Move to Jagran APP

जम्मू-कश्मीर में ठंड का प्रकोप जारी, बारिश-बर्फबारी के बाद राष्ट्रीय राजमार्ग बंद

जवाहर टनल के आसपास के क्षेत्रों में सुबह हुई बर्फबारी के बाद जम्मू-श्रीनगर राष्ट्रीय राजमार्ग पर वाहनों की आवाजाही बंद कर दी गर्इ है।

By Rahul SharmaEdited By: Published: Wed, 02 Jan 2019 11:59 AM (IST)Updated: Wed, 02 Jan 2019 04:45 PM (IST)
जम्मू-कश्मीर में ठंड का प्रकोप जारी, बारिश-बर्फबारी के बाद राष्ट्रीय राजमार्ग बंद
जम्मू-कश्मीर में ठंड का प्रकोप जारी, बारिश-बर्फबारी के बाद राष्ट्रीय राजमार्ग बंद

जम्मू, जेएनएन। जम्मू कश्मीर के उच्च पर्वतीय क्षेत्रों में हुई बर्फबारी और मैदानी क्षेत्रों में हुई बारिश के बाद पूरा राज्य शीतलहर की चपेट में है। जवाहर टनल के आसपास के क्षेत्रों में सुबह हुई बर्फबारी के बाद जम्मू-श्रीनगर राष्ट्रीय राजमार्ग पर वाहनों की आवाजाही बंद कर दी गर्इ है। जवाहर टनल के पास, रामबन, उधमपुर आैर नगरोटा में सैंकड़ों गाड़ियां रोक दी गर्इ। इससे राष्ट्रीय राजमार्ग पर पैदा हुई जाम की स्थिति से यात्रियों की परेशान बढ़ गई है। वहीं श्रीनगर-लेह राष्ट्रीय राजमार्ग के साथ-साथ मुगल रोड एक बार फिर बारी बर्फबारी के बाद वाहनों के लिए बंद कर दिया गया है। 434 किलोमीटर लंबा श्रीनगर लेह मार्ग व 86 किलोमीटर लंबा मुगल रोड बर्फबारी के कारण करीब एक महीने से बंद पड़ा हुआ है। वहीं साउथ कश्मीर के कुछ क्षेत्रों में अभी भी बर्फबारी हो रही है। मौसम विभाग के अनुसार अगले चौबीस घंटों में बारिश व बर्फबारी में और इजाफा हो सकता है।

loksabha election banner

त्रागबल व राजदान पास पर भी ताजा बर्फबारी होने के कारण मार्ग को यातायात के लिए बंद कर दिया है। गुरेज और राजदान पास में देर रात तक लगभग 7 इंच और 1 फीट तक बर्फ जमा हो गई है। इस दौरान मार्ग को ऐहतियात तौर पर बंद कर दिया गया है। इस बीच जिला प्रशासन ने लगातार देर रात से जारी बर्फबारी के कारण बांदीपोरा-सुंबल मार्ग पर वाहनों की आवाजाही को कुछ घंटों के लिए रोक दिया है। सीमा सड़क सगठन (बीआरओ) की मशीनों तथा कर्मचारियों की सहायता से मार्ग साफ करने के बाद जैसे ही मार्ग पर फिसलन कम होगी तो मार्ग को यातायात के लिए खोल दिया जाएगा।

कश्मीर घाटी के ज्यादातर हिस्सों में मंगलवार रात तथा बुधवार सुबह हुई बर्फबारी के चलते न्यूनतम तापमान में बढ़ोतरी हुई है। करीब एक महीने तक पारा जमावट बिंदू से नीचे रहने के बाद उपर आया है। वहीं घाटी में हुई ताज़ा बर्फबारी ने चिल्ले कलां के दौर में शुष्क ठंड समाप्त कर दी है। सुबह कश्मीर घाटी में श्रीनगर शहर को छोड़कर हर एक जगह ताज़ा बर्फबारी हुई है। श्रीनगर शहर में हल्की बारिश तथा बर्फ की हल्की फुहार ही दिखाई दी है। श्रीनगर के उपरी हिस्सों जिनमें गुलमर्ग, पहलगाम, सोनामर्ग, पीर पंजाल के पहाड़ों तथा दूसरे स्थानों पर मध्यम दर्जे की बर्फबारी हुई है। जम्मू-श्रीनगर राष्ट्रीय राजमार्ग पर स्थित बनीहाल में ताजा बर्फबारी के चलते यातायात के लिए बंद कर दिया गया है।

