Move to Jagran APP

Kashmir Encounter: दक्षिण कश्मीर में 3 जगह हुई मुठभेड़, कुलगाम में 2 हिजबुल आतंकी ढेर, शोपियां-पुलवामा से भाग निकले

जम्मू-कश्मीर के अनंतनाग और कुलगाम में आतंकवादियों के साथ मुठभेड़ भारतीय सेना के जवानों ने मार गिराए हिजबुल मुजाहिदीन के दो आतंकवादी सर्च ऑपरेशन जारी

By Preeti jhaEdited By: Published: Sat, 13 Jun 2020 08:23 AM (IST)Updated: Sat, 13 Jun 2020 10:20 PM (IST)
Kashmir Encounter: दक्षिण कश्मीर में 3 जगह हुई मुठभेड़, कुलगाम में 2 हिजबुल आतंकी ढेर, शोपियां-पुलवामा से भाग निकले
Kashmir Encounter: दक्षिण कश्मीर में 3 जगह हुई मुठभेड़, कुलगाम में 2 हिजबुल आतंकी ढेर, शोपियां-पुलवामा से भाग निकले

श्रीनगर, राज्य ब्यूरो। सुरक्षाबलों ने दक्षिण कश्मीर में आतंकियों के खिलाफ अपना अभियान जारी रखते हुए शनिवार को हिजबुल मुजाहिदीन के दो और आतंकियों को लालन निपोरा कुलगाम में मार गिराया। इसी दौरान शोपियां के मलडूरा और पुलवामा के लारीबल त्राल में भी अलग-अलग जगह हुई मुठभेड़ों में आतंकी भागने में कामयाब रहे। बीते एक सप्ताह के दौरान दक्षिण कश्मीर में अब तक 16 आतंकी मारे गए हैं। इनमें से 14 आतंकी जिला शोपियां में हुई गत रविवार से बुधवार तक हुई तीन अलग-अलग मुठभेड़ों में मारे गए हैं।

loksabha election banner

लालन निपोरा में बीते दो दशकों के दौरान आज पहली बार सुरक्षाबलों और आतंकियों के बीच मुठभेड़ हुई है। मारे गए दोनों आतंकी स्थानीय हैं। हालांकि अधिकारिक तौर पर इनके नामों की पुष्टि नहीं हुई है। इनके नाम उमर अहमद और नदीम अहमद बताए जा रहे हैं। नदीम करीब एक माह से लापता था और वह एमबीबीएस का छात्र था। जबकि दूसरा आतंकी उमर तीन दिन पहले ही गायब हुआ था। वह दो दिन पहले ही हिजबुल मुजाहिदीन संगठन में शामिल हुआ था। मारे गए आतंकियों के पास से दो एसाल्ट राइफलें और तीन ग्रेनेड भी मिले हैं।

कश्मीर में आतंकियों और सुरक्षाबलों के बीच लगातार मुठभेड़ के मामले सामने आ रहे हैं। जम्मू-कश्मीर के जिला कुलगाम में सुबह शुरू हुइ सुरक्षाबलों और आतंकवादियों के बीच मुठभेड़ समाप्त हो गइ है। सुरक्षाबलों ने यहां मौजूद हिजबुल मुजाहिदीन के दोनों आतंकवादियों को मार गिराया है। जिला कुलगाम के निपोरा में मारे गए आतंकवादियों के शवों व उनसे बरामद हथियारों को अपने कब्जे में लेने के बाद सुरक्षाबलों ने इलाके को खाली कर दिया है। अभी ये मुठभेड़ समाप्त हुइ थी कि शोपियां के मलडूरा जैनपोरा इलाके में एक बाग के पास छिपे कुछ आतंकियों ने सुरक्षाबलों के गश्ती दल पर हमला बोल दिया। 

