जम्मू, जागरण संवाददाता। आजादी के 75 साल पूरे होने पर आजादी के अमृत महोत्सव मना रहे पर्यटन विभाग जम्मू की ओर से आइकानिक महोत्सव में बुधवार की शाम खास रही। जम्मू के मुख्य पर्यटन स्थल बाग-ए-बाहू में विभाग की ओर से लेजर शो का आयोजन किया जिसने हर किसी को वाह-वाह करने पर मजबूर कर दिया। लेजर शो की धूम के बीच डोगरी गीतों की प्रस्तुति ने ऐसा समय बांधा कि कब शाम से रात हुई, दर्शकों को एहसास ही नहीं हुआ। बाग-ए-बाहू का यह कार्यक्रम पूरी तरह से स्थानीय संस्कृति व जम्मू की ऐतिहासिक धरोहरों को समर्पित रहा।

सांस्कृतिक प्रस्तुति के दौरान जम्मू की मशहूर गायिका जूही सिंह ने डोगरी गीतों की प्रस्तुति दी। गायकी का यह मंच बाहू किले की ओट में बनाया गया था और पीछे बाहू किले को रंग-बिरंगी लाइटों से रोशन किया गया था। डोगरी गीतों की प्रस्तुति के बीच किले पर पल-पल बदलते रंग हर किसी को अपनी ओर मोहित कर रहे थे। लेजर शो के जरिये बाहू किले पर ऐतिहासिक रघुनाथ मंदिर व बाहू किले में स्थित काली माता मंदिर की छवि भी उकेरी गई। कभी तिरंगे रंग में रंगा बाहू किला तो कभी जम्मू की ऐतिहासिक धरोहरों की छवि उकेरता किला, शाम का मुख्य आकर्षण रहा। कार्यक्रम के दौरान जम्मू के मेयर चंद्रमोहन गुप्ता मुख्य अतिथि के रूप में मौजूद रहे। उनके अलावा आईजीपी जम्मू मुकेश सिंह व पर्यटन विभाग जम्मू के निदेशक विवेकानंद राय समेत कई गणमान्य लोग कार्यक्रम का हिस्सा बने।-

बच्चों को कराया धार्मिक धरोहरों से रूबरू

आइकानिक महोत्सव के तहत पर्यटन विभाग जम्मू की ओर से बुधवार सुबह एक कार्यक्रम का आयोजन किया गया जिसके तहत स्कूली बच्चों को जम्मू शहर की धार्मिक धरोहरों से रूबरू करवाया गया। बच्चों को शहर के ऐतिहासिक मंदिरों के इतिहास व महत्व के प्रति जागरूक करने के उद्देश्य से आयोजित इस कार्यक्रम में जम्मू के मेयर चंद्रमोहन गुप्ता मुख्य अतिथि थे जिन्होंने रेजीडेंसी रोड स्थित टूरिस्ट रिसेप्शन सेंटर ने झंडी दिखाकर इन बच्चों को रवाना किया। बच्चे रघुनाथ मंदिर, रण्बीरेश्वर मंदिर, राम मंदिर, बलराम मंदिर, गधादर मंदिर व पंजबख्तर मंदिर से होते हुए पीरखोह मंदिर पहुंचे जहां जम्मू के डिप्टी कमिश्नर अंशुल गर्ग भी बच्चों का स्वागत करने के लिए मौजूद रहे। इस दौरान चैंबर आफ कामर्स एंड इंडस्ट्री जम्मू के प्रधान अरूण गुप्ता समेत अन्य पदाधिकारी, डिप्टी मेयर पूर्णिमा शर्मा व पर्यटन विभाग जम्मू के निदेशक विवेकानंद राय भी मौजूद रहे।

गंडोला राइड को प्रोत्साहित करने के लिए कार्यक्रम

आइकानिक महोत्सव के तहत पर्यटन विभाग जम्मू की ओर से बुधवार को बाहू-महामाया-पीरखोह गंडोला राइड को प्रोत्साहित करने के लिए भी विशेष कार्यक्रम का आयोजन किया गया। जम्मू की धार्मिक धरोहरों का भ्रमण करने वाले स्कूली बच्चों को गंडोला की सैर करवाई गई। इस दौरान केबल कार कारपोरेशन की ओर से पर्यटकों को किराये में छूट भी दी गई। इस दौरान महामाया स्टेशन पर सांस्कृतिक कार्यक्रम का भी आयाेजन किया गया जिसमें जम्मू-कश्मीर कला, संस्कृति एवं भाषा अकादमी व अन्य सांस्कृतिक ग्रुपों के कलाकारों ने सांस्कृतिक कार्यक्रम प्रस्तुत किए। कार्यक्रम की शुरूआत आशा केसर ने माता के भजन से की जिसके बाद बाबू राम व कालू देवी ने डोगरी गीत प्रस्तुत किए। इस कार्यक्रम में जम्मू के मेयर चंद्रमोहन गुप्ता व डिप्टी मेयर पूर्णिमा शर्मा मुख्य रूप से मौजूद रही।

मीका सिंह पहुंचे

जम्मू-पर्यटन विभाग की ओर से आयोजित आइकानिक महोत्सव के दौरान वीरवार को मशहूर पंजाबी गायक मीका सिंह पत्नीटॉप में म्यूजिक शाे करने वाले है। मीका सिंह बुधवार दोपहर बाद जम्मू पहुंचे और पत्नीटॉप के लिए रवाना हुए। उनका शो वीरवार शाम छह बजे पत्नीटॉप में होने वाला है।

 

Edited By: Vikas Abrol