Move to Jagran APP

Jammu : ट्यूबवेल खराब होने से तीन गांवों में पेयजल आपूर्ति ठप, ग्रामीणों ने कहा विभाग को कोई चिंता नहीं

घरों में पानी पहुंचाने के लिए लगाई गई पाइप भी ब्लाक हो चुकी है। ग्रामीणों ने कहा कि लाखों रुपये लगाकर सरकार ने इस ट्यूबवेल को लगाया था लेकिन इसका पानी लोगों को नसीब नहीं हो पा रहा है। ऐसे में लोगों को मजबूरन हैंडपंप से पानी भरना पड़ता है।

By Edited By: Published: Thu, 26 May 2022 07:36 AM (IST)Updated: Thu, 26 May 2022 07:59 AM (IST)
Jammu : ट्यूबवेल खराब होने से तीन गांवों में पेयजल आपूर्ति ठप, ग्रामीणों ने कहा विभाग को कोई चिंता नहीं
ये ट्यूबवेल 25 फुट तक लगाए गए हैं, जिससे उनका पानी साफ नहीं होता है।

संवाद सहयोगी, मीरां साहिब: जलशक्ति विभाग ने करीब दस वर्ष पहले तीन गांवों लंगोटिया, बयानागढ़, सियांचक में पेजयल आपूर्ति के लिए लंगोटिया गांव में ट्यूबवेल लगाया था। यह ट्यूबवेल खराब पड़ा है, जिससे तीनों गांवों के लोगों को पानी के लिए दरबदर होना पड़ता है।

loksabha election banner

बुधवार को पंचायत भाऊ के अधीन आने वाले सियांचक गांव के ग्रामीणों ने जलशक्ति विभाग के खिलाफ प्रदर्शन किया। प्रदर्शन में यूथ कांग्रेस के नेता सरदार खुशवंत सिंह भी शामिल थे। कामरेड सतपाल मंडी, कांग्रेस पार्टी पंच सत्या देवी, सरपंच चंचला देवी आदि ने कहा कि वर्ष 2012 में उनकी पंचायत में ट्यूबल स्थापित किया गया था, जो एक-दो महीने ही ठीक से चला, उसके बाद से अब तक वह बंद पड़ा है।

वहीं, ग्रामीणों के घरों में पानी पहुंचाने के लिए लगाई गई पाइप भी ब्लाक हो चुकी है। ग्रामीणों ने कहा कि लाखों रुपये लगाकर सरकार ने इस ट्यूबवेल को लगाया था, लेकिन इसका पानी लोगों को नसीब नहीं हो पा रहा है। ऐसे में लोगों को मजबूरन हैंडपंप से पानी भरना पड़ता है। ये ट्यूबवेल 25 फुट तक लगाए गए हैं, जिससे उनका पानी साफ नहीं होता है। कांग्रेस नेता कामरेड सतपाल मांडी ने कहा कि पहले भी वह ट्यूबवेल को ठीक करने की मांग को लेकर गांव में प्रदर्शन कर चुके हैं, लेकिन अब तक कुछ नहीं किया गया। इसीलिए दोबारा ग्रामीणों को सड़क पर उतरना पड़ा है।

उन्होंने कहा कि यदि अब भी सरकार नहीं जागी तो अगली बार अन्य ग्रामीणों को साथ लेकर धरना-प्रदर्शन शुरू किया जाएगा। हर घर में नल से जल का झांसा दे रही सरकार ग्रामीणों ने कहा कि सरकार हर घर में नल देने की बात करती है, लेकिन जिन ग्रामीणों के घरों में नल पहले से लगे हैं, उनको पहले पीने का साफ पानी का उपलब्ध करवाए। उनका कहना था कि दरअसल सरकार को लोगों की तकलीफ की कोई चिंता ही नहीं है, वरना पहले के पुराने ट्यूबवेल को ठीक करवाकर ऐसा किया जा सकता है। इसके लिए सरकार को अलग से ट्यूबवेल भी लगवाने की जरूरत नहीं है।

यूथ कांग्रेस के नेता सरदार खुशवंत ¨सह ने कहा कि मीरां साहिब ब्लाक के अधीन आने वाले ¨टडे कला, मरालिया, लंगोटिया, ¨सबल टेकरी गांवों में जलशक्ति विभाग की ओर से लगाए गए ट्यूबवेल खराब पड़े हैं, जिनको सरकार ठीक नहीं करवा रही है। लोगों को पीने के लिए स्वच्छ पानी नहीं मिल पा रहा है और सरकार हर घर में नल से जल देने का झांसा दे रही है।

  • ट्यूबवेल को डेड घोषित किया गया है। गांव में ही जल जीवन मिशन के तहत नया ट्यूबवेल लगाया जाएगा। इसके टेंडर हो चुके हैं। जल्द इसका काम शुरू करवा दिया जाएगा। नया ट्यूबवेल लगने से लोगों को पानी की समस्या से राहत मिलेगी। -सुनील शर्मा, एईई, जलशक्ति विभाग

Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.