Move to Jagran APP

Coronavirus: फारूक अब्दुल्ला ने कहा कोरोना से लड़ने के लिए जम्मू कश्मीर में 4जी करें बहाल

डा फारुक अब्दुल्ला ने आज प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को एक पत्र लिखकर जम्मू कश्मीर में 4 जी इंटरनेट सेवा को तत्काल प्रभाव से बहाल करने का आग्रह किया है।

By Rahul SharmaEdited By: Published: Thu, 19 Mar 2020 04:24 PM (IST)Updated: Thu, 19 Mar 2020 04:24 PM (IST)
Coronavirus: फारूक अब्दुल्ला ने कहा कोरोना से लड़ने के लिए जम्मू कश्मीर में 4जी करें बहाल
Coronavirus: फारूक अब्दुल्ला ने कहा कोरोना से लड़ने के लिए जम्मू कश्मीर में 4जी करें बहाल

श्रीनगर, राज्य ब्यूरो। घाटी में करोना वायरस से संक्रमित एक मरीज की पुष्टि होने के साथ ही 4जी इंटरनेट सेवा बहाल करने की मांग भी तेज हो गई है। पूर्व मुख्यमंत्री डाॅ फारूक और श्रीनगर नगर निगम के मेयर जुैदन अजीम मट्टु समेत विभिन्न राजनीतिक नेताअों ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और केंद्रीय गृहमंत्री अमित शाह को पत्र लिखकर वादी समेत पूरे जम्मू कश्मीर में 4जी स्पीड के साथ इंटरनेट सेवा बहाल करने का आग्रह किया है।

loksabha election banner

कश्मीर घाटी में पांच अगस्त 2019 को प्रशासन ने एहतियात के तौर पर इंटरनेट सेवाओं को पूरी तरह बंद कर दिया। मोबाइल इंटरनेट सेवा के जनवरी माह में बहाल किया गया है और इसे सिर्फ 2जी सेवा तक ही सीमित रखा गया है। इसके अलावा ब्राडबैंड सेवा ही उपलब्ध है। वादी में बीते कुछ दिनों से लगातार विभिन्न संगठन 4जी स्पीड के साथ इंटरनेट सेवा को बहाल करने की मांग कर रहे हैं अौर कह रहे हैं कि इंटरनेट सेवा के पूरी तरह बहाल होने से लोगों में करोना वायरस के प्रति जागरुकता पैदा करने में मदद मिलेगी।

नेशनल कांफ्रेंस के अध्यक्ष और पूर्व मुख्यमंत्री डा फारुक अब्दुल्ला ने आज प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को एक पत्र लिखकर जम्मू कश्मीर में 4 जी इंटरनेट सेवा को तत्काल प्रभाव से बहाल करने का आग्रह किया है। उन्होंने करोना का हवाला देते हुए कहा कि कश्मीर में करोना से संक्रमित एक रोगी के मिलने के बाद प्रशासन ने कई इलाकों में लॉकडाऊन कर दिया है। वादी में पहले ही व्यापार, शिक्षा व अन्य क्षेत्र पांच अगस्त 2019 के बाद से प्रभावित रहे हैं।

मौजूदा परिस्थितियों में लोगों, छात्रों को घरों में ही रहकर अपने काम काज निपटने और पढ़ने की सलाह दी जा रही है। वादी में 2जी इंटरनेट सेवा के जरिए घर से ही इंटरनेटके जरिए पढ़ाइ्रकरना, कार्यालय के कामकाज को निपटाना मुश्किल है। इसलिए मेरा आपसे आग्रह है कि जम्मू कश्मीर के लाेगों की दिक्कतों को जल्द से जल्द समाप्त करने के लिए 4जी इंटरनेट सेवा को बहाल किया जाए।

श्रीनगर नगर निगम के मेयर जुनैद अजीम मट्टु ने केंद्रीय गृहमंत्री अमित शाह को पत्र लिखकर 4जी इंटरनेट सेवा की बहाली का आग्रह कियाहै। उन्होंने कहा 4जी इंटरनेट सेवा बहाली से मौजूदा परिस्थितियों से निपटने में ही मदद मिलेगी। उन्होंने कहा कि कश्मीर में तेज गति की इंटरनेट सेवा अब लग्जरी नहीं रह गई है। मौजूदा हालात मे यह बहुत ही जरुरी सुविधा हो चुकी है। तेज गति इंटरनेट सेवा से हमें टेलीमेडिसन सुविधा में भी मदद होगी।

पूर्व मुख्यमंत्री महबूबा मुफ्ती की बेटी इल्तिजा मुफ्ती ने अपनी मां के टवीटर हैंडल पर 4जी सेवा बहाली पर जोर देते हुए लिखा है कि आज पूरा विश्वस कोरोना वायरस से लड़ रहा है और जम्मू कश्मीर प्रशासन 4जी सेवा पर लगाई गई अमानवीय पाबंदी को हटाने से बच रहा है। कोरोना वायरस को महामारी का दर्जा देने और इसके बढ़ते प्रकोप से पैदा हालात में इंटरनेट व सूचना का अधिकार आज एक मौलिक जरुरत है, यह कोई विशेषाधिकार या सुविधा नहीं है। क्या कश्मीरियों की जिंदगी बहुत ही सस्ती है।

कश्मीर प्रेस क्लब के अध्यक्ष शुजा उल हक ने कहा कि आज इंटरनेट हर आदमी की जरुरत है। मौजूदा परिस्थितियों में लोगों को एक रियल टाईम जानकारी जुटाने और करोना से निपटने के लिए पर्याप्त मदद प्राप्त करने के लिए इंटरनेट सेवा पर सभी पाबंदियां हटनी चाहिए। यहां 4जी इंटरनेट सेवा को बहजाल किया जाना चाहिए। इंटरनेट के जरिए भी हम करोना वायरस को लेकर फैलने वाली अफवाहों पर पाबंदी लगा सकते हैं।

प्राइवेट स्कूल एसोसिएशन जम्मू कश्मीर के अध्यक्ष जीएन वार ने कहा कि इस समय स्कूल बंद हैं । प्रशासन कह रहा है कि हम उनके लिए टेलीविजन और इंटरनेट के जरिए कक्षओं का आयोजन करें। यह 2जी स्पीड पर नहीं हो सकता। इसके लिए 4जी इंटरनेट सेवा जरुरी है।इंटरनेट पर करोना वायरस को लेकर हो रही रिसर्च की जानकारी भी आसानी से उपलबध होगी, जिससे लोगों में इस संकट को लेकर फैल रहे डर पर काबू पाने में मदद मिलेगी। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.