Move to Jagran APP

Jammu : मशरूम की खेती में जुट रहे किसान

बटन मशरूम की खेती का सीजन आ गया है। इसलिए किसान अब लिफाफों में कंपोस्टर भरना आरंभ कर दिया है। कुछ क्षेत्रों में तो लिफाफे में बीज लगाने का काम भी शुरू हो गया है। मशरूम की अभी खेती के लिए शेड के भीतर का तापमान 23-24 डिग्री सेल्सियस चाहिए।

By Rahul SharmaEdited By: Published: Sun, 04 Oct 2020 01:25 PM (IST)Updated: Sun, 04 Oct 2020 01:25 PM (IST)
Jammu : मशरूम की खेती में जुट रहे किसान
सांबा, कठुआ, जम्मू, अखनूर में इन दिनों किसान बटन मशरूम की खेती में जुट गए हैं

जम्मू, जागरण संवाददाता । बटन मशरूम की खेती का सीजन आ गया है। इसलिए किसान अब लिफाफों में कंपोस्टर भरना आरंभ कर दिया है। कुछ क्षेत्रों में तो लिफाफे में बीज लगाने का काम भी शुरू हो गया है। बटन मशरूम की अभी खेती के लिए शेड के भीतर का तापमान 23-24 डिग्री सेल्सियस होना चाहिए।

loksabha election banner

हालांकि इन दिनों शेड के बाहर का तापमान अभी कुछ ज्यादा है लेकिन शेड के अंदर तापमान उचित बन आया है। बने वातावरण को देखते हुए किसान बटन मशरूम की खेती में जुट गए हैं। अधिकांश किसानों ने कंपोस्ट तैयार कर लिया है और वे अब इसे लिफाफों में भर रहे हैं व बीज लगा रहे हैं। जानकारों का कहना है कि अब जैसे जैसे दिन बीतते जाएंगे, दिन का तापमान गिरता जाएगा। इसलिए यही समय है मशरूम की खेती शुरू करने का।

जम्मू के मैदानी इलाके सांबा, कठुआ, जम्मू, अखनूर में इन दिनों किसान बटन मशरूम की खेती में जुट गए हैं। जबकि पहाड़ी क्षेत्रों में तो फसल तैयार होने की ओर बढ़ रही है। सब्जेक्ट मैटर स्पेशलिस्ट मशरूम अमन ज्योति का कहना है कि बटन मशरूम लगाने का यही बेहतर समय है। किसान अपने शेड को ठीक ठाक कर ले । जहां जहां कंपोस्ट तैयार है, वहां बीज लगाना आरंभ कर दें।

उन्होंने कहा कि मशरूम की खेती फायदे का सौदा है। अगर ग्रामीण युवा मन से इस खेती में आ जाए तो कई लोगों को रोजगार दे सकता है। अब तो मिल्की मशरूम आने से यह खेती बारह मासी हो गई है। वहीं कंपोस्ट तैयार करने का झंझट भी नही रहा। क्योंकि अब मशीन से बना बनाया कंपोस्ट भी उपलब्ध हो रहा है। ऐसे में बड़े से बड़ा यूृनिट लगाया जा सकता है। बस इसके लिए पक्का इरादा करना होगा। कृषि विभाग युवाओं को मुफ्त तकनीकी प्रशिक्षण देने के लिए तैयार है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.