Move to Jagran APP

Earthquake in Jammu Kashmir: जम्मू-कश्मीर में आया भूकंप, रिक्टर स्केल पर 4.3 मापी गई तीव्रता

केंद्र शासित प्रदेश जम्मू-कश्मीर में शनिवार देर शाम को भूकंप के झटके महसूस किए गए हैं। रिक्टर स्केल पर इनकी तीव्रता 4.3 मापी गई है। फिलहाल अभी तक किसी भी जानमाल के नुकसान की कोई सूचना नहीं है।

By Vikas AbrolEdited By: Published: Sat, 18 Sep 2021 08:21 PM (IST)Updated: Sat, 18 Sep 2021 08:25 PM (IST)
Earthquake in Jammu Kashmir: जम्मू-कश्मीर में आया भूकंप, रिक्टर स्केल पर 4.3 मापी गई तीव्रता
फिलहाल अभी तक किसी भी जानमाल के नुकसान की कोई सूचना नहीं है।

जम्मू, जेएनएन। केंद्र शासित प्रदेश जम्मू-कश्मीर में शनिवार देर शाम को भूकंप के झटके महसूस किए गए हैं। रिक्टर स्केल पर इनकी तीव्रता 4.3 मापी गई है। फिलहाल अभी तक किसी भी जानमाल के नुकसान की कोई सूचना नहीं है।

loksabha election banner

इससे तीन दिन पहले लद्दाख में भूकंप के झटके महसूस किए गए थे। यहां यह बताना जरूरी है कि जम्मू कश्मीर और लद्दाख भूकंपीय क्षेत्र में आते हैं और यहां पर भूकंप के झटकों के आने की संभावना बनी रहती है।

इससे पहले गत वर्ष दिसंबर, जनवरी, फरवरी और मार्च महीनों में भी भूकंप के झटके महसूस किए जा चुके हैं। विशेषज्ञों का मानना है कि लद्दाख और जम्मू-कश्मीर में आ रहे भूकंप का केंद्र लगातार लद्दाख में बन रहा है। अगर कोई बड़ा झटका आ गया तो नुकसान होने की संभावना है। रियासी में भी फाल्ट लाइन है। जम्मू संभाग का डोडा, भद्रवाह, किश्तवाड़ भी भूकंप के लिहाज से संवेदनशील है। जम्मू कश्मीर लद्दाख में गत वर्ष सिर्फ सितंबर महीने में 10 बार भूकंप के झटके महसूस किए गए थे। विशेषज्ञ इसे चिंता का विषय मान रहे हैं। उनका यह भी कहना है कि इससे दवाब कम होता है और बड़े झटके के आने की संभावना कम होती जाती है। लेकिन लगातार आ रहे झटके खतरा भी बढ़ा सकते हैं।  


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.