घाटी में 40 दिन चलने वाले चिल्ले कलां का दौर जारी है। घरों में पाइपों में पानी के अलावा सभी झीलें तथा जलस्त्रोत जम गए हैं। जल स्रोतों के जमने से लोगों को काफी परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है। मौसम विभाग के अनुसार चार जनवरी को राज्य में एक बार फिर बर्फबारी की संभावना है। श्रीनगर का आज न्यूनतम तापमान 5.2 डिगी सेल्सियस रहा। पहलगाम तथा गुलमर्ग का न्यूनतम तापमान 4.9 तथा 2.6 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। करगिल का न्यूनतम तापमान शून्य से नीचे 17 डिग्री सेल्सियस रहा जबकि लेह का शून्य से नीचे 12.4 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। 

वहीं जम्मू-श्रीनगर राष्ट्रीय राजमार्ग पर जवाहर टनल के दोनों तरफ शौतानी नाला तथा बनीहाल में बर्फबारी के चलते एहतियातन तौर पर राजमार्ग को यातायात के लिए बंद कर दिया गया है। काफी हद तक बर्फबारी को हटा लिया गया है मगर बर्फबारी से मार्ग फिसलन भरा हो गया है। वाहनों की आवाजाही तभी शुरू की जाएगी जब मौसम में सुधार आएगा। सीमा सड़क संस्था के कर्मचारी राजमार्ग पर विभिन्न स्थानों पर तैनात किए गए हैं ताकि बर्फबारी होने पर उसे उसी समय हटाया जा सके।

वहीं पिछले एक साल से रामबन तथा रमसू इलाकों में बीच-बीच में हुए भूस्खलन के कारण राजमार्ग को भारी नुकसान पहुंचा है जिस कारण जाम की स्थिति से बचने के लिए जम्मू-श्रीनगर राजमार्ग को एकतरफा ही खोला जा रहा है। मौसम तथा मार्ग में सुधार आने पर यातायात जम्मू से श्रीनगर के लिए बहाल किया जाएगा जबकि इसकी विपरित दिशा में किसी भी वाहन को जाने की इजाज़त नहीं दी जाएगी। 

वहीं जम्मू में भी सुबह हल्की बारिश के बाद सर्दी में इजाफा हुआ है। पत्नीटॉप, सरनासर क्षेत्रों में भी हल्की बर्फबरी शुरू हो गई है। इस बर्फबारी के बाद डोडा, भद्रवाह आदि क्षेत्रों में हाड कंपा देने वाली ठंड बढ़ने लगी है। माता वैष्णो के दरबार और त्रिकुटा की पहाड़ियों पर भी सुबह से शीतलहर का प्रकोप है। जल्द बारिश और बर्फबारी के आसार बनने लगे हैं। किश्तवाड़ और उसके आसपास के इलाकों में मंगलवार रात से हो रही बारिश और बर्फबारी के कारण आम जनजीवन प्रभावित होकर रह गया है। बर्फबारी के चलते गुलाबगढ़ केलाड सड़क भी यातायात के लिए बंद कर दी गई है। 

वहीं लद्दाख संभाग को कश्मीर घाटी से जोड़ने वाला श्रीनगर-लेह तथा राजौरी-पुंछ से होते हुए दक्षिण कश्मीर के शोपियां को जोड़ने वाला मुगल रोड़ पिछले लगभग एक महीने से बर्फबारी के कारण बंद है। बर्फबारी व फिसलन के कारण इन दोनों मार्गों पर यातायात बहाल करना बुधवार को भी संभव नहीं हो पाया है। वहीं मौसम विभाग के अधिकारियों का कहना है कि हल्की बारिश तथा बर्फबारी राज्य में कड़ाके की सर्दी का असर थोड़ा कम करने में सहायक सिद्ध होगी। वहीं जम्मू का न्यूनतम तापमान 5.5 डिग्री सेल्सियस किया गया है। कटरा का तापमान 7.2, बटोत का 2.1, बनिहाल का 1.7 तथा भद्रवाह का 1.2 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया।

वहीं सर्दी के बढ़ने प्रकोप को देखते हुए शिक्षा विभाग ने 8वीं कक्षा तक के छात्रों को पहले ही एक जनवरी से 16 जनवरी तक शीतकालीन अवकाश डालने के आदेश दे दिए थे जबकि 9वीं कक्षा से लेकर काॅलेज के छात्रों को चार जनवरी से शीतकालीन की छुटियां घोषित कर दी जायेंगी।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.