जागरण संवाददाता, जम्मू : पिछले कई महीने से मंदी की मार झेल रहे शहर के सर्राफा बाजार में त्योहारों व शादियों के सीजन में चहल-पहल लौट आई है। इन दिनों अच्छी खरीद हो रही है। कारोबारियों के पास एडवांस आर्डर आने से उम्मीद बंधी है कि आने वाले दिनों में बाजार में छाई मंदी पूरी तरह से छंट जाएगी। हालांकि सोने के दाम अधिक होने के कारण खरीदारों में कुछ हिचकिचाहट अवश्य है, इसके बावजूद बाजार में कई महीने के बाद काम देखने को मिल रहा है।

शहर के सर्राफा बाजार में पिछले एक सप्ताह से लाखों रुपये की बिक्री और लाखों की ही एडवांस बुकिग आई है। पुराने शहर के जैन बाजार व लखदाता बाजार के अलावा शहर के अन्य हिस्सों में स्थित सर्राफा दुकानों पर सोने-चांदी के जेवरों की बिक्री धीरे-धीरे तेजी पकड़ रही है। इसके अलावा गांधी नगर व बाहुप्लाजा स्थित कुछ बड़े शोरूम में इन दिनों डायमंड ज्वेलरी की बिक्री अधिक पाई जा रही है। हालांकि इस बिक्री के कोई आधिकारिक आंकड़े नहीं हैं लेकिन बाजार से जुड़े लोगों के अनुसार जुलाई के बाद से छाई मंदी का दौर खत्म हो गया है।

---------------

करवाचौथ को लेकर भारी उत्साह

शादियों का सीजन शुरू होने से सर्राफा बाजार में जिस तरह से चहल-पहल लौटी है, उससे कारोबारियों में करवाचौथ के त्योहार पर अच्छी बिक्री होने की उम्मीद बंधी है। करवाचौथ की खरीदारी को प्रोत्साहित करने के लिए शहर के कुछ प्रमुख ब्रांड ग्राहकों के लिए छूट लेकर भी आए है। शहर के विभिन्न इलाकों में स्थित ये शोरूम डायमंड ज्वेलरी पर छूट देने के साथ सोने के जेवर बनवाने पर निर्माण खर्च में भी छूट दे रहे हैं।

----------------

धनतेरस के लिए अच्छे आर्डर

त्योहारों के इस सीजन में धनतेरस सर्राफा बाजार के लिहाज से काफी महत्वपूर्ण रहता है। स्थानीय सर्राफा बाजार में इस त्योहार को लेकर तैयारियां लगभग पूरी कर ली गई है। कारोबारियों ने रेडीमेड ज्वेलरी स्टॉक कर ली है। इसके अलावा मनपसंद ज्वेलरी बनाने के लिए दुकानदारों को अभी से आर्डर मिलना शुरू हो गए हैं। न्यू प्लॉट में मैसर्स हेमंत ज्वेलर्स के हेमंत खोसला के अनुसार लोग क्षमता अनुसार सोने-चांदी व हीरे के जेवरात खरीदते हैं। एक वर्ग ऐसा भी है जो अपनी पसंद व बजट अनुसार जेवर तैयार करवाता है, ऐसे लोगों के आर्डर आना शुरू हो गए हैं।

-------------------

दाम कम हो तो होगा सोने पर सुहागा

स्थानीय सर्राफा बाजार में 24 कैरेट सोने के दाम 39,500 रुपये प्रति दस ग्राम रहे। जैन बाजार के मैसर्स जगदीश वर्मा एंड संस के अमित वर्मा के अनुसार शादियों के इस सीजन में बाजार की मंदी अवश्य टूटी है लेकिन अगर सोने के दाम में कुछ गिरावट आ जाए तो खरीदारी को प्रोत्साहन मिल सकता है। काफी संख्या में ऐसे लोग होते हैं जो शादियों व त्योहारों के मौके पर निवेश की दृष्ट से जेवरों की खरीदारी कर लेते हैं, मौजूदा समय में ऐसे ग्राहकों की कमी नजर आ रही है।

--------------

आर्टिफिशियल ज्वेलरी का बाजार भी गर्म

सोने-चांदी व हीरे के जेवरातों के अलावा इन दिनों आर्टिफिशियल ज्वेलरी का बाजार भी गर्म है। शादियों के मौके पर पहनावे के साथ मेल खाते जेवरों का प्रचलन होने के कारण इस बाजार में भी इन दिनों अच्छी-खासी बिक्री हो रही है। काफी संख्या में युवतियां व नवविवाहिता ये खरीदारी कर रही हैं। पुराने शहर के राज तिलक रोड व पटेल बाजार में इसकी सबसे बड़ी मार्केट है जहां इन दिनों आर्टिफिशियल ज्वेलरी की बिक्री जोरों पर है।

Posted By: Jagran

अब खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस, डाउनलोड करें जागरण एप