Move to Jagran APP

Jammu Kashmir : डॉक्टर हनान का सिक्स पैक अवतार, कोरोना से जंग के दौरान फिटनेस का पढ़ा रहे पाठ

डा. हनान चौधरी बताते हैं कि उनके जैसे ही बॉडी बनाना मुश्किल नहीं है। बस आवश्यक है धैर्य और निरंतर अभ्यास। बचपन से ही फिटनेस की ललक थी।

By Edited By: Published: Sun, 24 May 2020 01:18 AM (IST)Updated: Sun, 24 May 2020 03:04 PM (IST)
Jammu Kashmir : डॉक्टर हनान का सिक्स पैक अवतार, कोरोना से जंग के दौरान फिटनेस का पढ़ा रहे पाठ
Jammu Kashmir : डॉक्टर हनान का सिक्स पैक अवतार, कोरोना से जंग के दौरान फिटनेस का पढ़ा रहे पाठ

जम्मू , जागरण संवाददाता । मेडिकल उनका जीवन का ध्येय था तो फिट शरीर उनके बचपन का सपना। बचपन से मॉडलिंग के सितारों को फालो कर बड़े हुए डा. हनान चौधरी भी कुछ वैसा ही बनना चाहते थे। मेडिकल की पढ़ाई और तमाम व्यस्तताओं के बावजूद उन्होंने अपने जुनून को नहीं छोड़ा। आज अपने सिक्स पैक अवतार के कारण जम्मू के यह डॉक्टर सोशल मीडिया पर सुर्खियों में रहते हैं।

loksabha election banner

डा. हनान चौधरी बताते हैं कि उनके जैसे ही बॉडी बनाना मुश्किल नहीं है। बस आवश्यक है धैर्य और निरंतर अभ्यास। बचपन से ही फिटनेस की ललक थी। बस निरंतर अभ्यास को मंत्र बनाया और सबकुछ आसान हो गया। शुरुआत में थोड़ी मेहनत लगती है पर उसके बाद आप उसे खोना नहीं चाहते और निरंतर अभ्यास करते हो। डॉक्टर के प्रोफेशन में क्या निरंतर जिम के लिए समय निकालना आसान था? वह मुस्कुराते हुए बताते हैं कि निश्चित तौर सप्ताह में कुछ दिन अधिक दबाव रहता है पर सप्ताह में लगभग पांच दिन आधा घंटे का समय निकालना ज्यादा मुश्किल नहीं है। बस इसी अभ्यास की आदत ने उन्हें फिट रखा है। आवश्यक है कि युवा इसका मर्म समझें और धैर्य और संयम से निरंतर वर्कआउट करें। वह स्वयं स्कूली स्तर पर एथलीट भी रहे हैं और बास्केटबाल के अच्छे खिलाड़ी थे।

सोशल मीडिया पर दे रहे टिप्स

अपने चिकित्सक के प्रोफेशन में उन्हें कुछ ऐसे युवा अकसर मिल जाते हैं, जिन्होंने शानदार बॉडी के चक्कर में सेहत से खिलवाड़ कर लिया। इसीलिए वह सोशल मीडिया पर निरंतर युवाओं को फिटनेस के मंत्र भी देते रहते हैं। लाइव सेशन करते हैं।

पढ़ाई के दौरान काफी बढ़ गया था वजन

डा. हनान के अनुसार मेडिकल की पढ़ाई के दौरान उनका भी वजन काफी बढ़ गया था। पढ़ाई के बाद इंटर्नशिप के दौरान काफी समय मिला। इस तरह मैंने फिटनेस पर काफी काम किया और एक साल में 92 किलो से घटाकर 72 किलो करने में सफलता पा ली। उसके बाद से निरंतर तौर पर वर्कआउट जारी है। आठ साल की मेहनत से बॉडी को मेंटेन करने में सफल रहा हूं। लॉकडाउन में वजन पर रखें ध्यान लॉकडाउन में जिम बंद हैं। डॉ. हनान के अनुसार इस समय का सदुपयोग करें। घर पर हल्की एक्सरसाइज करें और खान-पान पर नियंत्रण रखें। ध्यान दें कि इस दौरान आपको अपना वजन बढ़ने नहीं देना है। निरंतर एक्सरसाइज और हेल्दी फूड से यह संभव है।

फिटनेस के मंत्र शार्टकट का इस्तेमाल न करें

डा. हनान के अनुसार उन्होंने अपने पेशे में देखा है कि बहुत से युवा जल्द बॉडी बनाने के झांसे में आकर स्टेरायड और ऐसे सप्लीमेंट का इस्तेमाल करने लगते हैं जो उनकी सेहत के लिए घातक बन जाते हैं। खासतौर इंटरनेट के युग में जब कोई भी कुछ बताता है तो उस पर आसानी से विश्वास करने लगते हैं। आवश्यक है कि वह हर सलाह को अच्छे से समझ लें। वजन घटाने के चक्कर में खाना-पीना न छोड़ें डा. हनान चौधरी के अनुसार बहुत से लोग वजन घटाना चाहते हैं। धैर्य के साथ निरंतर मेहनत करें तो यह मुश्किल नहीं है।

वजन घटाने का एक ही फार्मूला है अपने शरीर की कैलोरी आवश्यकताओं से कम कैलोरी लें। अर्थात बाजार का खाना और मीठा कम कर दें। वसायुक्त सामग्री का उपयोग न करें। प्रोटीन और अन्य मिनरल युक्त पदार्थो का नियमित सेवन करें। स्वस्थ खानपान ही स्वस्थ और फिट जीवन का आधार है। लगातार पानी पीएं उनका कहना है कि फिट रहने के लिए आवश्यक है लगातार पानी का सेवन करें। पानी आपके शरीर से फैट को कम करेगा। इससे आप किडनी और त्वचा के रोगों से बचे रह सकेंगे। खाना खाने से थोड़ा पहले एक से डेढ़ गिलास पानी पीएं। यह निश्चित तौर पर आपकी भूख कम करेगा और इससे आपकी कैलोरी इनटेक कम होगा। पैदल चलना सबसे अच्छा अभ्यास अगर आप कोई और शारीरिक व्यायाम नहीं कर पाते हैं तो प्रयास करें कि अधिक से अधिक पैदल चलें। लॉकडाउन में आप पार्क में नहीं जा सकते। ऐसे में आप घर में ट्रेडमिल पर चलें। या फिर सुबह उठकर अपने घर के भीतर ही कमरे में तेजी से चक्कर लगाएं। कम से कम 10 हजार कदम प्रतिदिन चलें।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.