इस बीच कुलगाम से मिली सूचनाओं में बताया गया है कि आज सुबह ही पुलिस को पता चला था कि दो से तीन आतंकी लालन निपोरा में छिपे हुए हैं। उसी समय पुलिस ने सेना और सीआरपीएफ के जवानों के साथ मिलकर आतंकियों को पकड़ने के लिए एक अभियान चलाया। सुबह छह बजे जवानों ने आतंकी ठिकाना बने मकान को घेर लिया। उन्होंने वहां आसपास के मकानाें से ग्रामीणों को सुरक्षित निकाला। इसके बाद उन्होंने आतंकियों को आत्मसमर्पण करने को कहा। सुरक्षाबलों ने स्थानीय बुजुर्गों और मस्जिद के इमाम से भी आतंकियाें के लिए अपील भी करायी।

आतंकियों ने आत्मसमर्पण करने के बजाय सुरक्षाबलों की घेराबंदी ताेड़ भागने का प्रयास किया। उन्होंने जवानों की तरफ पहले एक ग्रेनेड फेंका और उसके बाद गाेली चलायी। जवानों ने खुद को आतंकी हमले से बचाते हुए जवाबी फायर किया। इसमें दोनों आतंकी मारे गए। पुलिस ने मारे गए दोनों आतंकियों के शवों को कोविड-19 प्रोटोकाॅल का पालन करते हुए अपने कब्जे में ले लिया है।

आईजीपी कश्मीर विजय कुमार ने निपोरा में दो आतंकियों के मारे जाने की पुष्टि करते हुए कहा कि हमने कुछ लोगों को आतंकियों की पहचान के लिए बुलाया है। अगर आतंकी स्थानीय हुए तो उनके परिजनों की मौजूदगी में ही उन्हें दफनाया जाएगा।

कुलगाम में जिस समय मुठभेड़ चल रही थी, उसी दौरान पुलवामा के गुलाब बाग लारीबल त्राल में सेना की 44 आरआर व पुलिस के एक संयुक्त कार्यदल ने आतंकियों के छिपे होने की सूचना पर तलाशी अभियान चलाया। स्थानीय सूत्रों ने बताया कि आतंकियों को सुरक्षाबलाें की आमद की भनक लग गई थी। वे अपने ठिकाने से बाहर निकल खेतों के पास छिप गए। जैसे ही जवान वहां पहुंचे, आतंकियों ने उन पर फायर कर दिया। जवानों ने खुद को बचाते हुए जवाबी फायर किया, लेकिन आतंकी भाग निकले।

इसी दौरान शोपियां के मलडूरा इलाके में भी सुबह 10 बजे के करीब सुरक्षाबलों के गश्ती दल पर आतंकियों ने घात लगाकर हमला किया। जवान इस हमले में बच गए। उन्होंने उसी समय जवाबी कार्रवाई की। करीब 15 मिनट तक दोनों तरफ से गोलियां चली, लेकिन आतंकी सुरक्षित बच निकले। आतंकियों के भाग निकलने के बाद सुरक्षाबलों ने पूरा इलाका चारों तरफ से घेर लिया। सेना की 44 आरआर, 1 आरआर, सीआरपीएफ की 178वीं वाहिनी और जम्मू कश्मीर पुलिस विशेष अभियान दल एसओजी के जवानों ने घर-घर तलाशी ली।

उन्होंने स्थानीय युवकों के पहचानपत्रों की भी जांच की। जवानों ने गांव के बाहर खेतों और बागों में भी तलाशी ली। इस काम में ड्रोन का भी इस्तेमाल किया गया लेकिन आतंकियों का काेई सुराग नहीं मिला।

वहीं सेना प्रमुख जनरल एम.एम.नरवाने कहा है कि हमें पिछले 10-15 दिन में कई सफलता मिली हैं, 15 से ज़्यादा आतंकवादी मारे गए। ये सब हो सका क्योंकि जम्मू-कश्मीर में सभी सुरक्षा बलों के बीच सहयोग और समन्वय रहा। ज्यादातर ऑपरेशन स्थानीय लोगों से मिली सूचना पर आधारित थे। 

