Move to Jagran APP

Earthquake in Ladakh: लद्दाख में आज आया भूकंप, रिक्टर स्केल पर 4.2 मापी गई तीव्रता

केंद्र शासित प्रदेश लद्दाख में आज यानि शुक्रवार सुबह 11.02 बजे भूकंप के झटके महसूस किए गए हैं। फिलहाल अभी तक किसी के जानमाल के नुकसान की कोई भी सूचना नहीं है।विशेषज्ञों का मानना है कि लद्दाख और जम्मू-कश्मीर में आ रहे भूकंप का केंद्र लगातार लद्दाख बन रहा है।

By Vikas AbrolEdited By: Published: Fri, 21 May 2021 03:09 PM (IST)Updated: Fri, 21 May 2021 03:09 PM (IST)
केंद्र शासित प्रदेश लद्दाख में आज यानि शुक्रवार सुबह 11.02 बजे भूकंप के झटके महसूस किए गए हैं।

जम्मू, जेएनएन। केंद्र शासित प्रदेश लद्दाख में आज यानि शुक्रवार सुबह 11.02 बजे भूकंप के झटके महसूस किए गए हैं। फिलहाल अभी तक किसी के जानमाल के नुकसान की कोई भी सूचना नहीं है।

loksabha election banner

नेशनल सेंटर फॉर सीस्मोलॉजी से मिली जानकारी के अनुसार, शुक्रवार सुबह 11.02 बजे लद्दाख में 4.2 रिक्टर स्केल की गति से भूकंप के झटके महसूस किए गए हैं। भूकंप के झटकों के बाद लोग अपने घरों से बाहर निकल आए।

गौरतलब है कि जम्मू कश्मीर और लद्दाख में पिछले छह महीनों में हर महीने भूकंप के झटके महसूस किए जा रहे हैं। इससे पहले गत 19 मई को केंद्र शासित प्रदेश जम्मू कश्मीर के डोडा क्षेत्र में 3.2 रिक्टर स्केल की गति से भूकंप के झटके महसूस किए गए थे। इससे पहले गत वर्ष दिसंबर, जनवरी, फरवरी और मार्च महीनों में भी भूकंप के झटके महसूस किए जा चुके हैं।

विशेषज्ञों का मानना है कि लद्दाख और जम्मू-कश्मीर में आ रहे भूकंप का केंद्र लगातार लद्दाख में बन रहा है। अगर कोई बड़ा झटका आ गया तो नुकसान होने की संभावना है। रियासी में भी फाल्ट लाइन है। जम्मू संभाग का डोडा, भद्रवाह, किश्तवाड़ भी भूकंप के लिहाज से संवेदनशील है। जम्मू कश्मीर लद्दाख में गत वर्ष सिर्फ सितंबर महीने में 10 बार भूकंप के झटके महसूस किए गए थे। विशेषज्ञ इसे चिंता का विषय मान रहे हैं। उनका यह भी कहना है कि इससे दवाब कम होता है और बड़े झटके के आने की संभावना कम होती जाती है। लेकिन लगातार आ रहे झटके खतरा भी बढ़ा सकते हैं।  


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.