श्रीनगर, [राज्य ब्यूरो]। खुद को कभी सैन्य डॉक्टर, तो कभी नासा का वैज्ञानिक बताकर महिलाओं को ठगने वाले उत्तरी कश्मीर के एक ठग को पुलिस ने महाराष्ट्र से गिरफ्तार करने का दावा किया है। ठग ने चार गैर रियासती महिलाओं समेत पांच औरतों के साथ शादी की थी और शादी के बाद माल लेकर चंपत हो जाता था।

आरोपी की पहचान उत्तरी कश्मीर में जिला कुपवाड़ा के अंतर्गत वसकुरा, हंदवाड़ा के निवासी ताहिर अहमद बुखारी के रूप में हुई है। उसके खिलाफ हंदवाड़ा के युवक मंजूर अहमद ने शिकायत दर्ज कराई थी। मंजूर ने पुलिस को बताया कि एक व्यक्ति ने खुद को सईद ईशान बुखारी और सेना में डॉक्टर बताकर उससे दोस्ती की। उसने दावा किया कि वह ओडिशा में तैनात है। मंजूर ने बताया कि उसने फेसबुक पर ही उससे संपर्क किया और जब भी बातचीत होती तो वह इस्लामिक बातें करता।

बातचीत में एक दिन उसने बेरोजगार युवकों को रोजगार दिलाने का यकीन दिलाते हुए कहा कि एक लाख रुपये का बंदोबस्त कर उसके (ताहिर उर्फ ईशान) खाते में जमा कराने के लिए कहा। मंजूर ने यही किया और उसके बाद ताहिर उर्फ ईशान फेसबुक से गायब हो गया।मंजूर की शिकायत पर एसएसपी हंदवाड़ा गौहर अहमद जिलानी ने एक विशेष दल का गठन किया और जांच करते हुए ताहिर उर्फ ईशान का पता लगाया। हंदवाड़ा पुलिस ने महाराष्ट्र में जाकर उसे पकड़ लिया।जांच में पता चला कि ताहिर उर्फ ईशान ने पांच शादियां की थीं। इनमें एक शादी कश्मीर में और चार अन्य राज्य में की। प्रत्येक शादी के बाद वह पत्नी को छोड़ देता और उसका पैसा लेकर गायब हो जाता।

जांच में पता चला कि वह इस समय भी देश के विभिन्न हिस्सों में छह से ज्यादा लड़कियों के संपर्क में था और सभी को शादी का झांसा दे रहा था।पुलिस के अनुसार बुखारी ने दो आधार कार्ड बनवा रखे थे। एक उसने ओडिशा से बनवाया था। इसके अलावा उसने कनाडा, मिस्र और लंदन के नामी मेडिकल कॉलेजों से न्यूरो सर्जरी और एमबीबीएस की फर्जी डिग्रियों के सहारे देश के कई नामी अस्पताल में नौकरी भी की।पुलिस के अनुसार, ताहिर उर्फ ईशान मात्र 12वीं पास है। उसके पकड़े जाने पर राजस्थान की एक महिला सायरा बानो ने भी पुलिस से संपर्क किया और बताया कि ताहिर ने उससे भी शादी की और उसका पैसा लेकर गायब हो गया। पुलिस के अनुसार, ताहिर ने श्रीनगर, ओडिशा, उत्तर प्रदेश और महाराष्ट्र में शादियां की हैं। वह अक्सर इंटरनेट पर मैट्रोमोनियल साइट्स के जरिये लड़कियों को फांसता था।

Edited By: Preeti jha

जागरण फॉलो करें और रहे हर खबर से अपडेट