जम्मू-कश्मीर के अनंतनाग जिले में किए गए ऑपरेशन में कोई क्षति नहीं हुई। मारे गए दोनों आतंकवादी हिजबुल मुजाहिदीन के थे। गोला बारूद के साथ 2 पिस्तौल और 3 ग्रेनेड बरामद हुए। ऑपरेशन पूरा हुआ।

जम्मू-कश्मीर के कुलगाम जिले के निपोरा इलाके में आतंकवादियों के साथ मुठभेड़ में सेना के जवानों ने दो आतंकवादियों को मार गिराया। सेना और आतंकवादियों के बीच मुठभेड़ सुबह से जारी है। कश्मीर जोन पुलिस ने ट्वीट कर इसकी जानकारी दी है।

कश्मीर में आतंकियों और सुरक्षाबलों के बीच लगातार मुठभेड़ के बीच बड़ी कामयाबी हाथ लगी है। सुरक्षाबलों ने पूरे इलाके को घेर लिया है। सुरक्षाबलों को जानकारी मिली थी कि दो से तीन आतंकी इस इलाके में छिपे हैं। इस जानकारी के बाद पूरा ऑपरेशन चलाया गया। सर्च ऑपरेशन अभी जारी है।

जानकारी के मुताबिक, सुरक्षाबलों को खुफिया एजेंसियों से खबर मिली थी कि कुलगाम के निपोरा में आतंकवादी छिपे हुए हैं। इसके बाद भारतीय सेना के जवानों ने स्थानीय पुलिसकर्मियों की मदद से इलाके में सर्च ऑपरेशन चलाया। इस दौरान आतंकवादियों की ओर से गोली चलाई गई तो जवानों ने भी जवाबी फायरिंग की। काफी देर तक चले मुठभेड़ में सुरक्षाबलों ने दो आतंकवादियों को मार गिराया। 

गौरतलब है कि दो दिन पहले ही जम्मू-कश्मीर में सुरक्षाबलों को बड़ी कामयाबी हाथ लगी। शोपियां में हुई मुठभेड़ में सुरक्षाबलों ने चार आतंकियों को मार गिराया। पिछले एक सप्ताह में शोपियां में सुरक्षाबलों और आतंकियों के बीच यह तीसरी मुठभेड़ थी। पिछली दो मुठभेड़ में सेना ने 9 आतंकियों को मार गिराया था। ये 9 आतंकी हिजबुल मुजाहिदीन के सदस्य बताए जा रहे हैं। इनमें से तीन टॉप कमांडर लेवल के आतंकी थे। पिछले दो हफ्ते के अंदर 9 बड़े ऑपरेशन हुए जिसमें कुल 22 आतंकी मारे गए जिनमें से 6 टॉप कमांडर हैं। बता दें, धारा 370 हटाए जाने के बाद से पाकिस्तान जम्मू-कश्मीर में आतंकवाद का नया दौर शुरू करने की फिराक में है। हालांकि भारतीय सेना इसका मुंहतोड़ जवाब दे रही है 

उधर, पाकिस्तान अपनी हरकतों से बाज नहीं आ रहा है। वह लगातार सीमा पार से फायरिंग कर रहा है और गोले दाग रहा है। शुक्रवार को पाकिस्तान ने जम्मू-कश्मीर के पुंछ, बारामूला और रजौरी में सीजफायर का उल्लंघन किया और मोर्टार दागे।

पाकिस्तानी सेना ने शुक्रवार को LoC से सटे जम्मू-कश्मीर के पुंछ जिले के शाहपुर, कस्बा और किरनी सेक्टर में कई बार गोलाबारी की है। भारतीय सेना ने बयान जारी कर बताया कि शुक्रवार सुबह जम्मू-कश्मीर के बारामूला जिले के रामपुर सेक्टर में पाकिस्तान ने गोलाबारी की है। 

भारतीय सेना ने बताया कि पाकिस्तान की इस हरकत का मुंहतोड़ जवाब दिया जा रहा है। इससे पहले गुरुवार को भी पाकिस्तान ने सीजफायर का उल्लंघन किया था। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.