादक डा. रतन बसोत्रा की देखरेख में किया गया। उन्होंने बताया कि प्रतियोगिता के विजेताओं की घोषणा कर दी गई है। इनको आगामी कार्यक्रम में सम्मानित किया जाएगा। जिन कलाकारों की कलाकृतियों को काफी पसंद किया गया है। उन कलाकारों को आगामी प्रतियोगिताओं में भी इसी तरह मौका दिया जाएगा। इन कलाकारों की प्रतिभा को समय-समय पर तराशने का प्रयास होता रहेगा। वहीं शिविर में भाग ले रहे वरिष्ठ कलाकार अकरम खान ने कहा कि प्रतिभागी कलाकारों का उत्साह सराहनीय रहा है। इस तरह के आयोजन नियमित होते रहें तो जम्मू कश्मीर से अच्छे कलाकार निकल सकते हैं।

Edited By: Vikas Abrol