Move to Jagran APP

Coronavirus Alert: श्रीनगर में सीडी अस्पताल में लगी पहली डिसइन्फेक्शन टनल, 16 और तैयार की जा रहीं

सुरक्षा मानकों को ध्यान में रखते हुए सुरंग तैयार की हैं। श्रीनगर में सभी प्रमुख अस्पतालों में सुरंग स्थापित की जाएगी। लोग इसके बीच में से होकर गुजरेंगे।

By Rahul SharmaEdited By: Published: Fri, 03 Apr 2020 11:18 AM (IST)Updated: Fri, 03 Apr 2020 11:18 AM (IST)
Coronavirus Alert: श्रीनगर में सीडी अस्पताल में लगी पहली डिसइन्फेक्शन टनल, 16 और तैयार की जा रहीं
Coronavirus Alert: श्रीनगर में सीडी अस्पताल में लगी पहली डिसइन्फेक्शन टनल, 16 और तैयार की जा रहीं

श्रीनगर, राज्य ब्यूरो। कोरोना संक्रमण से लोगों को बचाने के लिए वीरवार श्रीनगर में पहली विष्णुनाशक सुरंग (डिसइन्फेक्शन टनल) को श्रीनगर नगर निगम ने स्थापित किया। यह सुरंग डल झील के पास स्थित सीडी अस्पताल में स्थापित की है। श्रीनगर के प्रत्येक कोविड-19 अस्पताल में यह सुरंग लगेंगी। अस्पतालों के बाद महत्वपूर्ण सरकारी कार्यालयों व बैंकों में स्थापित किया जाएगा। फिलहाल, 16 और सुरंग तैयार की जा रही हैं।

loksabha election banner

मेयर जुनैद अजीम मट्टू ने बताया कि विष्णुनाशक सुरंग का प्रयोग चीन, तुर्की, रूस व कुछ अन्य मुल्कों में हो रहा है। कई व्यापारिक संस्थान और कंपनियां अपने कर्मियों को विष्णुनाशक सुरंग के लिए इसका इस्तेमाल कर रही हैं। हमने चीन व अन्य मुल्कों में इस्तेमाल हो रही सुरंग की तकनीक को समझा। उसके बाद हमारे निगम के इंजीनियरों ने इसका प्रोटोटाइप तैयार कर लिया। निगम के इंजीनियरों ने सीमित संसाधनों से ही सुरंग तैयार की है। अस्पताल में स्थापित करने से पूर्व सुरंग का लगातार पांच दिन परीक्षण किया है। हालांकि, सुबह ही सीडी अस्पताल और जेएलएनएम अस्पताल में स्थापित करना था, लेकिन स्वास्थ्य विभाग की मंजूरी की औपचारिकता के पूरी होने में देरी के चलते शाम चार बजे स्थापित की गई।

सुरक्षा मानकों को ध्यान में रखते हुए सुरंग तैयार की हैं। श्रीनगर में सभी प्रमुख अस्पतालों में सुरंग स्थापित की जाएगी। लोग इसके बीच में से होकर गुजरेंगे। उनके शरीर पर जो भी वायरस का प्रभाव होगा, उससे मुक्त होकर बाहर निकलेंगे। इस सुरंग में 20 सेकेंड तक रहना होगा। इसमें भाप और धुंध के साथ विष्णुनाशक रासायन का छिड़काव होता है। अस्पतालों में डॉक्टर व पैरामेडिकल कर्मी लगातार चुनौतिपूर्ण हालात में काम कर रहे हैं। वे सभी टनल से गुजरेंगे और विषाणुओं से मुक्त होंगे।

कोरोना वायरस के संक्रमण के मामले बढ़ेंगे: जम्मू कश्मीर में कोरोना से संक्रमित मरीजों की संख्या 70 हो चुकी है। इनमें 50 से ज्यादा कश्मीर में ही हैं। कोरोना से संक्रमित व संदिग्धों का इलाज श्रीनगर के जेएलएनएम, सीडी, और शेर-ए-कश्मीर आयुर्विज्ञान संस्थान सौरा में चल रहा है। वादी में छह हजार लोगों को अस्पतालों, होटलों, सामुदायिक भवनों और घरों में क्वरंटाइन किया है। स्वास्थ्य विशेषज्ञों के मुताबिक, कश्मीर में आने वाले दिनों में कोरोना के संक्रमण के मामलों में तेजी आ सकती है। तीन दर्जन आवासीय बस्तियों को प्रशासन रेड जोन घोषित कर चुका है। प्रत्येक गली-मुहल्ले को सैनिटाइज किया जा रहा है। कोरोना से संक्रमित और संदिग्धों की लगातार बढ़ती संख्या देख श्रीनगर निगम ने सुरंग के इस्तेमाल का फैसला किया है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.