जम्मू, जेएनएन। जम्मू-कश्मीर में महज पांच घंटों के भीतर दो बार भूकंप के झटके महसूस किए गए। पहला भूकंप गत शनिवार रात 10.1 बजे कटड़ा व उसके साथ लगते इलाकों में आया जबकि दूसरा भूकंप देर रात 1.34 बजे कश्मीर घाटी में आया। हालांकि भूकंप के इन झटकों के कारण जानमाल का कोई नुकसान नहीं हुआ है परंतु लोग घबराकर अपने घरों के बाहर निकल जाए। इस सप्ताह जम्मू-कश्मीर में यह तीसरी बार भूकंप आया है।

प्राप्त जानकारी के अनुसार शनिवार रात 10.01 बजे कटड़ा में आए भूकंप की रिक्टर स्केल में तिव्रता 4.1 के करीब रही। यह भूकंप उत्तर के 33.03 डिग्री और कटड़ा के 93 किलोमीटर पूर्व में 75.93 डिग्री पूर्वी देशांतर पर हुआ। भूकंप की गहराई 10 किलोमीटर थी। कटड़ा निवासी साहिल सढौत्रा ने बताया कि जब भूकंप आया जब वे होटल में ही मौजूद थे। भूकंप आने पर लोगों में दहशत फैल गई। घरों व होटलों से निकलकर लोग खुले में एकत्र हो गए। उन्होंने बताया कि भूकंप के कारण किसी तरह का कोई नुकसान नहीं हुआ है। कुछ देर इंतजार करने के बाद लोग अपने घरों के भीतर चले गए।

वहीं करीब पांच घंटे बाद कश्मीर में भी भूकंप के झटके महसूस किए गए। यह भूकंप देर रात 1.34 बजे आया। हालांकि उस समय लोग सोए हुए थे परंतु फिर भी भूकंप के झटके महसूस करने पर काफी संख्या में लोग अपने घरों से बाहर आ गए थे। आपदा प्रबंधन विभाग के अधिकारी ने बताया कि भूकंप की रिक्टर स्कूल में तिव्रता 5.5 मापी गई। भूकंप के झटके कश्मीर घाटी के अधिकतर इलाकों में महसूस किए गए। हालांकि इसके कारण किसी तरह के नुकसान की सूचना नहीं है। स्थानीय निवासी इरफान मजीद ने बताया कि देर रात जब भूकंप आया तब वे जागे हुए थे। भूकंप के झटके महसूस होने पर वे परिवार के अन्य सदस्यों के साथ घरों के बाहर आ गए।  

Indian T20 League

शॉर्ट मे जानें सभी बड़ी खबरें और पायें ई-पेपर,ऑडियो न्यूज़,और अन्य सर्विस, डाउनलोड जागरण ऐप

kumbh-mela-2021